विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 19, 2022

ज्यादा नींद आना भी हो सकता है बढ़े शुगर लेवल का लक्षण, जानें लाइफस्‍टाइल से जुड़े डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों के बारे में

इंसुलिन की कमी (Low Lnsulin) के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ (High Blood Sugar Level) जाता है. ऐसे में यहां हम आपको इस बीमारी के शुरुआती संकेतों (Early Warning Signs of Diabetes) के बारे में बता रहे हैं. इसे नोटिस करने से शुरुआत में ही किसी को भी उनकी बीमारी के बारे में पता चल सकता है.

Read Time: 4 mins
ज्यादा नींद आना भी हो सकता है बढ़े शुगर लेवल का लक्षण, जानें लाइफस्‍टाइल से जुड़े डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों के बारे में
Warning Signs and Symptoms of Diabetes: इस तरह लगाएं डायबिटीज का पता, आपकी बॉडी देती है ये संकेत.

Symptoms of Diabetes: आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपको डायबिटीज है? इसके अधिकांश शुरुआती लक्षण आपके ब्लड में ग्लूकोज के सामान्य से अधिक स्तर से होते हैं. कई मामलों में शुरुआती संकेत इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस नहीं करते. कुछ लोगों को उनकी इस बीमारी के बारे में तब तक पता नहीं चलता जब तक कि उन्हें बीमारी से कोई गंभीर समस्या न हो. डायबिटीज में खाने (Diabete को एनर्जी में बदलने की प्रोसेस को कंट्रोल करने वाले सिस्टम पर असर पड़ता है. इंसुलिन की कमी (Low Lnsulin) के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ (High Blood Sugar Level) जाता है. ऐसे में यहां हम आपको इस बीमारी के शुरुआती संकेतों (Early Warning Signs of Diabetes) के बारे में बता रहे हैं. इसे नोटिस करने से शुरुआत में ही किसी को भी उनकी बीमारी के बारे में पता चल सकता है.

इस तरह लगाएं डायबिटीज का पता, आपकी बॉडी देती है ये संकेत | Early Signs and Symptoms of Diabetes

1. भूख और थकान

डायबिटीज में भूख और थकान जैसे लक्षण दिख सकते हैं. दरअसल, हमारा शरीर भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है जिसे कोशिकाएं ऊर्जा के लिए इस्तेमाल करती हैं. लेकिन कोशिकाओं को ग्लूकोज लेने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है. यदि शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है तो ग्लूकोज उनमें नहीं जा पाता. इससे ऊर्जा की कमी हो हो जाती है और कोई भी व्यक्ति सामान्य से अधिक भूखा और अधिक थका महसूस करता है.

कितनी भी तेज गर्मी हो, ये 10 चीजें रखती हैं शरीर को ठंडा, लू या हीटस्ट्रोक आपको छूं भी नी पाएगी

2. अधिक बार पेशाब आना और प्यास लगना

औसत व्यक्ति को आमतौर पर 24 घंटों में चार से सात बार पेशाब करना पड़ता है, लेकिन डायबिटीज वाले लोगों में इसकी संख्या ज्यादा होती है. इससे पीड़ित व्यक्ति को बहुत ज्यादा प्यास लग सकती है.

112teldo

Diabetes Symptoms: डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति को बहुत ज्यादा प्यास लग सकती है. 

3. घाव का जल्दी ठीक न होना

हाई ब्लड शुगर आपके ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है. इससे नर्व डैमेज हो सकती है और शरीर के घावों को ठीक करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई और इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

4. वजन घटना

डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में वजन का तेजी से घटना भी एक लक्षण है. किसी का भी वजन अगर बिना किसी कारण से तेजी से घट रहा है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. जब बॉडी को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज नहीं मिलता तो वह अपनी ऊर्जा की मांग अन्य तरीकों से पूरा करने की कोशिश करता है, जिससे वजन घटने लगता है.

5. ज्यादा नींद आना

डायबिटीज में पूरी नींद लेने के बाद भी थकान महसूस होती है और नींद आती है. दरअसल, इस बीमारी से पीड़ित लोगों के शरीर में कार्बोहाइड्रेट सही तरह से ब्रेक नहीं होता. इस कारण खाने से मिलने वाली एनर्जी शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती. एनर्जी न मिलने से शरीर में थकावट का एहसास होता है. इससे ज्यादा नींद आती है.

वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
ज्यादा नींद आना भी हो सकता है बढ़े शुगर लेवल का लक्षण, जानें लाइफस्‍टाइल से जुड़े डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों के बारे में
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;