विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2022

Causes Of Weak Eyesight: ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, छोड़ दें वर्ना आंखों की रोशनी हो जाएगी बिल्कुल कमजोर

Weak Eyesight Causes: बुरी आदतें बनाना आसान है जो आगे आंखों की समस्याओं का कारण (Cause Of Eye Problems) बनती हैं. वे खराब आंखों की रोशनी का कारण बन सकती हैं.

Read Time: 5 mins
Causes Of Weak Eyesight: ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, छोड़ दें वर्ना आंखों की रोशनी हो जाएगी बिल्कुल कमजोर
Reasons Of Weak Eyesight: अपनी कुछ आदतों को सुधारकर आंखों की रोशनी के बढ़ा सकते हैं.

Habits That Weaken The Eyes: आंखों की रोशनी का खराब होना आनुवांशिकी, उम्र और आपके वातावरण सहित कई कारकों पर निर्भर करता है. हालांकि बहुत से लोग केवल अपने आंखों (Eyes) से ठीक तरह से देखने के लिए लेंस लेते हैं, जैसे चश्मा या कॉन्टैक्ट, लेकिन लोग अपनी आंखों की देखभाल (Eye Care) के लिए अन्य जरूरी कदम नहीं उठाते हैं. खासकर आज की दुनिया में जहां आप स्क्रीन से घिरे हैं, बुरी आदतें (Bad Habits) बनाना आसान है जो आगे आंखों की समस्याओं का कारण (Cause Of Eye Problems) बनती हैं. आपकी कई सामान्य अनहेल्दी हेबिट्स हो सकती हैं जो खराब आंखों की रोशनी का कारण (Cause Of Poor Eyesight) बन सकती हैं. इन आदतों पर ध्यान दें, उन्हें तोड़ें और भविष्य में सालों तक अपनी हेल्दी आंखों की रोशनी को बनाए रखें.

आंखों के कमजोर होने का कारण | Reasons For The Weakening Of The Eyes

1) बहुत अधिक स्मार्टफोन का यूज

अपने स्मार्टफोन पर छोटी और बारीक चीजों को पढ़ने की कोशिश करने से आपकी दृष्टि पर दबाव पड़ सकता है और दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. खासकर अगर आप रोजाना घंटों काम कर रहे हों. अपने सेल फोन पर बहुत अधिक समय बिताने से ड्राई आई, चक्कर आना, धुंधली आंखों की रोशनी और मतली हो सकती है. हर 20 मिनट में अपनी आंखों को ब्रेक दें.

चाय के साथ ही इन चीजों को खाने की आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना पछताएंगे बहुत

2) अपनी आंखों को बार-बार मलना

आप सोच सकते हैं कि यह खराब आंखों की रोशनी का कारण नहीं बन सकता है, क्योंकि हर कोई ऐसा करता है, लेकिन आपकी ये गलत आदत है. आप उन्हें कितना भी रगड़ना चाहें, प्रलोभन से बचें. इससे आप अपनी पलकों के नीचे रक्त वाहिकाओं को तोड़ सकते हैं. इसके बजाय जलन को शांत करने के लिए एक ठंडे कंप्रेशन पर विचार करें.

3) आंखों के अनुकूल भोजन न करना

आपने सुना होगा कि गाजर आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती है, लेकिन और भी बहुत कुछ है जिसे आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ फल और सब्जियां आपकी आंखों के लिए जरूरी हैं. इसमें जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सी और ई होते हैं. पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां, गहरे रंग के पत्तेदार साग, अंडे, नट्स, और सी फूड आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते हैं.

q8g70k9g

4) पर्याप्त पानी नहीं पीना

आंसू बनने और अपनी आंखों में चिकनाई रखने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है. डिहाइड्रेशन आपको आंसू पैदा करने से रोकेगा, जो आपको नमी के लिए चाहिए. आपकी आंखें ड्राई, सूजी हुई और लाल भी हो सकती हैं.

Symptoms Of PCOS: महिलाएं गर्भाशय से जुड़ी बीमारी का इन शारीरिक बदलावों से लगा सकती हैं पता

5) धूम्रपान

आपको धूम्रपान क्यों नहीं करना चाहिए, इसके कई कारण हैं, जिनमें फेफड़े और गले के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन इससे आंखों की समस्याएं भी हो सकती हैं. धूम्रपान सिगरेट और तंबाकू के अन्य रूपों को धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद, डायबिटीज संबंधी रेटिनोपैथी और अन्य खतरनाक बीमारियों से जोड़ा जाता है. वास्तव में, धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों के अंधे होने की संभावना चार गुना अधिक होती है.

6) धूप का चश्मा न पहनना

अगर आप नियमित रूप से बाहर धूप का चश्मा नहीं पहनते हैं, तो आप अपनी आंखों को हानिकारक यूवी और हाई-एनर्जी विजिबल (एचईवी) किरणों के संपर्क में ला रहे हैं. ये किरणें समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं और आंखों की समस्याओं का कारण बनती हैं, आपकी आंख के सामने धूप की कालिमा (फोटोकैराटाइटिस), धब्बेदार अध: पतन और यहां तक ​​​​कि कैंसर भी हो सकता है. धूप का चश्मा पहनें जो आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए यूवी किरणों से बचाते हैं.

आयुर्वेद के ये कारगर टिप्स अपनाकर कुछ ही दिनों में काबू हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

7) पर्याप्त नींद न लेना

पर्याप्त आराम के बिना आपकी आंखें लाल हो सकती हैं और आपको डार्क सर्कल, ड्राई आई हो सकती है. रात में छह से आठ घंटे की नींद से आप अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महीने तक लगातार दही में मिलाकर दांतों पर लगा लें ये चीज, पीले दांत हो जाएंगे साफ, मिलेगी मोतियों जैसी स्माइल
Causes Of Weak Eyesight: ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, छोड़ दें वर्ना आंखों की रोशनी हो जाएगी बिल्कुल कमजोर
What is Liver Buffer: फास्टिंग में बिना खाने के भी फुर्तीला रहता है शरीर, जानिए क्या है लिवर बफर जिससे मिलती रहती है एनर्जी
Next Article
What is Liver Buffer: फास्टिंग में बिना खाने के भी फुर्तीला रहता है शरीर, जानिए क्या है लिवर बफर जिससे मिलती रहती है एनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;