Rashes And Itching: सर्दियों में स्किन रैशेज और खुजली करे परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Skin Rashes: कई बार शरीर में खुजली होने से दाने भी निकल आते हैं. धूप, धूल या संक्रमण इन सब चीजों की वजह हो सकती हैं. बहुत से लोग खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल युक्त होते हैं.

Rashes And Itching: सर्दियों में स्किन रैशेज और खुजली करे परेशान, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Rashes And Itching: गर्मियों के मौसम में शरीर में खुजली की समस्या हो रही है तो आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें.

खास बातें

  • नीम के रस में बैक्टीरिया और वायरस खत्म करने के गुण पाए जाते हैं.
  • नींबू के रस से शरीर की खुजली को भी दूर किया जा सकता है.
  • तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं

Skin Rashes Remedies: कई बार शरीर में खुजली होने से दाने भी निकल आते हैं. धूप, धूल या संक्रमण इन सब चीजों की वजह हो सकती हैं. बहुत से लोग खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल युक्त होते हैं. इनका शरीर में इस्तेमाल कभी-कभी और समस्या बढ़ा सकता है. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें अपनी स्किन का टाइप पता न होने के चलते कुछ चीजों से हमें एलर्जी हो सकती है. इसलिए ये चीजें फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं, लेकिन आप इन चीजों के बिना भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

स्किन रैशेज की दिक्कत से निजात दिलाएंगे ये नुस्खे | These Remedies Will Get Rid Of The Problem Of Skin Rashes

1. नीम की पत्तियां

नीम के रस में बैक्टीरिया और वायरस खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में भी शरीर में खुजली की समस्या हो रही है तो आप नीम की पत्तियों को धोकर, पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको खुजली में आराम मिल सकता है.

लहसुन है डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कमाल का नुस्खा, जानें बालों पर कैसे करें इस्तेमाल

2. नींबू का रस

नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू के रस से शरीर की खुजली को भी दूर किया जा सकता है. आपको बस एक बाल्टी पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर इस पानी से नहाना इससे आपके शरीर की खुजली दूर हो सकती है. 

3. ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. आप ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 3-4 चम्मच ऐलोवेरा जेल निकाल लें. फिर इसे स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से खुजली में आराम मिल सकता है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके 

4.  तुलसी के पत्ते

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. शरीर की खुजली को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को धोकर बारीक पीस लें. इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से आराम मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम