Skin Care Tips: सर्दियों में हाथ पैरों की ड्राईनेस को दूर कर नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करते हैं ये 6 फूड्स

Winter Skin Care Tips: यहां सर्दियों की ड्राई स्किन से लड़ने के लिए अपनी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए सबसे बेस्ट फूड्स शेयर किए गए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Skin Care Tips: सर्दियों में हाथ पैरों की ड्राईनेस को दूर कर नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करते हैं ये 6 फूड्स

कुछ फूड्स हमारी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं.

Foods For Dry Skin: गर्म महीनों की तुलना में सर्दियों में ड्राई स्किन सबसे अधिक पॉपुलर होती है. तापमान और आर्द्रता में मौसमी उतार-चढ़ाव त्वचा को परेशान कर सकते हैं. सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन बहुत से लोगों के लिए परेशानी का सबब है और लक्षणों की गंभीरता बहुत अललग हो सकती है. कुछ उपचार लक्षणों को कम कर सकते हैं और स्किन हाइड्रेशन को बहाल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त ऐसे कार्य हैं जिन्हें आप अपनी त्वचा को शुष्क होने से बचाने के लिए कर सकते हैं. ऐसा ही एक कारक जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है वह है हमारी डाइट

डाइट हमारे स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डालती है जिसमें हमारी त्वचा भी शामिल है. कुछ फूड्स त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. यहां सर्दियों की ड्राई स्किन से लड़ने के लिए अपनी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए सबसे बेस्ट फूड्स शेयर किए गए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं ये फूड्स | These Foods Make Dry Skin Soft

1) खीरे

वे पानी से भरे होते हैं, खीरे बहुत हाइड्रेटिंग होते हैं. खीरा खाने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो बदले में आपकी त्वचा को अधिक मॉइश्चराइज रहने में मदद कर सकता है. सिलिका, एक विटामिन जो त्वचा में नमी और लोच को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है, ये खीरे में पाया जाने वाला एक अन्य घटक है.

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

2) शकरकंद

शकरकंद जिसे भारत में शकर कंदी के नाम से जाना जाता है, आपकी विंटर के लिए एक बढ़िया विकल्प है. शकरकंद में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है. विटामिन ए हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है. चूंकि इसमें रेटिनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स होते हैं, इसलिए ड्राई स्किन के इलाज के लिए विटामिन ए एक जरूरी पोषक तत्व है.

3) पालक

ए और सी विटामिन जो पालक में प्रचुर मात्रा में होते हैं, कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करते हैं और इसलिए हेल्दी स्किन को सपोर्ट करते हैं. पालक आपके मस्तिष्क के लिए फोलेट का एक बेहतरीन स्रोत है और यह पता चला है कि पालक में पानी की मात्रा के अलावा पालक में मौजूद फोलेट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

4) सूरजमुखी के बीज

विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी के बीज त्वचा को चिकना रखने में मदद करते हैं. बेहतर हाइड्रेशन के लिए त्वचा की झिल्लियों को मजबूत करते हुए वे यूवी और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाव करते हैं. कुछ बीजों में सेलेनियम भी होता है, जो त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद करता है और स्किन ग्रोथ को प्रोत्साहित करने के लिए ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है.

घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें

5) साबुत अंडे

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें विटामिन बी5, जो त्वचा के लिए अच्छा है और विटामिन ए और ई (पैंटोथेनिक एसिड) शामिल हैं. केराटिनोसाइट्स, कोशिकाएं जो त्वचा के उचित कार्य को बनाए रखती हैं. कोलेजन उत्पादन और सूजन से लड़ने वाले विटामिन डी के लिए सल्फर के साथ-साथ अंडे में भी दोनों होते हैं. अधिक चमक के लिए ओमेगा-3 से भरपूर अंडे चुनें.

6) अखरोट

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), एक प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड, अखरोट में प्रचुर मात्रा में होता है और नमी बनाए रखने और त्वचा की कोशिकाओं को ढाल कर त्वचा की झिल्लियों में सुधार करने के लिए जाना जाता है. इनमें अन्य नट्स की तुलना में लगभग दोगुने एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं.

पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा ( Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान

ये फूड्स न केवल ड्राई स्किन के लिए अच्छे हैं बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.