विज्ञापन
Story ProgressBack

ये चीजें हमारे शरीर से जल्दी सोख लेती हैं पानी, जानिए गर्मी के दिनों में क्या खाने से होने लगता है डिहाइड्रेशन

What foods make you dehydrated: गर्मी के दिनों में हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए खूब सारा पानी पीना जरूरी है. नीचे हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो इस गर्मी में आपको जल्दी डिहाइड्रेट कर सकती हैं.

Read Time: 3 mins
ये चीजें हमारे शरीर से जल्दी सोख लेती हैं पानी, जानिए गर्मी के दिनों में क्या खाने से होने लगता है डिहाइड्रेशन
गर्मियों में इन फूड्स का सेवन डिहाइड्रेशन में योगदान कर सकता है.

Dehydrating foods to avoid in summers: डिहाइड्रेशन तब होता है जब शरीर जरूरत से ज्यादा तरल पदार्थ खो देता है, जिससे सामान्य कार्यों को पूरा करने के लिए पानी की कमी हो जाती है. गर्मियों के दौरान कुछ फूड्स पानी की कमी को बढ़ावा देकर या पानी के अवशोषण को कम करके डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं. गर्मियों में इन फूड्स का सेवन डिहाइड्रेशन में योगदान कर सकता है, जिससे फलों, सब्जियों, हर्बल चाय और पानी से भरपूर फूड्स जैसे हाइड्रेटिंग विकल्पों का चयन करना जरूरी हो जाता है. इस लेख में हम उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो इस गर्मी में आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं.

ये फूड्स आपको गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेट कर सकते हैं:

1. नमकीन स्नैक्स

हाई सोडियम फूड्स शरीर से सोडियम को बाहर निकालने के लिए शरीर की पानी की जरूरत को बढ़ा देती है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है. ताजे फल जैसे तरबूज या खीरे के टुकड़े, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और सोडियम कम होता है, एक हेल्दी विकल्प हैं.

यह भी पढ़ें: पेट का मोटापा, बॉडी वेट और पूरे शरीर की चर्बी करना चाहते हैं कम, तो ICMR की सलाह पर आज से शुरू कर दें सिर्फ ये काम

2. प्रोसेस्ड मीट

इन मांस में अक्सर सोडियम और प्रीजरवेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है क्योंकि यह सोडियम लेवल को बैलेंस करने का काम करता है. इसके बजाय आपको ताजी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन या टर्की ब्रेस्ट का विकल्प चुनना चाहिए, जिनमें सोडियम कम होता है और पानी ज्यादा होता है.

3. कैफीन वाली ड्रिंक्स

कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जो यूरिन फ्रीक्वेसी को बढ़ाता है और पानी की कमी का कारण बन सकता है. इसके बजाय हर्बल चाय (कैफीन के बिना) या पुदीना और नींबू जैसे फलों और जड़ी-बूटियों का सेवन करें.

4. अल्कोहलिक बेवरेज

शराब एक मूत्रवर्धक है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है. इसके बजाय फलों के रस, नारियल पानी और ताजे फलों से बना नॉन-अल्कोहल मॉकटेल एक हेल्दी ऑप्शन है.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को पीसकर घी के साथ मिलाकर खाना किसी वरदान से कम नहीं, गजब फायदों की लिस्ट पढ़कर रह जाएंगे दंग

5. फ्राइड फूड्स

इन फूड्स में अक्सर सोडियम और फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर को इन्हें पचाने और सोडियम लेवल को संतुलित करने के लिए कड़ी मेहनत करके डिहाइड्रेशन में योगदान कर सकता है. नमक के बजाय जड़ी-बूटियों के हल्के छिड़काव के साथ बेक्ड शकरकंद फ्राई या एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न आजमाएं.

6. मीठा स्नैक्स

हाई शुगर का सेवन, ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने के लिए शरीर को कोशिकाओं से पानी खींचने का कारण बन सकता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसके बजाय, ताजे फलों के सलाद या ताजे जामुन के साथ दही का सेवन करने का प्रयास करें, जो हाइड्रेशन और नेचुरल शुगर प्रदान करते हैं.

7. सोया सॉस और मसाले

कई मसालों विशेषकर सोया सॉस में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए ताज़ी जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें या कम सोडियम वाले सोया सॉस के विकल्प चुनें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म
ये चीजें हमारे शरीर से जल्दी सोख लेती हैं पानी, जानिए गर्मी के दिनों में क्या खाने से होने लगता है डिहाइड्रेशन
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Next Article
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम के लुक्स पर ट्रोलर्स के शर्मनाक रिएक्शन्स के बीच PCOS पर छिड़ी चर्चा, जानें इस मेडिकल कंडिशन के बारे में समझना क्यों जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;