Skin Care Tips: किन वजहों से होते हैं ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स? एक्सपर्ट ने बताया कारण और इलाज

Blackheads And Whiteheads: न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स के बारे में बताया है. न्यूट्रिशनिस्ट ने त्वचा को क्लीन और हेल्दी रखने के टिप्स भी बताए.

Skin Care Tips: किन वजहों से होते हैं ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स? एक्सपर्ट ने बताया कारण और इलाज

हेल्दी डाइट लेने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है और व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स कम होते हैं.

Blackheads And Whiteheads Causes: चमकती त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है जो फ्रेश और साफ दिखे, लेकिन असल जिंदगी में चीजें वैसी नहीं होती जैसी हम चाहते हैं. सबसे पहले बाहरी वातावरण, मौसम परिवर्तन, प्रदूषण और गंदगी आपकी त्वचा को कई नकारात्मक तरीकों से प्रभावित करते हैं. अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करेंगे तो वह साफ नहीं दिखेगी. इसके अलावा, आपकी उम्र के साथ-साथ कई तरह की समस्याएं भी होती हैं, जिनमें मुंहासे और लंबे रोमछिद्र शामिल हैं. सबसे आम समस्याओं में से एक त्वचा पर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स का होना है. ये आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे उभार हैं जो जाहिर तौर पर अच्छे नहीं लगते. अगर आपके पास भी ऐसा ही है तो न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर इससे बचाव के तरीके शेयर करते हुए एक पोस्ट शेयर की है. वह व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स के पीछे के कारण को भी बताती हैं और आपकी त्वचा को साफ रखने का तरीका बताती हैं.

ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, आज से ही छोड़ दें वर्ना Eyesight हो जाएगी बिल्कुल कमजोर

अंजलि मुखर्जी का कहना है कि मृत त्वचा और तेल आपकी त्वचा में बालों के रोम के उद्घाटन में इकट्ठा होकर ब्लैकहैड या व्हाइटहेड बनाते हैं. उनकी पोस्ट में आगे कहा गया है कि अपने चेहरे को साफ करने और हर पंद्रह दिनों में एक बार फेस स्क्रब का उपयोग करने के साथ-साथ एक हेल्दी डाइट खाने से जिसमें हेल्दी फैट हो, आपको इस समस्या को रोकने में मदद करेगा.

कैप्शन में उन्होंने साफ त्वचा पाने के लिए नीचे दिए गए जरूरी बिंदुओं के बारे में बताया हैं:

1. कच्ची सब्जियों के रस का सेवन कर अपने दिन की शुरुआत करें. याद रखें कि अगर आप साफ, चमकती त्वचा चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर काम करने की जरूरत है.

2. चीनी आपकी त्वचा के लिए अच्छी नहीं है, इसलिए सेब, संतरा, अनार या यहां तक कि मीठा नींबू जैसे कम चीनी वाले फलों का सेवन करें.

पुरुष स्तन में दिख रहे इन बदलावों को बिल्कुल न लें हल्के में, छोटी सी चूक बना सकती है कैंसर

3. अपने शरीर के रसायन को रिबैलेंस करने के लिए 6 महीने तक पनीर, चॉकलेट और तली हुई या ऑयली फूड से बचें. जितना हो सके हेल्दी खाने की कोशिश करें.

4. जिंक, विटामिन ए और सी जैसे विटामिन लें. आप या तो इन विटामिन और खनिजों को फूड्स से प्राप्त कर सकते हैं या सप्लीमेंट डाइट ले सकते हैं.

5. दालें, मेवा, बीज, फल, सब्जियां और कम मात्रा में ग्रेन्स और लो फैट डाइट लें.

6. ध्यान रखें कि आप हर दिन मोशन पास करते हैं. हां, आपका मल त्याग इस बात से जुड़ा है कि आपकी त्वचा कैसी दिखती है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन मल त्याग करें.

महिलाएं गर्भाशय से जुड़ी बीमारी का इन शारीरिक बदलावों से लगा सकती हैं पता

7. कुछ लोगों के लिए एक हेल्दी डाइट उनके रंग को साफ करने के लिए चमत्कार कर सकता है. अगर आप परफेक्ट त्वचा चाहते हैं, तो आपको क्लींजिंग डाइट का पालन करना चाहिए, कच्चे रस जैसे टमाटर + गाजर + चुकंदर का सेवन करना चाहिए और विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट सप्लीमेंट लेना चाहिए.

8) अंतिम लेकिन कम से कम, तनाव मुक्त जीवन जीने का प्रयास करें. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है.

नजर रखना:

कई लोगों को ब्लोटिंग जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. उसी के बारे में बात करते हुए अंजलि मुखर्जी ने एक घरेलू उपचार शेयर किया जो सूजन से मुकाबला कर सकता है. अगर आप कभी फूला हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आप 1/2 छोटा चम्मच अदरक पाउडर ले सकते हैं. इसमें 1 चुटकी हींग मिलाएं. 1/4 टी-स्पून सेंधा नमक डालें और सभी सामग्री को 1 कप गर्म पानी में घोलें. यह मिश्रण आपको पेट फूलना ठीक करने में मदद करेगा.

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अगर आप यहां बताई गई ऐसी किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इन सुझावों का पालन करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.