विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2022

इन 9 कारणों से नहीं आती रात को अच्छी नींद, Sleep Quality को बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें ये आदतें

Causes Of Insomnia: स्लीप क्वालिटी को बढ़ाने कई कारणों से यह संभव है कि आपको सही मात्रा में या अच्छी नींद नहीं मिल रही हो. उचित नींद की कमी से निराशा हो सकती है. आपको अच्छी नींद क्यों नहीं आ रही है यहां कुछ कारण बताए गए हैं.

Read Time: 6 mins
इन 9 कारणों से नहीं आती रात को अच्छी नींद, Sleep Quality को बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें ये आदतें
Lack Of Sleep Causes: खराब नींद कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से हो सकती है.

Lack Of Sleep Causes: एक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य और सेहत को बनाए रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में नींद की जरूरत होती है. नींद लोगों के स्वास्थ्य के लिए उतनी ही जरूरी है जितनी कि डेली व्यायाम और बैलेंस डाइट. अच्छी नींद के कई लाभ हैं जैसे बेहतर ब्रेन फंक्शन, हेल्दी मेंटल हेल्थ, बेहतर एनर्जी लेवल, बेहतर डाइट, पुरानी बीमारियों का कम जोखिम और भी बहुत कुछ. इसलिए अच्छी नींद लेना जरूरी है. स्लीप क्वालिटी को बढ़ाने कई कारणों से यह संभव है कि आपको सही मात्रा में या अच्छी नींद नहीं मिल रही हो. उचित नींद की कमी से निराशा हो सकती है. आपको अच्छी नींद क्यों नहीं आ रही है यहां कुछ कारण बताए गए हैं.

आपकी नींद खराब होने के 9 कारण | 9 Reasons Why You Are Losing Sleep

1) नींद के समय का अभाव

सूटेबल रूटीन फॉलो करना हेल्दी लाइफ के साथ-साथ हेल्दी मन और शरीर की कुंजी है. एक टाइम टेबल बनाएं और उसको फॉलो करें. अगर आप बिस्तर पर जाते हैं और हर दिन अलग-अलग समय पर जागते हैं, तो आपके शरीर का नेचुरल स्लीप रूटीन डिसटर्ब होता है, जिससे रात की अच्छी नींद लेना मुश्किल हो जाता है.

सर्दियों में आपकी ये 6 गलतियां बना देती हैं स्किन को ड्राई और बेजान, जानें क्या करने से बचना चाहिए

2) कमरे में बहुत लाइट होना

घड़ी, लैंप के साथ ही बहुत अधिक रोशनी आपकी नींद को बाधित कर सकती है. बेडरूम के अंदर के सभी उपकरणों को बंद कर दें और कमरे में अंधेरा करने वाले पर्दे या ब्लाइंड लटका दें. अपने फोन और अन्य उपकरणों के उपयोग को सीमित करें क्योंकि वे जो प्रकाश पैदा करते हैं, वह आपकी सो जाने या सोते रहने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है.

3) सोने से पहले व्यायाम करना

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि व्यायाम करने से हेल्दी लाइफस्टाइल बनती है. हालांकि, व्यायाम करने से अक्सर हमारी हृदय गति बढ़ जाती है. इससे हमारी नींद में खलल पड़ सकता है. शाम को वर्कआउट करने के बजाय सुबह वर्कआउट करना चुनें.

चाय-कॉफी नहीं सुबह-सुबह पिएं केसर पानी, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

4) नियमित व्यायाम न करना

व्यायाम स्लीप सप्लीमेंट है. नियमित व्यायाम आपकी नींद में सुधार कर सकता है और पर्याप्त नींद लेने से आपके व्यायाम करने की संभावना बढ़ जाती है. हो सके तो रोजाना सुबह वर्कआउट करें. एक हाई डेंसिटी वाली एरोबिक कसरत जो सोने के समय के बहुत करीब की जाती है, अच्छा रिजल्ट दे सकती है.

5) ठीक से खाना न खाना

आप जो खाते हैं उससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है. मसालेदार खाने से सीने में जलन बढ़ सकती है. बड़े भोजन आपको असुविधाजनक रूप से भरा हुआ महसूस कराते हैं और समय के साथ आपके मोटे होने का खतरा बढ़ सकता है, जो नींद संबंधी विकारों के लिए एक प्रसिद्ध संभावित जोखिम है.

3ic7qung

Photo Credit: iStock

6) आप अपने बेडरूम से काम करते हैं

कोरोनावायरस के कारण, हम में से कई लोगों ने घर से काम करने का सहारा लिया है. इसलिए यह आपके कमरे को कार्यक्षेत्र के रूप में उपयोग करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपके कमरे को सोने से जोड़ना अधिक कठिन हो सकता है. बेडरूम में दिन के समय की गतिविधियों में शामिल होने से बचने की कोशिश करें.

सर्दियों में क्यों रहती है हार्ट अटैक की ज्यादा आशंका? जानें Heart Attack से बचने और दिल को हेल्दी रखने के तरीके

7) सोते समय कैफीन का सेवन करना

यहां तक ​​कि अगर आप सुबह कॉफी का पूरा कप पीते हैं, तो बहुत ज्यादा कैफीन आपको पूरी रात जगाए रख सकता है. आपके शरीर में कैफीन का आधा आपके सिस्टम को छोड़ने में छह घंटे तक लग सकता है. सुबह चार बजे, अगर आपने पर्याप्त कॉफी पी ली है, तो यह अभी भी आपके सिस्टम में है. जबकि रात के खाने के साथ शराब के कुछ गिलास आपको आराम या उनींदापन महसूस करा सकते हैं, यह वास्तव में आपको सोने नहीं देगा.

8) खराब मानसिक स्वास्थ्य

नींद अक्सर अवसाद से बाधित होती है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है. भले ही उदास लोग सामान्य से अधिक सो सकते हैं, फिर भी उनकी स्लीप क्वालिटी खराब होती है. इसी तरह तनाव, चिंता और अन्य मानसिक समस्याएं आपकी स्लीप क्वालिटी में बाधा डाल सकती हैं.

गैस या अपच से पेट फूला हुआ लगे तो इन 3 सबसे आसान और इफेक्टिव तरीकों को अपनाएं

9) सही समय पर भोजन न करना

देर रात की भूख से आपकी डाइट के अलावा और भी बहुत कुछ नष्ट हो सकता है. सीने में जलन और रात के बीच में टॉयलेट का उपयोग करने की इच्छा बिस्तर पर जाने के बहुत करीब खाने और पीने से हो सकती है. स्नैकिंग के प्रलोभन से बचने के लिए भरपेट रात का खाना खाएं.

अच्छी नींद नहीं आ रही है तो इन कारणों का ध्यान रखें. इन कारकों को बदलने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
इन 9 कारणों से नहीं आती रात को अच्छी नींद, Sleep Quality को बढ़ाने के लिए आज ही छोड़ें ये आदतें
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;