विज्ञापन
Story ProgressBack

बाहर निकले पेट को कुछ ही दिनों में करना है अंदर और 5 से 10 किलो घटाना है वजन, तो करें ये काम, शेप में आएगी बॉडी

Weight Loss Diet Plan: अगर आप भी अपने फूले हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं और वजन कुछ किलो कम करना चाहते हैं तो यहां हम उन फूड्स के बारे में जिन्हें आप इस विंटर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
बाहर निकले पेट को कुछ ही दिनों में करना है अंदर और 5 से 10 किलो घटाना है वजन, तो करें ये काम, शेप में आएगी बॉडी
सूप में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो तृप्ति को बढ़ावा देता है.

Foods For Weight Loss: सही लाइफस्टाइल से सर्दियों में वजन कम करना संभव है. आजकल लोग सबसे ज्यादा पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं और पेट कम करने के उपाय तलाश रहे हैं. सर्दियों में वजन कैसे कम करें ये सवाल भी ज्यादातर लोग पूछते हैं, क्योंकि इस मौसम में फैट घटाना इतना आसान नहीं होता है. अगर आप भी पेट की चर्बी कम करने के उपाय तलाश रहे हैं तो कुछ चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. अगर समझदारी से चुना जाए तो कुछ विंटर फूड्स भी वजन घटाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर लो कैलोरी वाले फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, जड़ वाली सब्जियां, लीन प्रोटीन और फल खाने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा सूप, स्ट्यू और हर्बल चाय जैसे गर्म फूड्स को शामिल करने से संतुष्टि की फीलिंग मिल सकती है और कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अपनी विंटर डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. यहां हम आपके लिए उन्हीं फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं.

वजन घटाने के लिए कागर घरेलू नुस्खे और फूड्स | Home remedies and foods for weight loss

1. सूप

मेन कोर्स से पहले सूप का सेवन कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो तृप्ति को बढ़ावा देता है, जिससे ज्यादा खाने की संभावना कम हो जाती है.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

इनमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा रखकर वजन घटाने में मदद करता है. वे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं, जो आपकी हेल्थ को बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ें: ठीक से सो नहीं पाते है? सोने से आधे घंटे पहले करें ये 5 काम, स्ट्रेस मिनटों में हो जाएगा गायब, आएगी बच्चों जैसी नींद

3. खट्टे फल

विटामिन सी और फाइबर से भरपूर, संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं, पाचन में सहायता कर सकते हैं और अपने पानी और फाइबर के कारण तृप्ति को बढ़ाते हैं.

4. विंटर स्क्वैश

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और फाइबर से भरपूर है, जो इसे एक पेट भरने वाला विकल्प है जो वजन घटाने में सहायता करता है. यह जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. गर्म हर्बल चाय

ग्रीन टी, अदरक की चाय या दालचीनी चाय जैसी ड्रिंक्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं, बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. ये वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं.

6. लीन प्रोटीन

अपने सर्दियों के भोजन में लो फैट वाले मांस, मछली या फलियां शामिल करने से तृप्ति में सुधार हो सकता है और मांसपेशियों को बढ़ावा मिलता है ज्यादा से ज्यादा कैलोपी बर्न होती है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

7. दलिया

गर्म दलिया का एक कटोरा अपनी हाई फाइबर के कारण आपको लंबे समय तक तृप्त और संतुष्ट रख सकता है. धीमी गति से निकलने वाले कार्बोहाइड्रेट वजन घटाने में सहायता करते हुए पूरे दिन एनर्जी लेवल को बनाए रखते हैं.

8. ग्रीक योगर्ट

यह प्रोटीन और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है जो मेटाब़लिज्म को बढ़ावा देता है, मसल्स ग्रोथ में सहायता करता है और भूख को कम करता है, जिससे यह वजन घटाने वाली डाइट के लिए एक फायदेमंद ऑप्शन बन जाता है.

9. गर्म मसाले

लाल मिर्च, हल्दी और दालचीनी जैसे तत्व शरीर के टेंपरेचर को बढ़ा सकते हैं, जिससे कैलोरी बर्न करने में बढ़ोत्तरी होती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है.

10. नट्स और बीज

हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नट्स और बीज तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं, जिससे वे एक बेहतरीन स्नैक विकल्प बन जाते हैं जो ज्यादा खाने से रोकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
बाहर निकले पेट को कुछ ही दिनों में करना है अंदर और 5 से 10 किलो घटाना है वजन, तो करें ये काम, शेप में आएगी बॉडी
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;