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This Article is From Dec 29, 2022

Bloating Remedies: गैस या अपच से पेट फूला हुआ लगे तो इन 3 सबसे आसान और इफेक्टिव तरीकों को अपनाएं

How To Get Rid Of Bloating: क्या आप इन दिनों बहुत फूला हुआ महसूस करते हैं? अगर आप इस स्वास्थ्य समस्या से बचना चाहते हैं, तो इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी का एक वीडियो देखें.

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Bloating Remedies: गैस या अपच से पेट फूला हुआ लगे तो इन 3 सबसे आसान और इफेक्टिव तरीकों को अपनाएं
How To Reduce Bloating: पेट फूलने से पेट में दर्द हो सकता है और आप असहज महसूस कर सकते हैं.

Healthy Digestion Tips: सर्दियों में भारी और चिकने खाने की चीजों से दूर रहना एक चुनौती है. बार-बार खाने और बिना किसी डाइट प्लान को फॉलो किए खाने से सूजन सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ब्लोटिंग (Bloating) पेट के अधिक भरे होने की अनुभूति है. यह ज्यादातर गैस से भी जुड़ा होता है. जबकि पेट फूलना (Flatulence) इतना गंभीर नहीं है, यह आपको वास्तव में असहज महसूस करवा सकता है. क्या आपने इसका अनुभव किया है? क्या आप इन दिनों बहुत फूला हुआ महसूस करते हैं? अगर आप इस स्वास्थ्य समस्या से बचना चाहते हैं, तो इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी का एक वीडियो देखें.

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ब्लोटिंग से बचने के लिए इन तीन बातों को फॉलो करें | Follow These Three Things To Avoid Swelling

1) मैग्नीशियम साइट्रेट

कब्ज से बचने के लिए आपको हर रात सोने से ठीक पहले 500 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट लेना चाहिए. खैर, यह एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि आप पूरे दिन क्यों फूला हुआ महसूस करते हैं. अगर आप मैग्नीशियम साइट्रेट नहीं खा सकते हैं या अन्य दवाएं नहीं ले सकते हैं, तो रात भर पानी में भिगोए हुए 5-6 प्रून लें. आपकी आंत अगले दिन शानदार महसूस करेगी.

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2) डायजेस्टिव बिटर्स

आपके भोजन के साथ इनकी सिफारिश की जाती है. अगर आपको राशी की सिफारिश के बारे में पता नहीं है, तो बस अपने छुट्टियों के भोजन के साथ एक गिलास नींबू पानी लें. यह पाचन को आसान बनाने के लिए है. जब आपके शरीर में पर्याप्त एचसीएल नहीं होता है, तो भोजन को आसानी से पचाना मुश्किल हो जाता है. पाचन को बेहतर बनाने में डाइजेस्टिव बिटर्स और लेमन शॉट्स मदद करते हैं.

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3) गिल्ट फ्री खाएं

याद रखें कि जब भी आप खाना खाते हैं तो ग्लानि आपके अंदर आ सकती है. हो सकता है कि आपको इस बात का एहसास न हो लेकिन सेंस ऑफ गिल्ट भोजन के पचने के तरीके में आड़े आएगी और इससे आपको और भी बुरा लगेगा. ऐसे समय में सावधान रहें. यह कठिन है लेकिन इन भावनाओं रोकने का एक तरीका खोजें.

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हमें उम्मीद है कि जब आप पेट फूलने की समस्या से निपटने की कोशिश करेंगे तो ये टिप्स आपके काम आएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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