Summer Drink: गर्मियों में डाइट सोड़ा की बजाए इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Healthy Summer Drink: गर्मियां यह उन हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को हथियाने का समय है, जो आपको कूल रखें. डाइट सोडा की बजाय इस गर्मी में कुछ हेल्दी ऑप्शन को चुनें. यहां एक पोषण द्वारा शेयर किया गया विकल्प है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए!

Summer Drink: गर्मियों में डाइट सोड़ा की बजाए इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Buttermilk Benefits: छाछ आपके आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • छाछ आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकती है.
  • यह एसिडिटी के लिए एक लोकप्रिय उपाय है.
  • इस गर्मी में आप सोडा की जगह छाछ पी सकते हैं.

Benefits Of Buttermilk: हेल्दी खाने की कोशिश करते समय, सही ड्रिंक का चयन करना जरूरी है. पानी के अलावा, आप दिन भर में कई अन्य ड्रिंक का सेवन करते हैं, खासकर गर्मियों के मौसम में. फिट रहने के लिए चीनी से भरी ड्रिंक को दूर रखना जरूरी है. कार्बोनेटेड ड्रिंक शून्य या कम पोषण वाली और चीनी के साथ भरी हुई हैं. पैक्ड जूस में भी अच्छी मात्रा में चीनी होती है. लोकप्रिय विकल्पों में से एक डाइट सोडा है. यह आमतौर पर एक हेल्दी विकल्प के रूप में जाना जाता है और वजन घटाने के अनुकूल ड्रिंक के रूप में ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन यह आपकी डाइट में शामिल करने लायक है? चलो पता करते हैं.

इस गर्मी में हेल्दी ड्रिंक छाछ को ट्राई करें | Try Healthy Drink Buttermilk This Summer

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हालिया आईजीटीवी में शेयर किया, "जब हम छाछ और डाइट सोडा की तुलना करते हैं, तो छाछ में निश्चित रूप से अधिक कैलोरी होती है, लेकिन यह डेयरी से प्राप्त होता है. अगर यह सही जगह से लिया जाता है तो छाछ आपके शरीर के लिए अत्यंत पौष्टिक है. प्रोबायोटिक जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार का काम कर सकता है और यह मट्ठा प्रोटीन का भी एक प्राकृतिक स्रोत है. इसलिए, लेबल और कैलोरी की गिनती को छोड़े, गुणवत्ता पर ध्यान दो."

1s8jp178Benefits Of Buttermilk: इस साल गर्मियों में सोडा और शुगर वाली ड्रिंक को न कहें

छाछ पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Buttermilk

1. गर्मियों में गर्मी को मात देने में छाछ आपकी मदद कर सकती है. यह आपके शरीर को ठंडा रख सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखेगा.

2. यह एसिडिटी के लिए भी एक लोकप्रिय उपाय है. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा, धनिया और थोड़ा नमक मिला सकते हैं.

3. छाछ आपकी हड्डियों को भी स्वस्थ रख सकती है. यह कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी का एक स्रोत है. ये दो आवश्यक पोषक तत्व हेल्दी हड्डियों को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं.

4. यह एक प्रोबायोटिक है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं.

7rgpodd8Benefits Of Buttermilk: छाछ में प्रोबायोटिक आंत को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है

4. यह एक प्रोबायोटिक है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं.

पोषण विशेषज्ञ आगे फूड्स की बेहतर गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत पर जोर देते हैं. "हमें ध्यान रखना चाहिए कि गुणवत्ता मायने रखती है. आज, कई ग्लूटेन-फ्री, डेयरी-फ्री या जीरो कैलोरी जैसे फूड लेवल के साथ फंस गए हैं, लेकिन इन लेबल का पालन करने से आपको हेल्दी खाने में मदद नहीं मिलेगी. बेहतर स्वास्थ्य के लिए सही गुणवत्ता का चयन करना जरूरी है. इसलिए, आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन के स्रोत को जानने के बारे में अधिक जिज्ञासु बनें, प्रोडक्ट खरीदते समय लेबल की जांच करें, "वह आगे कहती हैं.

उन रासायन-भरे फूड्स और ड्रिंक को दूर रखें और नेचुरल फूड्स को अपनी डाइट में वापस लाएं. प्रत्येक दिन छोटे बदलाव करें. आप उन अनहेल्दी प्रोसेस्ड, चीनी-भरी और अनहेल्दी ड्रिंक को छाछ, नारियल पानी या नींबू पानी के साथ बदलकर शुरू कर सकते हैं.


(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.