विज्ञापन
Story ProgressBack

Raghav Juyal ने घुटने की सर्जरी के बाद शूट किए एक्शन सीन, जानें घुटने की सर्जरी से जल्दी रिकवरी कैसे करें, फॉलो करें ये 5 टिप्स

Knee Surgery Recovery Tips: एक्टर और कोरियोग्राफर राघव जुयाल इसके ताजा उदाहरण हैं. इन दिनों अपनी फिल्म 'किल' को लेकर चर्चा बटोर रहे राघव ने घुटने की सर्जरी के बाद कई जबरदस्त एक्शन सीन्स शूट किए हैं.

Read Time: 3 mins
Raghav Juyal ने घुटने की सर्जरी के बाद शूट किए एक्शन सीन, जानें घुटने की सर्जरी से जल्दी रिकवरी कैसे करें, फॉलो करें ये 5 टिप्स
घुटने की सर्जरी के बाद जल्द रिकवरी के लिए अपनाएं ये टिप्स

Knee Surgery Recovery Tips: घुटने की सर्जरी से रिकवर (knee surgery) करने में काफी समय लगता है. आमतौर पर डॉक्टर 6 महीने तक रेस्ट करने की सलाह देते हैं. हालांकि, रिकवरी को स्पीड अप किया जा सकता है. एक्टर और कोरियोग्राफर राघव जुयाल (Raghav Juyal) इसके ताजा उदाहरण हैं. इन दिनों अपनी फिल्म 'किल' को लेकर चर्चा बटोर रहे राघव ने घुटने की सर्जरी के बाद कई जबरदस्त एक्शन सीन्स शूट किए हैं. सर्जरी से रिकवर करना एक लंबा प्रोसेस होता है लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो कर आप भी राघव की तरह जल्द रिकवरी कर सकते हैं.

घुटने की सर्जरी के बाद रिकवरी के लिए टिप्स (Tips for a speedy recovery from knee surgery)


1. सूजन का इलाज

घुटने की सर्जरी के बाद अक्सर मरीज सूजन की शिकायत करते हैं. अगर आप जल्द रिकवर करना चाहते हैं तो सर्जरी के बाद घुटने के आसपास सूजन होने पर नजरअंदाज न करें. अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें और सूजन का उचित इलाज करवाएं. सूजन की वजह से रिकवरी में ज्यादा समय लगता है.

2. इंफेक्शन से बचें

इंफेक्शन होने पर न सिर्फ रिकवरी में समय लगता है बल्कि दूसरे प्रकार के कॉम्प्लिकेशन्स भी बढ़ सकते हैं. इसलिए अपने आसपास प्रॉपर हाइजीन मेनटेन करें ताकि सर्जरी के बाद इंफेक्शन डेवलप न हो. इसके अलावा किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें क्योंकि शुरुआती दौर में इंफेक्शन को फैलने से रोकना ज्यादा आसान होता है.

3. एक्सरसाइज करें

घुटने की सर्जरी से पहले और बाद में भी एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. शुरूआती दौर में डॉक्टर से परमिशन मिलने के बाद टहलना ही पर्याप्त होता है. लेकिन कुछ समय बाद आपको रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि जोड़ों को मजबूती मिले. आप चाहें तो फास्ट रिकवरी के लिए थेरेपीज का भी सहारा ले सकते हैं. एक्सरसाइज से होने वाली मूवमेंट की वजह से मांसपेशियों में फिर से ताकत आती है और संतुलन बनता है.

4. हेल्दी खाना खाएं

हेल्दी खाना सेहत के लिए हर परिस्थिति में बेहतर होता है लेकिन सर्जरी के बाद खासतौर पर जरूरी है. सर्जरी के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए कई तरह के पोषक तत्व और मिनिरल्स की जरूरत होती है जिसकी पूर्ति फल और सब्जियों के द्वारा ही की जा सकती है. सर्जरी से जल्द रिकवरी के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है.

5. पर्याप्त नींद लें

शरीर के लिए नींद कई तरह से फायदेमंद होता है. रिसर्च में पाया गया है कि सोते समय शरीर को बहुत सारा रिस्टोरेशन और मजबूती मिलती है. स्टडीज में अच्छी नींद से फिजिकली रिकवरी में फायदा मिलने की भी बात साबित हुई है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kolkata Air Pollution: कोलकाता में शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन से होती हैं 7.3 प्रतिशत मौतें : शोध
Raghav Juyal ने घुटने की सर्जरी के बाद शूट किए एक्शन सीन, जानें घुटने की सर्जरी से जल्दी रिकवरी कैसे करें, फॉलो करें ये 5 टिप्स
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Next Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;