इन तीन कारगर Stretching Exercise से पाएं अपर बैक और गर्दन दर्द से छुटकारा

Stretching Exercise: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन प्रभावी स्ट्रेच के बारे में बताया है. जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं ताकि आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से और गर्दन पर खिंचाव कम हो सके.

इन तीन कारगर Stretching Exercise से पाएं अपर बैक और गर्दन दर्द से छुटकारा

Upper Back And Neck Pain: सरल व्यायाम आपको इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • खराब स्थिति में बैठने से गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है.
  • घर से काम करते समय एक हेल्दी पोज बनाए रखें.
  • गर्दन और कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान व्यायाम.

Stretching Exercise For Back Pain: घर से काम करने का मतलब है अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के सामने घंटों बैठना. बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठने से पीठ और गर्दन पर खिंचाव पड़ता है जिससे पीठ में तेज दर्द हो सकता है. पीठ दर्द, अगर बिना इलाज किए छोड़ दिया जाए, तो स्पोंडिलोसिस जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह आपकी पीठ और गर्दन पर तनाव को कम करने में मदद करने के लिए आसान स्ट्रेच के बारे में बताती हैं. आप बैठने के दौरान स्ट्रेच कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपने डेस्क से दूर जाने की जरूरत नहीं होती है.

अपर बैक और गर्दन के दर्द के लिए आसान स्ट्रेचिंग-

दिवेकर ने वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा, "पीठ के ऊपरी हिस्से और गर्दन के दर्द के लिए तीन स्ट्रेच." वीडियो में दिखाए गए स्ट्रेच इस प्रकार हैं:

1) स्ट्रेच 1

अपनी कुर्सी पर दोनों पैरों को जमीन पर मजबूती से टिकाकर बैठ जाएं. अपनी कोहनियों को फैलाकर अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाएं. अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और पकड़ें. अपनी हथेलियों को छत की ओर रखते हुए धीरे-धीरे अपनी इंटरलॉक्ड उंगलियों को मोड़ें और महसूस करें कि आपकी मांसपेशियां कसी हुई हैं.

2) स्ट्रेच 2

अपनी कुर्सी पर बैठे रहें. अपने शरीर को अपनी कुर्सी के पीछे की ओर मोड़ें और अपनी हथेलियों को कुर्सी के पिछले हिस्से पर रखें. अपने कंधों को वापस रोल करें और अपने कंधे के ब्लेड को स्क्वीज करें. अपने पेट के निचले हिस्से से धीरे-धीरे अपनी कुर्सी के पीछे की ओर बढ़ना शुरू करें. दोनों तरफ दोहराएं.

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र-

3) स्ट्रेच 3

खड़े होकर और अपनी हथेलियों को अपनी कुर्सी की सीट पर रखकर अपनी उंगलियों को बाहर की ओर उठाकर शुरू करें. सुनिश्चित करें कि आपके और कुर्सी के बीच एक महत्वपूर्ण दूरी हो ताकि आपकी बाहें सीधी हों और आपका कूल्हा ऊपर उठे. जैसे ही आप खिंचाव करते हैं अपने कंधों को ऊपर उठाएं और अपने कूल्हे को ऊपर उठाएं. सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों को नीचे न गिरने दें. इस स्ट्रेच को करते हुए सीधे आगे देखें.

यहां देखें वीडियो:

इससे पहले, ऋजुता दिवेकर ने पीठ और उसकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए हर दिन किए जाने वाले तीन सरल स्ट्रेच का प्रदर्शन किया था. ऋजुता दिवेकर ने सुझाव दिया था कि रीढ़ को हर तरफ से पोषण देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.