Turmeric Benefits: कई फायदों से भरी हल्दी को सर्दियों में न करें नजरअंदाज, जान लें इस्तेमाल का तरीका और पाएं ये कमाल के लाभ!

Turmeric Benefits In Winter: ठंड के मौसम से लड़ने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. हल्दी (Haldi) औषधीय गुणों से भरी हुई है जो आपको प्राकृतिक रूप से कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकती है. इस सर्दी में हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric) लेने के लिए यहां हल्दी का उपयोग करने के तरीके भी बताए गए हैं.

Turmeric Benefits: कई फायदों से भरी हल्दी को सर्दियों में न करें नजरअंदाज, जान लें इस्तेमाल का तरीका और पाएं ये कमाल के लाभ!

Benefits Of Turmeric: सर्दियों में हल्दी का सेवन करने से कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं

खास बातें

  • सर्दियों में हल्दी का सेवन करने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
  • इस विंटर हल्दी के इन अद्भुत लाभों को न करें मिस.
  • यहां जानें बेहतर परिणाम के लिए सर्दियों में कैसे करें हल्दी का सेवन.

Health Benefits Of Turmeric: हल्दी या सुनहरा मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है. आयुर्वेद कई बीमारियों से लड़ने के लिए हल्दी के उपयोग (Use Of Turmeric) करने का भी सुझाव देता है. यह एक सुपर हेल्दी मसाला है जो भारतीय रसोई में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हल्दी (Haldi) खाने में रंग जोड़ती है और खाने का स्वाद भी बढ़ाती है. सर्दियों के मौसम के दौरान, हल्दी (Turmeric) आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. हल्दी के स्वास्थ्य लाभों (Turmeric Health Benefits) की लिस्ट काफी लंबी है. यह मसाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. हल्दी के फायदों (Turmeric Benefits) की बात करें तो हल्दी गठिया के रोगियों को भी कमाल साबित हो सकती है. सर्दियों का मौसम कई चुनौतियां लाता है जिससे जोड़ों में दर्द, सूजन कमजोर इम्यूनिटी, संक्रमण और अन्य कई असुविधाएं हो सकती हैं. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी (Turmeric To Increase Immunity) जैसा मसाला शायद ही कोई है.

ठंड के मौसम से लड़ने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. हल्दी (Haldi) औषधीय गुणों से भरी हुई है जो आपको प्राकृतिक रूप से कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकती है. इस सर्दी में हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric) लेने के लिए यहां हल्दी का उपयोग करने के तरीके भी बताए गए हैं.

सर्दियों में हल्दी का सेवन करने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ | Consuming Turmeric In Winter Has These Health Benefits

1. यह आपको जोड़ों के दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

2. हल्दी आपको सर्दी और खांसी से राहत दे सकती है.

3. हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है. इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है. यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है.

4. हल्दी शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है. यह बुखार होने से रोकती है. इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है.

5. हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है.

6. यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मददगार है.

7. हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से भी आपको साइनस के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

8. हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है. इस प्रकार यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभदायक हो सकती है.

9. ठंड के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वह इस मौसम में खांसी, जुकाम व अन्य कई मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं.

10. हल्दी के लगातार इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है.

11. शोध बताते हैं कि हल्दी लीवर को भी हेल्दी रखने में मददगार है. हल्दी के उपयोग से लीवर सुचारू रुप से काम करने में मदद कर सकता है.

iuj9laa

Health Benefits Of Turmeric: सर्दियों में हल्दी वाला दूध जोड़ों में दर्द और सूजन से राहत दिला सकता है 

हल्दी का उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Turmeric

1. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध या हलदी का डोडा स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है. यह सुनहरा पेय आपके दैनिक शीतकालीन आहार का एक हिस्सा हो सकता है. यह आपकी दादी की पहली पसंद हो सकती है. हल्दी वाला दूध एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है. सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना आपको गर्म रख सकता है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

हल्दी वाला दूध कुछ सरल चरणों के साथ आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. आपको एक गिलास दूध में एक बड़ा चम्मच हल्दी मिलाने की जरूरत है. मिश्रण में कुछ कसा हुआ अदरक, एक चुटकी काली मिर्च और कुछ शहद मिलाएं. इस मिश्रण को दूध में डालने के कुछ देर बाद उबालें. सर्दियों के मौसम में इस गर्म ड्रिंक का आनंद लें.

2. हल्दी वाला चाय

एक गर्म कप चाय पीना सर्दियों की सुबह का सबसे अच्छा हिस्सा है. आप हल्दी की चाय के साथ अपनी नियमित चाय को स्वैप कर सकते हैं. यह स्वस्थ अभ्यास आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देगा और ठंड के मौसम से जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों को रोकने में आपकी मदद करेगा. हल्दी की चाय तैयार करने के लिए आपको पहले 3-4 कप पानी उबालना होगा. इसमें थोड़ी सी हल्दी पाउडर या फिर ताजी हल्दी के कुछ स्लाइस मिलाएं. इस पानी को कुछ देर उबालें. एक यह किया जाता है कि स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कुछ शहद या नींबू मिलाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.