Summer Workout Mistakes: फिटनेस फ्रीक और वर्कआउट के लिए जी जान लगाने वाले लोग गर्मियों में बिल्कुल न करें ये गलितयां

Workout Mistakes: हर सीजन का अलग नेचर होता है इसलिए ही वर्कआउट को उसमें वेल एडजस्ट करना पड़ता है. कुछ समर वर्कआउट मिस्टेक्स को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. अगर आप भी इन गलतियों को करते हैं तो आज से ही रुक जाएं.

Summer Workout Mistakes: फिटनेस फ्रीक और वर्कआउट के लिए जी जान लगाने वाले लोग गर्मियों में बिल्कुल न करें ये गलितयां

Summer Workout Mistakes: अगर आप भी इन गलतियों को करते हैं तो आज से ही रुक जाएं.

Workout Tips: भीषण गर्मी आपके डेली वर्कआउट सेशन को और भी कठिन बना सकती है. फिट शरीर को बनाए रखने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए लेकिन मौसम के अनुसार डाइट में बदलाव भी करना भी उतना ही जरूरी है. बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि मौसम बदलने के साथ-साथ उन्हें अपना वर्कआउट रूटीन बदलना चाहिए. एक ही वर्कआउट रूटीन पर बने रहने से हैं न सिर्फ यह उबाऊ होता है बल्कि आपको बीमार भी बना सकता है. हर सीजन का अलग नेचर होता है इसलिए ही वर्कआउट को उसमें वेल एडजस्ट करना पड़ता है. कुछ समर वर्कआउट मिस्टेक्स को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. अगर आप भी इन गलतियों को करते हैं तो आज से ही रुक जाएं.       

गर्मियों में इन वर्कआउट मिस्टेक्स से बचें | Avoid These Summer Workout Mistakes

1) बहुत मेहनत करना

यह एक बड़ी भूल है जो हम सब अक्सर करते हैं. हम सभी एक फिट शरीर के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं, लेकिन अपने आप को बहुत कठिन पुश करने से आपका शरीर थक जाएगा और थकावट हो जाएगी. हर हफ्ते का रूटीन बनाएं कि कौन से किस वर्कआउट को करना है, हेल्दी भोजन करें और आप गर्मियों की थकान से बच पाएंगे!

दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों को गायब करने तक हल्दी किसी जादू से कम नहीं, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

2) ठीक से वार्म अप न करना

अपनी हार्ट बीट और सांस को उस लेवल पर लाने के लिए अपने शरीर को गर्म करना जरूरी है जहां वर्कआउट करने से आपके शरीर पर अनावश्यक तनाव नहीं पड़ता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो वार्म अप से चूक जाते हैं, तो बहुत देर नहीं हुई है.

 

3) स्ट्रेचिंग न करना

अपने वर्कआउट के अंत में स्ट्रेच करने से अधिक लचीलापन, मांसपेशियों में कम तनाव, बेहतर पोज और अच्छा ब्लड फ्लो होगा. तो, कोई और बहाना मत बनाओ! आप दिन के किसी भी समय स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, खासकर अगर आप सिटिंग जॉब करते हैं. यह आपकी मांसपेशियों को खोलेगा और कसरत के बाद आपको अच्छे परिणाम देगा.

कितनी भी तेज गर्मी हो, ये 10 चीजें रखती हैं शरीर को ठंडा, लू या हीटस्ट्रोक आपको छूं भी नी पाएगी

4) आराम करने का समय न निकालना

ब्रेक लेना उतना ही जरूरी है जितना कि वर्कआउट करना. अपने शरीर को आराम करने और ठीक होने देना किसी भी वर्कआउट रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. आप छुट्टी के दिन आराम कर जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, थकान और जलन से उबर सकते हैं.

5) गलत कपड़े पहनना

जिम वियर या एक्टिव वियर व्यायाम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ज्यादातर लोग गलत एक्सरसाइज वियर चुनते हैं जो कि सबसे बड़ी गलती है जिसे नहीं करना चाहिए. गर्मी को मात देने के लिए हल्के रंग के हवादार कपड़े पहनें. आपको ठंडा और पसीने से मुक्त रखने के लिए जालीदार एथलीजर चुनें.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

6) इलेक्ट्रोलाइट्स छोड़ना

गर्म मौसम में पसीना और ग्रीस का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर से बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रोलाइट का नुकसान होता है. ऐसे समय में, लोग प्रोटीन शेक पर अधिक ध्यान देते हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स के बारे में भूल जाते हैं जो विशेष रूप से गर्मियों के दौरान जरूरी होते हैं. प्रोटीन सप्लीमेंट्स और हाई-सोडियम ड्रिंक्स की बजाय अन्य स्वास्थ्यवर्धक विकल्प और वर्कआउट के बाद के सुपरफूड जैसे कि नारियल पानी, फलों के रस, इत्यादि का सेवन करें. इलेक्ट्रोलाइट्स को न छोड़ें और इसके बजाय इन ड्रिंक्स का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.