सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

Cardamom Water Benefits: क्या आपने कभी इस अमृत को आजमाया है? खाली पेट इलाइची का पानी पीने के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. यहां एक-एककर पढ़िए इलायची वाटर पीने के जबरदस्त फायदे.

सुबह खाली पेट पी लीजिए इस चीज का पानी, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, फैट भी होगा कम, 50 की उम्र में दिखेंगे 20 के

Cardamom Water Health Benefits:

Elaichi ka pani peene ke fayde: आप सुबह अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं ये काफी मायने रखता है. बहुत से लोग अपने दिन को चाय के साथ स्टार्ट करते हैं, वहीं कुछ लोग गर्म पानी भी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सादा पानी ठीक है, लेकिन उसमें थोड़ा सा इलायची मिलाकर पीने से सेहत को कमाल के फायदे मिल सकते हैं. हालांकि बहुत से लोग ये सुनकर हैरान हो सकते हैं, लेकिन इलायची कई गुणों से भरपूर है जिसे सुबह खाली पेट पानी के साथ लेने से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. यहां सुबह सबसे पहले खाली पेट इलायची का पानी पीने के फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए. 

खाली पेट इलायची का पानी पीने के फायदे | Benefits of drinking cardamom water on an empty stomach

इलायची एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो मसालों की श्रेणी में आती है. इसकी सुगंध, स्वाद और गुण की वजह से आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मददगार माना जाता है. इस जड़ी बूटी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, जरूरी विटामिन और मिनरल्स इसे स्वास्थ्य लाभ का एक शक्तिशाली स्रोत बनाते हैं, लेकिन क्या होता है जब आप सुबह सबसे पहले इसका सेवन करते हैं? पढ़िए इसके फायदे...

यह भी पढ़ें: गजब हो जाएगा अगर आपने इस तरीके से खा लिए अलसी के बीज, भूल जाएंगे ज्यादा वजन और मोटापा नाम की चीज

1. पाचन में मदद करता है

इस अमृत को सुबह खाली पेट पीने से पाचन रस को उत्तेजित करने, पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

2. एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक

शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में के लिए ये एक बेहतरीन ड्रिंक है. इलायची के मूत्रवर्धक गुण शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं, डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करते हैं और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज 10 मिनट ये एक एक्सरसाइज करने से महीनेभर में शरीर का हो जाएगा कायापलट, लंबी और फिट बॉडी के दीवाने हो जाएंगे लोग

3. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो सुबह इस इलाइची पानी को आजमाएं. यह आयुर्वेदिक ड्रिंक आपके शरीर के मेटाबॉलिक रेट को तेज करने में मदद करता है, जिससे शरीर को ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

4. मुंह की दुर्गंध को रोकता है

अगर आप मुंह की दुर्गंध से जूझ रहे हैं तो इलाइची का पानी पिएं. इस जड़ी बूटी में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो सांसों की दुर्गंध से निपटने और ओरल हाइजीन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

स्किन प्रोब्लम्स से निपटने के लिए भी आप इलाटची का पानी पी सकते हैं. इलायची के एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे स्किन हेल्थ में सुधार होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. पीरियड्स क्रैम्प्स से बचा जा सकता है

पीरियड्स क्रैम्प्स से पाने के लिए भी इलायची के पानी का सेवन किया जा सकता है. माना जाता है कि ये हार्मोनल असंतुलन को शांत करने में मदद कर सकता है और शरीर को कम्फर्ट देता है.

7. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो इस ड्रिंक को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बनाने का प्रयास करें. अध्ययनों के अनुसार इलायची ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में प्रभावी परिणाम दे सकती है.

यह भी पढ़ें: रात को एक गिलास पानी में भिगोएं ये बीज, सुबह तक बन जाता है अमृत, कब्ज हो, मोटापा या डायबिटीज हर बीमारी में मददगार

8. रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए बढ़िया

इलायची एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए बहुत अच्छी है. इलायची का पानी गले की खुजली और सूखेपन से भी तुरंत राहत दिला सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)