Winter Fruits: सर्दियों के 6 सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ वाले फल, जाने क्यों अपनी विंटर डाइट में आज से ही करें शामिल

Winter Fruits: फल आपकी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए. यहां जानिए सर्दियों में कौन से फलों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Winter Fruits: सर्दियों के 6 सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ वाले फल, जाने क्यों अपनी विंटर डाइट में आज से ही करें शामिल

Best Winter Fruits: सर्दियों के कई फल इम्यूनिटी बनाने में मदद कर सकते हैं.

Best Winter Fruits: सामान्य सर्दी, खांसी और फ्लू सहित इंफेक्शन पूरी सर्दियों में काफी आम हैं. तापमान में कमी हर बीमारी और स्वास्थ्य समस्या को लम्बा खींचती है जबकि इलाज को चुनौतीपूर्ण भी बनाती है. इसलिए बिना कष्ट के क्रूर सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए एक मजबूत इम्यून सिस्टम का होना जरूरी है. तो ट्रिक यह है कि नियमित रूप से अपनी डाइट में विंटर फ्रूट्स को शामिल करें. सर्दियों के मौसम में आने वाले फलों में इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए सही तत्व शामिल होते हैं और वजन बढ़ने की संभावना के बिना संतुलित पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसलिए यह समझना जरूरी है कि सर्दियों में कौन से फल फायदेमंद हो सकते हैं और क्यों.

सर्दियों के लिए सबसे हेल्दी फल | Healthiest Fruits For Winter

1) अनार

स्वास्थ्य लाभ और हर स्वादिष्ट बीज के मीठे-खट्टे स्वाद के लिए अनार को अपने विंटर डाइट में शामिल करें. अनार के बीजों में पॉलीफेनोल्स, शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं. अन्य फलों के रसों की तुलना में अनार के रस में अधिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. इसके अतिरिक्त इसमें ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद कर सकते हैं, कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं.

मजबूत हड्डियों, हेल्दी पाचन और माइंड के लिए 5 विंटर सुपरफूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन्हें खाने की सलाह

2) संतरे

संतरे विटामिन सी का पावरहाउस होते हैं. भले ही वे सर्दियों का फल न हो लेकिन वो सेल की गिरावट से बचाता है. इसके अतिरिक्त, खट्टे फलों में पाए जाने वाले फाइबर, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य खनिजों के अलावा कुछ संतरे के रस में विटामिन डी भी होता है.

3) नाशपाती

आश्चर्यजनक रूप से नाशपाती 100 से अधिक विभिन्न प्रकारों में आती है. भारत में नाशपाती का मौसम गर्मियों के अंत से सर्दियों की शुरुआत तक चलता है. नाशपाती फल विशेष रूप से तांबे और पोटेशियम से भरपूर होता है. ये इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है, कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करके हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं.

ठंड के महीनों में अर्थराइटिस के दर्द को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

4) सेब

सर्दियों के सबसे लोकप्रिय फलों में सेब है. सेब स्वादिष्ट और कुरकुरे होते हैं आकार और रंग में भिन्न होते हैं. हालांकि हर प्रकार के सर्दियों के फल फाइबर, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. हाई कार्बोहाइड्रेट सामग्री के बावजूद फल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फ्रुक्टोज, सुक्रोज और ग्लूकोज सहित सरल शुगर लेवल होता है. क्वेरसेटिन, कैटेचिन, एंथोसायनिन और क्लोरोजेनिक एसिड शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्लांट कॉम्पोनेंट हैं जो अक्सर सेब में प्रचुर मात्रा में होते हैं.

खाली पेट अमरूद खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कब्ज समेत इन समस्याओं में है लाभदायी

5) केले

वैसे तो केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन साल भर किया जा सकता है, लेकिन इसके फायदे अक्सर सर्दियों में सबसे ज्यादा होते हैं। केले पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत हैं, जो दिल की धड़कन और मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक एक आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट है, इसलिए उन्हें अपनी सर्दियों के फलों की सूची में शामिल करें। कोशिकाओं में पानी के उचित संतुलन को बनाए रखने के लिए पोटेशियम की भी आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त, डोपामाइन और कैटेचिन, पौधों में पाए जाने वाले दो लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट, केले में प्रचुर मात्रा में होते हैं.

6) अनानास

अनानास का इंटीरियर एक मीठा, रसीला फल है जिसे भुना, ग्रिल या कच्चा खाया जा सकता है. फल खनिजों, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. सूजन को कम कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है. कई विटामिन और खनिज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं.

पेट में नीचे दाएं ओर दर्द इन 5 गंभीर बीमारियों का है संकेत, हो जाएं सतर्क वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

इस सर्दी में इन फलों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें और इसके सभी लाभ प्राप्त करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.