Signs of Intelligent People: बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान होती हैं ये 8 आदतें, अगर आपमें हैं तो यकीनन आप हैं बाकी लोगों से ज्यादा स्मार्ट

Signs of Intelligent People: क्रिस्टल और फ्लुइड इंटेलिजेंस हम सबके नॉलेज, कॉन्सेप्ट, लॉजिक और रिजनिंग को समझने के आधार पर हमारे बीच फर्क साफ कर देता है. इन मानसिक क्षमताओं के आधार पर ही कोई शख्स स्मार्ट माना जाता है.

Signs of Intelligent People: बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान होती हैं ये 8 आदतें, अगर आपमें हैं तो यकीनन आप हैं बाकी लोगों से ज्यादा स्मार्ट

Signs That You're Smarter: कैसे पहचाने कि आप दूसरों से अधिक स्मार्ट हैं?

Signs of Intelligent People: आप कितने स्मार्ट हैं? इस भरमाने वाले सीधे सवाल से कभी न कभी हम सबका वास्ता पड़ता ही है. यह साइंटिफिक फैक्ट है कि सबकी इंटेलिजेंस (बुद्धि) के अलग-अलग लेवल होते ही हैं. हालांकि, क्रिस्टल और फ्लुइड इंटेलिजेंस हम सबके नॉलेज, कॉन्सेप्ट, लॉजिक और रिजनिंग को समझने के आधार पर हमारे बीच फर्क साफ कर देता है. इन मानसिक क्षमताओं के आधार पर ही कोई शख्स स्मार्ट माना जाता है. मनोविज्ञान में कुछ ऐसे संकेत भी हैं, जिनसे यह तय कर सकते हैं कि बाकियों के मुकाबले आप कितने स्मार्ट या तेज हैं. आइए, इन खास संकेतों के बारे में जानते हैं.

वो संकेत जो बताते हैं कि आप दूसरों से स्मार्ट हैं | Signs That You're Smarter Than You Think You Are

अपनी इंटेलिजेंस के बारे में विनम्रता

मानसिक तौर पर तेज होने का खुद आकलन करना मुश्किल है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आप स्मार्ट हैं, लेकिन यह नहीं सोचते कि आप उतने स्मार्ट हैं, तो संभावना है कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक स्मार्ट हो सकते हैं. इसे डनिंग-क्रुगर सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जिसमें कम बुद्धिमान लोग अपनी बुद्धि को अधिक महत्व देते हैं और ज्यादा बुद्धिमान लोग इसके ठीक उलट व्यवहार करते हैं. साइकोलॉजिस्ट शाना लेबोविट्ज़ लिखती हैं, "स्मार्ट लोग अक्सर अपनी दिमागी शक्ति को कम आंकते हैं."

इसे भी पढ़ें : गर्मी में लगेगी होगा ठंड! गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | गर्मियों में क्या खाएं, क्या नहीं

तीव्र जिज्ञासा और अधिक जानने की इच्छा

आप कितने उत्सुक हैं? बेहद बुद्धिमान लोगों में जीवन के बारे में नई जानकारी हासिल करने, नई चीजें सीखने और अपनी जिज्ञासाएं बनाए रखने की तीव्र भावना होती है. आप हमेशा अधिक जानना चाहते हैं, कुछ ऐसा खोजना चाहते हैं जो आपको समझ में नहीं आता है और आप कभी भी आसान जवाबों या घिसी-पिटी बातों से संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप बेहद स्मार्ट हैं. 

कम उम्र में ही पढ़ना शुरू हो जाना

आपने छोटी उम्र में ही पढ़ना शुरू कर दिया था और शुरू से ही पढ़ने की आपकी तीव्र इच्छा थी. अगर हां तो आप बेहद स्मार्ट हैं. पढ़ना एक प्रकार की शानदार बुद्धिमत्ता है जो सीधे तौर पर मानसिक क्षमता से जुड़ी होती है. जब आपका दिमाग बाकी लोगों की तुलना में अधिक तेज़ होता है, तो यह आपके लिए आसान हो जाता है. मनोवैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि एक जैसे जुड़वां बच्चों की बुद्धिमत्ता उन जुड़वां बच्चों में अधिक थी, जिन्होंने पहले पढ़ना सीखा था.

दूसरों को ध्यान से सुनने की आदत होना

दूसरों की बातों को सक्रिय रूप से सुनना बेहद बुद्धिमान पुरुष या महिला का एक प्रमुख गुण है. किसी की बात सुनने की इच्छा और क्षमता के साथ ही पंक्तियों के बीच (बिटवीन द लाइंस) सुनने की क्षमता आपको बुद्धिमान बनाती है. आप समझते हैं कि दूसरे क्या कहते हैं और वे जो कह रहे हैं उसके पीछे छिपे भय, उनकी इच्छाएं और विचार भी समझते हैं तो आप बिल्कुल स्मार्ट हैं.

अलग और अनोखे तरीके से करते हैं समस्याओं का हल

एक प्रमुख मनोवैज्ञानिक संकेत है कि आप बाकी लोगों की तुलना में मानसिक रूप से अधिक तेज़ हैं. क्योंकि आपके पास समस्या का समाधान करने की अनोखी क्षमताएं हैं. आप चुनौतियों को अलग-अलग तरीकों से देखते हैं, जिन्हें दूसरे लोग पहले नहीं देखते हैं. फिर आप समस्याओं को अनूठे तरीके से निपटाते हैं. आपके लिए लीक से हटकर सोचना स्वाभाविक है.

इसे भी पढ़ें : क्या आप सही तरीके से नहाते हैं? क्या आपको पता है नहाने का सही तरीका? जानें कैसे नहाना चाहिए कि सेहत को मिले फायदा

आपकी याददाश्त बहुत तेज़ है

तेज याददाश्त और मेंटल शार्पनेस साथ-साथ चलती हैं.  साइंटिस्ट जैक्सन बताते हैं, "एक अच्छी कामकाजी याददाश्त और कॉमन सेंस आपस में जुड़ी हुई है." अगर आप अक्सर लोगों, स्थितियों, बातचीत और जगहों के डिटेल्स याद रखते हैं, तो आप ज्यादातर लोगों के मुकाबले अधिक होशियार हैं. क्योंकि यह सच है कि न्यूरोलॉजिकल रूप से स्वस्थ ज्यादातर लोग भी बहुत कुछ याद नहीं रख पाते हैं.

छोटी-छोटी बातें आपको रुला देती हैं

अगर विषय  गहरा या अधिक प्रासंगिक होता तो आप इसमें शामिल हो सकते थे, वर्ना आपको कोई दिलचस्पी नहीं है. आप फालतू बातों से ऊब जाते हैं तो आप अधिक बुद्धिमान हैं. मॉरिसन कहते हैं, “सबसे बुद्धिमान लोग अक्सर छोटी-छोटी बातों से सबसे अधिक नफरत करते हैं. बहुत से स्मार्ट लोग बस ऊब जाते हैं.''

बॉडी इंटेलिजेंस और एक्टिविटी

मानसिक तौर पर तेज होना शरीर तक भी एक्सटेंड होता है. इस प्रकार की बुद्धि जिससे शरीर फौरन हरकत में आ जाता है. यानी आपके मानसिक फैसले और इरादों के साथ आपके शरीर की एक्टिविटी का को-रिलेशन या कॉर्डिनेशन काफी गजब है तो आपकी स्मार्टनेस का जवाब नहीं.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)