विज्ञापन
This Article is From Apr 11, 2023

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड

Broccoli for Diabetes: ब्रोकली एक सुपरफूड है और इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर की प्रचुरता होती है. वहीं एक नए अध्ययन से पता चला है कि ब्रोकली से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. 

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड
टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड
नई दिल्ली:

Broccoli for Diabetes: दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ (IDF) की एक रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज दुनिया भर में लगभग 537 मिलियन वयस्कों को प्रभावित करने वाली एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2030 तक मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या 643 मिलियन और 2045 तक 783 मिलियन तक हो जाएगी. मामूली सी लगने वाली यह बीमारी का समय रहते इलजा न किया जाए तो यह घातक भी हो सकती है. शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने से मल्टी आर्गेन फेलियर हो सकता है और इससे जान भी जा सकती है. हालांकि हेल्दी फूड और अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके इस भयंकर बीमारी से बचा जा सकता है. हेल्दी फूड में ब्रोकली भी शामिल है. एक नए अध्ययन में पाया गया कि ब्रोकली का सेवन बढ़ाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. 

पीरियड्स में होने वाले दर्द की होगी छुट्टी, दादी मां के इन नुस्खों से Pain में मिलेगा आराम

ब्रोकली खाने के फायदे (benefits of eating broccoli)

ब्रोकली एक सुपर-फूड है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में कैलोरी भी कम होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो इसे मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है. पेन स्टेट द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन में इस सब्जी में एक विशिष्ट पोषक तत्व की खोज की गई, जो छोटी आंत की परत को संरक्षित करने में मदद कर सकता है और मधुमेह सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं की शुरुआत को रोक सकता है.

e6lp4hk8

एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शोधकर्ताओं ने ब्रोकोली में एक प्रकार का अणु पाया, जिसे आर्यल हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर लिगेंड कहा जाता है, जो छोटी आंत की दीवार पर प्रोटीन आर्यल हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) को बांधता है. अध्ययन के मुताबिक यह बाइंडिंग विभिन्न प्रकार की गतिविधियों की शुरुआत करता है जो आंतों की कोशिकाओं के कार्यों को प्रभावित करते हैं. 

Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें, दिल से लेकर दिमाग को रखता है दुरुस्त

ब्रोकली को डाइट में शामिल करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Important Tips To Remember)

डंठल न हटाएं

ब्रोकली को डंठल के साथ खाना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आज से ही ऐसा शुरू कर दें. कारण कि ब्रोकोली के तने फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं. आप इसके तने को करी, मिक्स्ड वेज और ऐसी अन्य रेसिपीज में मिला सकते हैं.

ब्रोकली को ज्यादा न पकाएं

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर ब्रोकली को ज्यादा पकाया जाए तो इसके सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. आप अपनी मनपसंद रेसिपी में डालने से पहले इसे कुछ समय के लिए कच्चा या भाप में रख सकते हैं. हालांकि कुछ लोगों को इसे सलाद के रूप में खाना भी पसंद होता है.  

Air India ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के खाने के मेन्यू में किया बदलाव, मुंबई का  बटाटा वड़ा से वेजिटेबल फ्राइड नूडल्स के ऑप्शन 

ब्रोकली के साथ दूसरी सब्जियां भी मिलाएं

ब्रोकली पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है, इसे अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों में शामिल करने से लाभ कई गुना बढ़ जाता है. आप इसे सलाद, सूप, तली हुई सब्जियों के साथ ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com