Best skin care tips of all time: स्किन रहेगी हेल्दी और आप भी रहेंगे फिट, एक्सपर्ट्स से जानिए Dawn & Dusk स्किन केयर रूटीन और डाइट

Best Ways To Take Care Of Your Skin: आज हम आपके इन सवालों का जवाब एक्सपर्ट्स के हवाले से देने जा रहे हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रश्मि शेट्टी और न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा आपके इन सवालों का जवाब लेकर आई हैं. वीडियो शेयर कर उन्होंने डाइट और स्किन केयर रूटीन से जुड़ी अहम जानकारी साझा की है.

Best skin care tips of all time: स्किन रहेगी हेल्दी और आप भी रहेंगे फिट, एक्सपर्ट्स से जानिए Dawn & Dusk स्किन केयर रूटीन और डाइट

स्किन केयर रूटीन (Skincare Routine) के लिए भी ये दो समय काफी अहम माने गए हैं, जिसे लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं.

खास बातें

  • जानें कैसा हो स्‍किन केयर रूटीन.
  • सुबह उठते ही क्‍या करें कि त्‍वचा रहे हेल्‍दी.
  • एक्‍सपर्ट बता रहे हैं नए जमाने के स्किन केयर रूटीन के बारे में.

How to Take Care of Your Skin: एक सवाल जो हमेशा हमारे मन में उठता है कि हमें सुबह उठ कर क्या खाना चाहिए और फिर डिनर और लंच के बीच हमारी डाइट (Diet For Healthy, Clear Skin) क्या होनी चाहिए. इसके साथ ही हमारी स्किन केयर रूटीन (Skincare Routine) के लिए भी ये दो समय काफी अहम माने गए हैं, जिसे लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं. आज हम आपके इन सवालों का जवाब एक्सपर्ट्स के हवाले से देने जा रहे हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रश्मि शेट्टी (Tips from Dermatologist) और न्यूट्रिशनिस्ट (Tips from Nutritionist) पूजा मखीजा आपके इन सवालों का जवाब लेकर आई हैं. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर उन्होंने डाइट और स्किन केयर रूटीन से जुड़ी अहम जानकारी साझा की है.

Turmeric Benefits: दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों को गायब करने तक हल्दी किसी जादू से कम नहीं, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे
Skincare tips from Dermatologist: पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से ये वीडियो शेयर किया है. इसमें डॉ रश्मि शेट्टी बताती हैं कि जैसे ही आप जागते हैं, सबसे पहले आपको अपना चेहरा धोना चाहिए. रात भर आपकी त्वचा तेल, पसीना और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है जिन्हें साफ करने की आवश्यकता होती है. डॉ रश्मि ने सुबह और शाम के लिए स्किन केयर रूटीन शेयर किया है.

पूजा मखीजा और रश्मि शेट्टी से जानें क्या खाएं, स्किन की कैसे करें देखभाल


Dawn स्किन केयर

आपकी त्वचा को तेलों से पोषण देना चाहिए. अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर, एक तेल चुनें और इसे अपनी त्वचा में धीरे से मालिश करें. यह सुबह में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. साथ ही स्किन को रिलैक्स करता है. यह स्टेप बहुत ही अहम है, क्योंकि यह दिन के दौरान परतों को कम करता है. लेयरिंग से एक उत्पाद दूसरे को अवरुद्ध कर सकता है. उदाहरण के लिए, तेल क्रीम को ब्लॉक कर देता है. इसलिए, भोर में जो तेल आप चाहते हैं उसे लगाएं, इसे धो लें या शॉवर के लिए जाएं और फिर अपनी स्किन पर सनस्क्रीन या मॉइस्चराइज़र लगाएं.

फिटनेस फ्रीक और वर्कआउट के लिए जी जान लगाने वाले लोग गर्मियों में बिल्कुल न करें ये गलितयां


Dusk स्किन केयर

शाम को घर वापस लौटने के बाद अपने चेहरे को साफ कर सीरम यूज करें. इसके बाद रात को आप चेहरे को साफ कर अपनी नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं. इस समय आप अपनी स्किन को हाइड्रेट और रिजुविनेट करें.

सुबह-शाम के लिए पौष्टिक आहार

ये तो हुई स्किन केयर की बात. इसके साथ ही न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा बताती है कि सुबह और शाम के समय खुद को फिट रखने के लिए आहार में हमें किन चीजों को शामिल करना है, ताकि आपका वजन भी न बढ़े और आप पूरी तरह तंदुरुस्त रहें. 

  • अपने दिन की शुरुआत बेसिल सीड या सब्जा के साथ एक गिलास पानी में करें. यह पूरे दिन एसिडिटी और भूख को कम करने में मदद करता है. सब्जा में शीतलन गुण भी होते हैं. इसके बाद 5 भीगे और छिले बादाम खाएं. ये फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरा होता है.
  • चूंकि लंच और डिनर के बीच इतना लंबा गैप होता है, इसलिए शाम को अपने आप को हाई प्रोटीन स्नैक्स दें, ताकि शुगर क्रेविंग को कम किया जा सके और रात के खाने को ज्यादा खाने से रोका जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.