सर्दियों में क्यों रहती है हार्ट अटैक की ज्यादा आशंका? जानें Heart Attack से बचने और दिल को हेल्दी रखने के तरीके

Heart Health: सर्दियों में हार्ट अटैक अधिक आम क्यों होते हैं और हम इसे कैसे रोक सकते हैं. यहां जानिए सब कुछ.

सर्दियों में क्यों रहती है हार्ट अटैक की ज्यादा आशंका? जानें Heart Attack से बचने और दिल को हेल्दी रखने के तरीके

ठंड के जवाब में ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं जिससे सर्दियों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

खास बातें

  • सर्दियों में आपके हार्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है.
  • ठंड का मौसम लोगों के व्यवहार को भी प्रभावित करता है.
  • वजन बढ़ना और कम शारीरिक व्यायाम इसके दो उदाहरण हैं.

Heart Attack In Winter: सर्दी के दौरान लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम स्वास्थ्य चिंताओं में से एक ठंड है. हालांकि कई लोग इस जोखिम को हाइपोथर्मिया या शीतदंश जैसी गंभीर स्थितियों से जोड़ते हैं. हालांकि तापमान में बदलाव का आपके स्वास्थ्य, खासकर आपके हार्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए इस मौसम में कारण और तरीकों को समझना जरूरी है जिससे हम अपने दिल की रक्षा कर सकते हैं. सर्दियों में हार्ट अटैक अधिक आम क्यों होते हैं और हम इसे कैसे रोक सकते हैं. यहां जानिए सब कुछ.

क्या दिल का दौरा सर्दियों में ज्यादा होता है? | Are Heart Attacks More Common In Winter?

सर्दियों में ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं. इसकी वजह से स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ सकती है. विंटर कोरोनरी धमनी एनजाइना, या कोरोनरी हृदय रोग से सीने में दर्द को बदतर बना सकता है.

बाहर ठंड होने पर शरीर का सामान्य तापमान बनाए रखने के लिए आपका हार्ट अधिक मेहनत करता है, क्योंकि सर्दियों की हवाएं आपके शरीर को अधिक तेजी से गर्मी कम करने के लिए मजबूर करती हैं, वे स्थिति को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकती हैं. अगर आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से कम हो जाता है तो हाइपोथर्मिया से आपके हार्ट मसल्स को नुकसान हो सकता है.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की वजह से कोरोनरी धमनियां संकीर्ण हो सकती हैं, जिससे हृदय और इसकी मांसपेशियों तक पहुंचने वाले ब्लड और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है. नतीजा हार्ट अटैक पड़ सकता है. गर्मियों की तुलना में जब हमें अधिक पसीना आता है तो सर्दियों में हमारे खून की मात्रा भी अधिक होती है. हाई ब्लड प्रेशर शरीर में अधिक द्रव बनाए रखने की वजह से होता है.

ठंड का मौसम लोगों के व्यवहार को भी प्रभावित करता है. वजन बढ़ना और कम शारीरिक व्यायाम इसके दो उदाहरण हैं. ये दोनों कारक जटिलताओं का अनुभव करने की संभावना को बढ़ाते हैं जिसकी वजह से हार्ट अटैक पड़ सकता है. इसके अलावा लोग अधिक खाना खा सकते हैं, जो वजन बढ़ने की समस्या को बढ़ा देता है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

7j5qbje8

सूर्य के संपर्क की घटी हुई मात्रा एक और जरूरी प्रभाव है. सूरज के संपर्क में कमी से विटामिन डी की कमी हो सकती है क्योंकि या तो लोग घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं या कुछ क्षेत्रों में कम धूप मिलती है. कई शोधों में विटामिन डी की कमी और हृदय संबंधी विकारों के बीच संबंध का भी पता चला है. हालांकि इसका सपोर्ट करने के लिए कोई सबूत नहीं है, विटामिन डी का सेवन अप्रत्यक्ष रूप से हृदय की समस्याओं में कमी से जुड़ा हो सकता है.

सर्दियों के मौसम में हार्ट को कैसे हेल्दी रखें? | How To Keep Heart Healthy In Winter Season?

ज्यादातर बीमारियों की तरह निवारक उपाय हैं जो आपके रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसी तरह कुछ सुधारात्मक और निवारक उपाय सर्दियों में आपके दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

बेहतर हार्ट हेल्थ के लिए इन उपायों को फॉलो करें | Follow These Measures For Better Heart Health

सर्दियों में अच्छा खाएं. ऐसे फूड्स से बचें जो तले हुए, फैटी, शुगरी या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले हों क्योंकि ये आपके हृदय रोग की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

सबसे जरूरी बात गर्म रहना है. अगर आप ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील हैं, तो अपने शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए गर्म कपड़े पहनने का प्रयास करें.

सर्दी के मौसम में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें भले ही यह कठिन लगे. व्यायाम बाहर नहीं करना चाहिए. आप योग, नृत्य, एरोबिक्स, घरेलू व्यायाम या ध्यान करके अंदर व्यायाम कर सकते हैं. नियमित व्यायाम आपको फिट रहने में मदद करता है और आपके शरीर को गर्म रखता है.

सुबह उठते ही अगर बॉडी में महसूस करते हैं ये बदलाव तो Blood Sugar बढ़ने का हो सकता है संकेत

अपनी सीमा से बाहर जाने से बचें. अगर आपको हृदय रोग है, तो जोरदार या हार्ड वर्कआउट से दूर रहने की कोशिश करें और आराम करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें.

अत्यधिक शराब का सेवन करने से बचें? | Avoid Consuming Excessive Alcohol?

किडनी, वैस्कुलर और ब्लड प्रेशर की समस्याओं जैसी चिकित्सा संबंधी चिंताओं पर कड़ी नजर रखें. अगर इन बीमारियों का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे आपके हृदय की समस्याओं के जोखिम को बढ़ा देते हैं.

धूम्रपान बंद करें क्योंकि यह आपके दिल की समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है.

शरीर को गर्म रखने के लिए ठंड में गर्म खाना खाएं.

अगर आपको दिल की बीमारी है तो ठंड के दिनों में घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है ताकि अचानक विंटर स्ट्रोक से बचा जा सके.

अगर आप सर्दियों के मौसम और उसके बाद भी दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

Curry Leaves छाती की जकड़न, हाई शुगर लेवल, Weak Eyesight सहित इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.