Iron Deficiency Symptoms: ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

Sign Of Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है तो आपकी मांसपेशियां और ऊतक ठीक से काम नहीं कर पाएंगे. इस स्थिति को एनीमिया के रूप में जाना जाता है.

Iron Deficiency Symptoms: ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

Iron की कमी से होने वाला Anemia शरीर में कई बदलाव ला सकता है.

खास बातें

  • एनीमिया में आपकी मांसपेशियां और ऊतक ठीक से काम नहीं कर पाते हैं.
  • जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है तब एनीमिया हो जाता है.
  • शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है.

How To Detect Iron Deficiency: जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है, तो आपको आयरन की कमी हो जाती है. आपके शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन (Iron) की जरूरत होती है. एक प्रोटीन जो रेड ब्लड सेल्स को आपके ब्लड वेसल्स के जरिए ऑक्सीजन ट्रांसमिट करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) नहीं है तो आपकी मसल्स और टिश्यू ठीक से काम नहीं कर पाएंगे. इस स्थिति को एनीमिया (Anemia) के रूप में जाना जाता है. आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया दुनिया भर में सबसे अधिक प्रचलित है. आयरन की कमी के लक्षण (symptoms Of Iron Deficiency) कई होते हैं. यहां वह सब है जो आपको जानना चाहिए.

एनीमिया के संकेत और लक्षण (Sign And Symptoms Of Anemia)

1) सांस लेने में कठिनाई

हीमोग्लोबिन आपके रेड ब्लड सेल्स को आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में सक्षम बनाता है. हीमोग्लोबिन लेवल कम होने पर आयरन की कमी के साथ ऑक्सीजन लेवल भी कम होता है. चलने जैसी सामान्य क्रियाओं को करने के लिए आपकी मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा. जब आपका शरीर अधिक ऑक्सीजन लेने की कोशिश करता है तो आपकी श्वास बढ़ जाएगी, इस वजह से सांस लेने में परेशानी होना एक सामान्य लक्षण है.

चाय के साथ ही इन चीजों को खाने की आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना पछताएंगे बहुत

2) सिरदर्द

सिरदर्द आयरन की कमी से हो सकता है, खासकर उन लोगों में जो पीरियड्स से गुजरते हैं. हालांकि आयरन की कमी और सिरदर्द के बीच कारण और प्रभाव संबंध अभी तक अज्ञात है.

j8catabo

3) स्किन और बालों का ड्राई और डैमेज होना

बाल और त्वचा जो क्षतिग्रस्त या ड्राई हैं, वे आयरन की कमी का संकेत दे सकते हैं. आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन लेवल गिर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों को बनाने वाली कोशिकाओं तक कम ऑक्सीजन पहुंच पाती है. ऑक्सीजन की कमी से त्वचा और बाल कमजोर और ड्राई हो सकते हैं. आयरन की कमी बालों के झड़ने से जुड़ी हुई है.

रात को 1-2 बजे सोकर सुबह जल्दी उठने वालों.. ज्यादा टाइम रहा ये शेड्यूल तो जल्द हो जाएंगी ये बीमारियां

4) रेस्टलेस लेग

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम को आयरन की कमी से जोड़ा गया है. जब आपके पैर आराम पर होते हैं, तो आपको उन्हें हिलाने की तीव्र इच्छा होती है. इसके अतिरिक्त, इसकी वजह से आपके पैरों में असहज खुजली या रेंगने की अनुभूति हो सकती है. आमतौर पर रात में यह सबसे ज्यादा होता है. इसलिए आपके लिए सोना मुश्किल हो सकता है.

5) चम्मच के आकार के नाखून

भंगुर या चम्मच के आकार के नाखून आयरन की कमी का संकेत है. इस स्थिति को कोइलोनीचिया के नाम से जाना जाता है. इस स्थिति में चम्मच के आकार के नाखून, जिसमें आपके नाखून का केंद्र नीचे की ओर होता है और किनारे चम्मच की तरह गोल दिखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए Monso किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.