Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

Benefits Of Khajoor: इनमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं. इनमें थायमिन, विटामिन ए, विटामिन के और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी होते हैं. खजूर के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां खजूर के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

खास बातें

  • Benefits Of Dates: खजूर कई पोषक तत्वों का भंडार है.
  • सर्दियों में खजूर का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.
  • यहां खजूर खाने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Dated: डेट्स, जिसे भारत में "खजूर" के नाम से जाना जाता है. खजूर मीठे और चबाने वाले होते हैं, जो नरम, सेमी-ड्राई और सूखी किस्मों में उपलब्ध होते हैं. आमतौर पर खजूर का स्वाद साल के इस समय सबसे ताजा होता है. उनके पास वह सभी अच्छाइयां हैं जिनकी हर किसी को जरूरत है, चाहे वह उनका मीठा समृद्ध स्वाद हो या उनके स्वास्थ्य लाभ. वे तासीर में गर्म और संतुष्ट करने वाले हैं. खजूर के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. खजूर शरीर में गर्मी पैदा करता है इसलिए आमतौर पर सर्दियों के दौरान खजूर खाने की सलाह दी जाती है. खजूर की कैलोरी सामग्री किशमिश और अखरोट जैसे सूखे मेवों के समान होती है. ज्यादातर कैलोरी कार्ब्स से आती हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करती हैं.

खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा इनमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं. इनमें थायमिन, विटामिन ए, विटामिन के और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी होते हैं. वे फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. ऐसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट डायबिटीज के जोखिम को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यहां खजूर के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दी गई है.

खजूर खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Dates In Hindi

1. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

सर्दियों में धूप से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलने से आपकी हड्डियों की सेहत खराब हो सकती है. आप निश्चित रूप से अपने आहार में खजूर को शामिल करके इसे रोक सकते हैं. वे कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं. इनमें मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों से संबंधित स्थितियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. खजूर जोड़ों में अकड़न और दर्द को कम करने में मदद करता है जो कि सर्दियों में बहुत आम है.

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

खजूर एक अविश्वसनीय रूप से हार्ट-हेल्दी फूड है. खजूर में पोटैशियम और फाइबर दोनों की मात्रा अधिक होती है. वे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. खजूर में आइसोफ्लेवोन्स भी होते हैं जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. सर्दियों में दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है क्योंकि आपके शरीर का तापमान गिर जाता है. अपनी डाइट में खजूर को शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह प्लाक के साथ धमनियों को ब्लॉक नहीं होने देता है. खजूर हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकता है.

3. ऊर्जा प्रदान करता है

खजूर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. यह उन्हें मानव शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत बनाता है. जब आप उन सर्दियों के दिनों में सुस्ती या सुस्ती महसूस करते हैं तो खजूर आपकी ऊर्जा के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है. ये सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. सुबह या शाम के स्नैक्स के रूप में वे आपका सुपर फूड हो सकते हैं जो आपकी सहनशक्ति के स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं.

4) वजन बढ़ाने को प्रोत्साहित करता है

कैलोरी की वजह से लोग अक्सर उन फूड्स से हिचकिचाते हैं जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. जबकि खजूर में मुट्ठी भर कैलोरी हो सकती है, वे विभिन्न पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं. खजूर सर्दियों में आपकी बढ़ी हुई भूख से एक अच्छा बचाव हो सकता है और आपको स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट के अनुसार खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. खजूर फाइबर से भी भरपूर होता है जो वजन मैनेजमेंट में मदद करता है. यह आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है जो आपके शरीर के लिए उपयुक्त है.

5) पाचन में सुधार करने में मददगार

खजूर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. वे पाचक रस के स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे भोजन का अवशोषण आसान हो जाता है. मल त्याग में सुधार के लिए खजूर बहुत अच्छा है. वे कोलन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. सर्दियों में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. सर्दियों में खजूर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करते हैं.

6) त्वचा के लिए फायदेमंद

सर्दियों में अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. अत्यधिक ठंडी हवा के कारण त्वचा अपना प्राकृतिक तेल खो देती है. अपनी डाइट में नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा. खजूर त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है. यह नमी के स्तर को भी नियंत्रित रखता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और डी त्वचा की लोच बनाए रखते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान की मरम्मत करके जवां त्वचा पाने में मदद करते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.