Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें, दिल से लेकर दिमाग को रखता है दुरुस्त

Benefits of eating khajoor: खजूर की गिनती सुपरफूड में होती है. यह फूड नेचुरल रूप से मीठा होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों को खूब भाता है. इस फूड को दिल के साथ दिमाग और हड्डियों के सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें, दिल से लेकर दिमाग को रखता है दुरुस्त

Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें

नई दिल्ली:

Health Benefits of Dates: खजूर बच्चों से लेकर बड़ों को खूब पसंद आता है. प्राकृतिक रूप से इस मीठे मेवे का स्वाद ही अलग है. खजूर में ताजे फल की तुलना में कहीं अधिक कैलोरी होता है, जो आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करता है. यही कारण है कि रोजा खजूर खाकर खोला जाता है. खजूर के एक नहीं कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पोटेशियम का बेहतरीन सोर्स है, जो सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा खजूर में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और सल्फर पाया जाता है जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

Beauty Hacks: जानें ये ब्यूटी हैक्स, जो गर्मियों में चेहरे को कराएंगे ठंडक का अहसास

खजूर को डाइट में शामिल करने के फायदें (health benefits of adding dates to your diet)

मधुमेह प्रबंधन

खजूर धुमेह के खतरे को कम करने में काफी मदद कर सकता है. कारण कि इसमें कई गुण होते हैं जो आंत से ग्लूकोज के अवशोषण की दर को धीमा करने के साथ इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता को भी कम कर सकता है. 

याददाशता होती है अच्छी

खजूर में कोलीन और विटामिन बी पाया जाता है, जो याददाश्ता अच्छी रखने के लिए फायदेमंद है. खजूर खाने से सीखने और याददाश्त में सुधार होता है. वहीं इसके सेवन से अल्जाइमर के मरीजों को फायदा हो सकता है. 

पपीता खाने से हो सकते हैं बुरे दुष्प्रभाव, ये 8 लोग तो Papaya खाने के बारे में सोचें भी नहीं, जानें गंभीर नुकसान

पाचन को रखता है दुरुस्त

खजूर में फाइबर होता है, जो पाचन में सहायक है. तीन खजूर में फाइबर के दैनिक लक्ष्य का लगभग 18% होता है, जो अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है. 

दिल की सुरक्षा

खूजर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी आंखों को स्वस्थ रखने का भी काम करता है. खूजर में कैरीटीनवाइंड्ज नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो दिल को सेहतमंद रखता है. 

त्वचा में लाता है ग्लो

खजूर में उच्च स्तर का विटामिन सी और विटामिन डी होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है. इसमें वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं तो त्वचा की सेहत के लिए आवश्यक है.

पीले दातों को सफेद कैसे बनाएं, जानें दांतों से टार्टर और प्लाक हटाने के घरेलू नुस्‍खे...

हड्डियों की मजबूती के लिए

खजूर में कई सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट जैसे मैग्नीशियम, मैग्नीज और कॉपर की प्रचुरता होती है. ये माइक्रोन्यूट्रिएंट आपके हड्डियों को मजबूती देते हैं. अगर आप हड्डी से जुड़ी किसी परेशान से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में आज से ही खजूर को शामिल करें. जल्दी ही इसका फायदा नजर आने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com