Spices Benefits For Health: अगर ये 5 चमत्कारी मसाले आपके किचन का हिस्सा नहीं हैं, तो इनके बिना बेकार है खाना बनाना

Benefits Of Indian Spices: जड़ी-बूटियां और मसाले न केवल अद्भुत स्वाद शामिल करते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. यहां ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

Spices Benefits For Health: अगर ये 5 चमत्कारी मसाले आपके किचन का हिस्सा नहीं हैं, तो इनके बिना बेकार है खाना बनाना

Indian Spices Benefits: मसालों का उपयोग सदियों से औषधि के लिए किया जाता रहा है

खास बातें

  • मसालों का उपयोग सदियों से भोजन और औषधि के लिए किया जाता रहा है.
  • Spices Benefits For Health: मसाले अभी भी भोजन के स्वाद की कुंजी हैं.
  • एक हेल्दी डाइट में नमक और फैट दोनों महत्वपूर्ण तत्व होते हैं.

Spices And Herbs Benefits: मसालों का उपयोग सदियों से भोजन और औषधि के लिए किया जाता रहा है. मसाले अभी भी भोजन के स्वाद की कुंजी हैं, हालांकि नमक, चीनी और फैट ने आज के ज्यादातर भोजन में प्रमुख स्वाद के रूप में जगह ले ली है. एक हेल्दी डाइट में नमक और फैट दोनों महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जब गुणवत्ता मध्यम मात्रा में सेवन किया जाता है. हालांकि, जीवन में कई बार ऐसा होता है जब कम सोडियम वाली डाइट आपके लिए सही हो सकती है. अपने भोजन में नमक, शुगर और फैट की मात्रा को सीमित करने का एक तरीका अन्य मसालों का उपयोग बढ़ाना है. जड़ी-बूटियां और मसाले न केवल अद्भुत स्वाद शामिल करते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. यहां ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

5 बेहतरीन स्वाद और लाभों से भरे मसाले | 5 Great Tasting And Beneficial Spices

1. हल्दी

यह भारतीय खाना पकाने का एक अभिन्न अंग है. यह अपने कई चिकित्सीय गुणों के लिए सदियों से जाना जाता है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण शामिल हैं. हल्दी अदरक परिवार का एक सदस्य है और इसमें एक शानदार, वानस्पतिक, सौम्य स्वाद और पीले रंग के व्यंजन हैं. हल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और अल्जाइमर और कैंसर के विकास को रोकती है.

2. धनिया पाउडर

यह खाना पकाने के दौरान उपयोग किए जाने वाले विभिन्न मसालों और स्वादों के प्रमोशन का समर्थन करता है. शरीर और मन के सामंजस्य के लिए आयुर्वेद इस मसाले की सिफारिश करता है. यह सुगंधित जड़ी बूटी पाचन, डायबिटीज और कई त्वचा और स्वास्थ्य रोगों में सहायता करती है.

3. जीरा या जीरा पाउडर

विशेष रूप से नमकीन तड़का के लिए और हर भारतीय रसोई में तैयार करी और दाल के लिए एक स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के रूप में काम करता है. सुगंधित मसाला पोषक तत्वों को डिटॉक्स और अवशोषित करने के लिए लीवर और अग्न्याशय के पाचन और कामकाज को बढ़ाता है.

4. लाल मिर्च पाउडर

तीखे गर्म स्वाद और मसालेदार किक के लिए लाल मिर्च पाउडर सबसे अच्छा विकल्प है. गर्मी और रंग के उस पंच के लिए लगभग सभी करी में उपयोग किया जाता है, यह तैयार किए गए व्यंजनों को अनूठा बनाता है. लाल मिर्च में प्राथमिक बायोएक्टिव यौगिक केप्साइसिन सूजन को कम करने, पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा का निर्माण और कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है.

5. गरम मसाला

गरम मसाला स्वाद का एक मिश्रण है, जिसमें मीठी दालचीनी, काली मिर्च के तीखेपन, धनिया से तीखापन, किरकिरा जीरा और सुगंधित इलायची शामिल हैं. यह मसाला मिश्रण शरीर को गर्म करने और मेटाबॉलिज्म में मदद करने के लिए जाना जाता है. गरम मसाला भारतीय रसोई में एक अत्यंत प्रभावशाली स्थान प्राप्त करता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट प्रदान करता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, मौखिक बैक्टीरिया से लड़ता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.