Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके

Skin Care Tips In Winter: सर्दियों में अपनी त्वचा को ग्लोइंग दिखाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त देखभाल करनी होगी. हालांकि, आपको त्वचा के प्रकार को समझना होगा और ड्राई स्किन और डिहाइड्रेटिंग स्किन के बारे में भ्रम को दूर करना होगा.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके

Winter Skin Care Routine: अपनी विंटर स्किन केयर रूटीन को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है

खास बातें

  • अपनी विंटर स्किन केयर रूटीन को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है.
  • मौसम के हिसाब से स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करने की जरूर है.
  • सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने वाली है.

Winter Skin Care Tips: अपनी विंटर स्किन केयर रूटीन को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपकी त्वचा सर्दियों में ड्राई न हो और हेल्दी बनी रहे है. आपको मौसम के हिसाब से अपनी स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करने की जरूर है ताकि आप गर्मियों और मानसून के बाद सर्दियों के महीनों में सबसे अच्छा महसूस कर सके. हालांकि हम हमेशा दिन में दो बार (सामान्य टोनर, सीरम आदि के साथ) स्किन की दैनिक सफाई की सलाह देते हैं. सर्दी करीब आ रही है और आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने वाली है. यह आपको असहज और सुस्त बना सकता है. इसलिए सर्दियों में अपनी त्वचा को ग्लोइंग दिखाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त देखभाल करनी होगी. हालांकि, आपको त्वचा के प्रकार को समझना होगा और ड्राई स्किन और डिहाइड्रेटिंग स्किन के बारे में भ्रम को दूर करना होगा.          

ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन में क्या अंतर है? | What Is The Difference Between Dry And Dehydrating Skin

ड्राई स्किन, डिहाइड्रेटिंग स्किन से अलग होती है क्योंकि पहले तेल या सीबम की कमी और पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन होता है. डिहाइड्रेटिंग स्किन, ड्राई और खुजलीदार हो सकती है और यह शायद परेशान करने वाली हो सकती है, लेकिन लाइफस्टाइल में सही बदलाव के साथ पूरे शरीर में हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने से त्वचा को सर्दी से बचाया जा सकता है.

सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए टिप्स | Tips To Keep Skin Healthy In Winter

1. लिप बाम को बनाएं दोस्त

सर्दियों में होंठों को सूखने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में हमेशा लिप बाम हो. अगर आप बाहर हैं तो अपने साथ लिपबाम को हो.

2. ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

ये त्वचा या साइनस को वास्तव में सूखे कमरे की तरह सुखाएगा, खासकर जब हीटिंग सिस्टम को हाई क्रैंक किया जाता है! अपने बिस्तर के पास एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें और आप सुबह में अपनी त्वचा और आपके वायु मार्ग को बहुत बेहतर महसूस करेंगे.

 

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करें

सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है. सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा बॉडी मॉइस्चराइजर है और त्वचा के फटने से पहले इसका उपयोग करना शुरू कर दें, ताकि आप पहले से ही चिड़चिड़ी त्वचा को परेशान न हों.

4. नहाने के बाद त्वचा को पूरी तरह से न सुखाएं

जब आप शॉवर से बाहर निकलते हैं, तो अपनी स्किन को पूरी तरह से न सुखाएं बस त्वचा को थपथपाएं और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे नमी बनी रहे.

5. ब्रश या स्पंज का प्रयोग कम करें

ब्रश या स्पंज जैसे उपकरण के साथ त्वचा को रगड़ना सर्दियों में ठीक नहीं है. इसलिए किसी भी तरह के मौसम में आप कितनी बार त्वचा को एक्सफोलिशन को सीमित करना हमेशा एक अच्छा विचार है.

7. शावर का समय सीमित करें और/या कूलर शावर लें

सर्दियों में ठंडी फुहारें लेना उल्टा लगता है, लेकिन गर्म पानी वास्तव में शुष्क, फटी त्वचा को बढ़ा सकता है. अगर आप कर सकते हैं, तो अपने शॉवर के तापमान को गर्म रखने की कोशिश करें, लेकिन अत्यधिक नहीं.

8. सनस्क्रीन पहनें

सूरज की किरणें अभी भी अविश्वसनीय रूप से मजबूत और हानिकारक हो सकती हैं. सनस्क्रीन की एक परत किसी के लिए भी बाहर बहुत समय बिताने के लिए एक अच्छा विचार है, चाहे मौसम कोई भी हो.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.