Weight Loss: फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

Spices For Weight Loss: यहां बताया गया है कि ये मसाले हेल्दी और परमानेंट वजन घटाने को कैसे प्रोत्साहित कर सकते हैं. यहां जानें बॉडी फैट कम करने के लिए आप इन तीनों चीजों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

Weight Loss: फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

Weight Loss: तीन ऐसे मसाले जो आपके पेट की चर्बी के लिए चमत्कार करने के लिए जाने जाते हैं

खास बातें

  • 3 मसाले जो आपके पेट की चर्बी के लिए चमत्कार करने के लिए जाने जाते हैं.
  • वजन कम करने के घरेलू उपाय आपके लिए काफी कारगर हो सकते हैं.
  • धनिया एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है.

Weight Loss Tips: हम अक्सर अपने मसालों को वह हक नहीं देते जिसके वे हकदार होते हैं. आपके खाने को अधिक समृद्ध और स्वादिष्ट बनाने के अलावा, इनमें से कुछ मसाले स्वास्थ्य, त्वचा और सौंदर्य लाभों का खजाना हैं. आयुर्वेद ने अनादि काल से कई तरह के उपचारात्मक मिश्रण बनाने के लिए इन मसालों का बहुत उपयोग किया है. इसके अलावा, ये मसाले ऐसे यौगिकों से भरे हुए हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. तीन ऐसे मसाले जो आपके पेट की चर्बी के लिए चमत्कार करने के लिए जाने जाते हैं: धनिया, जीरा और मेथी. वजन घटाने के तरीके कई हैं लेकिन वजन कम करने के घरेलू उपाय आपके लिए काफी कारगर हो सकते हैं. यहां जानें बॉडी फैट कम करने के लिए आप इन तीनों चीजों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

ये मसाले कैसे हेल्दी वेट लॉस को बढ़ावा देते हैं? | How These Spices Promote Healthy Weight Loss

1. धनिया

धनिया एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. वे कोलेस्ट्रॉल को विनियमित करने, भूख को उत्तेजित करने और पाचन में सुधार करने में भी सहायक होते हैं. धनिया का सेवन पाचन एंजाइम और रस को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा पाचन बहुत जरूरी है. अगर आप जो भी खाना खाते हैं, उसे ठीक से समाप्त नहीं किया जाता है, तो यह आपके चयापचय को प्रभावित कर सकता है और वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है. आप धनिये के बीजों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.

2. जीरा

जीरा पाचन क्रिया को तेज करने में काफी कारगर होता है. जीरा पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, मतली, सूजन और कब्ज से राहत दिलाता है. थाइमोल, जीरा में मौजूद सक्रिय यौगिक, एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जो पाचन रस के बेहतर स्राव की सुविधा प्रदान करता है. एक अच्छा पाचन बेहतर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि जीरे के पानी में थोडा सा चूना मिलाकर प्राकृतिक रूप से मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है. एक गिलास जीरा पानी भी एक बेहतरीन लो-कैलोरी ड्रिंक है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक चम्मच जीरे में लगभग सात कैलोरी होती है. एक गिलास पानी लें, उसमें एक चम्मच जीरा डालें और अच्छी तरह मिलाएं. यह डिटॉक्स ड्रिंक आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और परमानेंट वेट लॉस में मदद करती है.

3. मेथी


ये कड़वे बीज वजन घटाने, डायबिटीज मैनेज करने और लीवर स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. इनका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका मेथी का पानी है. मेथी के बीज को रात में पानी में भिगोने और अगली सुबह मेथी के पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. मेथी के बीज सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.