ये 5 लोग भूलकर भी न करें कटहल का सेवन, सेहत को हो सकते हैं खतरनाक नुकसान

Jackfruit Side Effects: स्वाद और तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर कटहल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ कंडीशन ऐसी भी होती हैं, जब कटहल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.  

ये 5 लोग भूलकर भी न करें कटहल का सेवन, सेहत को हो सकते हैं खतरनाक नुकसान

Side effects of jackfruit: इस हालत में कटहल खाने से हो सकता है नुकसान

Side Effects of Jackfruit or Kathal: कटहल का नाम बहुत लोगों की फेवरेट डिश में शामिल होता है. स्वाद से भरपूर कटहल को फाइटोन्यूट्रिएंट्स, कार्बोहाइड्रेट, इलेक्ट्रोलाइट्स, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स सहित तमाम तरह के पोषक का खजाना माना जाता है. जिसके सेवन से कई तरह  की बीमारियों को मात दी जा सकती है. लेकिन कई बार कुछ मामलों में कटहल (Jackfruit side effects for health) खाने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं कटहल कब और किन लोगों के लिए खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कटहल का सेवन  (These people should not eat jackfruit or kathal)

एलर्जी की दिक्कत होने पर  

एलर्जी की दिक्कत होने पर आपको कटहल का सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर बिर्च पोलन एलर्जी होने पर कटहल से एकदम दूरी बनाकर रखनी चाहिए. बता दें कि बिर्च पोलन एलर्जी ऐसी एलर्जी है जो बसंत के मौसम में हवा के जरिए फैलती है.

डायबिटीज होने पर

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कटहल का सेवन सीमित मात्रा में करना बेहतर रहता है. दरअसल कटहल खाने से बॉडी में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने का खतरा बना रहता है. जो शुगर पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

प्रेगनेंसी के दौरान  

प्रेगनेंसी के दौरान कटहल का सेवन करने से भी महिलाओं को बचना चाहिए. माना जाता है कि प्रेगनेंसी में कटहल खाने से गर्भपात का रिस्क बना रहता है. हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण अभी सामने नहीं आया है.

उम्र 10 साल, वजन 190 किलो, कैसे कम किया दुनिया के सबसे मोटे बच्चे ने 106 किलो वजन, जानें Weight-Loss Journey

सर्जरी के समय

कटहल का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जिनकी कोई सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है. जिन लोगों की सर्जरी होने वाली है, उन लोगों के लिए तकरीबन दो सप्ताह पहले से कटहल का सेवन बंद कर देना बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 

Signs of Intelligent People: बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान होती हैं ये 8 आदतें, अगर आपमें हैं तो यकीनन आप हैं बाकी लोगों से ज्यादा स्मार्ट

दवाओं का सेवन करने पर

अगर आप रोजाना किसी तरह की दवा का सेवन करते हैं, तो भी आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही कटहल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इससे आपको नींद की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही ऐसे लोगों को भी कटहल से दूरी बनाकर रखना चाहिए जो खून सम्बन्धी किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)