Summer Detox Drinks: अपने शरीर को साफ करने के लिए गर्मियों में इन हेल्दी ड्रिंक्स को पिएं, मिलेगा गजब फायदा!

Traditional Summer Drinks: डिटॉक्सीफिकेशन आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यहां कुछ पारंपरिक डिटॉक्स ड्रिंक हैं जिन्हें आप इस गर्मी में आजमा सकते हैं.

Summer Detox Drinks: अपने शरीर को साफ करने के लिए गर्मियों में इन हेल्दी ड्रिंक्स को पिएं, मिलेगा गजब फायदा!

Summer Detoxification Drinks: गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

खास बातें

  • वजन बढ़ाने से बचने के लिए सुगर ड्रिंक न पिएं.
  • अपने आहार में अधिक मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें.
  • गर्मी को मात देने के लिए इस गर्मी में तरबूज कूलिंग ड्रिंक को पिएं.

Summer Detoxification Drinks: गर्मी के मौसम में, हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करना जरूरी है. पानी का पर्याप्त सेवन आपके शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद कर सकता है. पिछले कुछ सालों के दौरान, डिटॉक्स ड्रिंक्स ने भी ध्यान आकर्षित किया है. खीरे-पुदीने से लेकर दालचीनी तक, विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए आमतौर पर बहुत सारे मिश्रण तैयार किए जाते हैं. आमतौर पर डिटॉक्स ड्रिंक्स को खीरा, अदरक, पुदीने की पत्तियों, फलों और पसंद के अन्य अवयवों में पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है, लेकिन क्या ये ड्रिंक आपकी डाइट में शामिल करने लायक हैं? सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल ने हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक सेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया जिसे आप अपनी समर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

क्या इन देसी डिटॉक्स ड्रिंक से बेहतर कुछ और है? | Is There Anything Better Than These Desi Detox Drinks

गनेरीवाल बताते हैं, "क्या डिटॉक्स ड्रिंक्स सेहत के लिए अच्छी होती हैं? यह आपके द्वारा पीए जाने वाले ड्रिंक पर निर्भर करता है. अगर आप कुछ ऐसे पैक डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए. हो सकता है कि ये आपको ज़्यादा से ज्यादा फायदा न पहुंचाएं,."

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि काढ़ा जैसे हर्बल पेय को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. इन गर्मियों पुराने हर्बल उपचारों को कभी भी डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में प्रचारित नहीं किया जाता है, लेकिन वे शरीर की गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं.

6s3mgd5gSummer Detoxification Drinks: इस गर्मी में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए देसी-डिटॉक्स ड्रिंक चुनें

गर्मी के मौसम में आपको क्या पीना चाहिए? | What Should You Drink During The Summer Season?

इस गर्मी में चंदन शर्बत, खस शर्बत, दूध के साथ गुलकंद या गन्ने के रस के साथ ड्रिंक आपकी पसंद होनी चाहिए. ये विषहरण में मदद कर सकते हैं और मौसम में आने वाले अप्रिय बदलावों से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

"आज क्रेजी कॉम्बिनेशन के डिटॉक्स ड्रिंक्स फैंसी बोतलों में बेचे जाते हैं और वजन कम करने के लिए इनमें से कई को खाने में बदल दिया जाता है. आपको पता होना चाहिए कि हमारे उम्र के शर्बत और हर्बल ड्रिंक्स सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं और साथ ही डिटॉक्स भी कर सकते हैं. गनेरीवाल कहती हैं, "तो हमें इन्हें पीना जारी रखना चाहिए और उन फैंसी डिटॉक्स ड्रिंक को मिस करना चाहिए."

kfjfnhnSummer Detoxification Drinks: गन्ने का रस आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहें! | Stay Hydrated During Summer!

दिनभर में खूब पानी पिएं. आपका शरीर पसीने के माध्यम से गर्मी के मौसम में अधिक पानी खो देता है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए, पानी के अलावा अपने गर्मियों के आहार में कई अन्य पेय शामिल करें जैसे कि शर्बत, नींबू पानी, तरबूज कूलर, हरा रस और अन्य.

(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.