विज्ञापन

हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम

Heart Healthy Tips: यहां बताए गए कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं और एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं. हमेशा याद रखें आपका दिल ही आपकी जिंदगी का आधार है, इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
Heart Health: दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आदतें अपनाना बहुत जरूरी है.

Tips For Healthy Heart: दिल हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है. इसकी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, ताकि हम लंबे और स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकें. दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आदतें अपनाना बहुत जरूरी है. आजकल खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से दिल की बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, तो कोई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं. ऐसे में दिल सही से काम नहीं कर पाता और पूरे शरीर की फंक्शनिंग बिगड़ जाती है. यहां हम कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

हार्ट को हमेशान हेल्दी रखने के टिप्स | Tips To Keep Your Heart Healthy Forever

1. बैलेंस डाइट लें

संतुलित आहार का सेवन करना दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन की सही मात्रा शामिल करें. तली-भुनी चीजों, ट्रांस फैट और बहुत ज्यादा मीठी चीजों से बचें.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स

2. नियमित व्यायाम करें

रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें. इससे न केवल दिल मजबूत होता है, बल्कि ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है. चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी और योग दिल के लिए फायदेमंद होते हैं.

3. तनाव को कम करें

तनाव दिल की बीमारियों का एक प्रमुख कारण है. ध्यान, योग और गहरी सांस लेने के अभ्यास से तनाव को कम किया जा सकता है. पर्याप्त नींद लें और काम के बीच-बीच में ब्रेक लें.

4. धूम्रपान और शराब से दूर रहें

धूम्रपान और बहुत ज्यादा शराब का सेवन दिल के लिए बहुत हानिकारक होता है. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने की कोशिश करें. शराब का सेवन कम से कम रखें या पूरी तरह बंद कर दें.

यह भी पढ़ें: कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरु कर दें ये 5 चीज, फिर कभी नहीं होगा Constipation- एक्सपर्ट

5. रेगुलर हेल्थ चेकअप कराएं

नियमित स्वास्थ्य जांच से आप अपने दिल की स्थिति के बारे में जान सकते हैं और समय पर किसी भी समस्या का पता लगा सकते हैं. ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल की जांच नियमित रूप से कराएं.

6. हेल्दी वेट बनाए रखें

बहुत ज्यादा वजन भी दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें.

7. पर्याप्त पानी पिएं

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह न केवल हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि हार्ट की कार्यक्षमता को भी बेहतर बनाता है.

8. नमक का सेवन कम करें

बहुत ज्यादा नमक का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए खाने में नमक की मात्रा को नियंत्रित रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com