Pregnancy Tips: गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट प्लान, हेल्दी फूड्स की लिस्ट और 5 जरूरी पोषक तत्व, इन गलतियों से भी बचें

Pregnancy Diet Plan: गर्भावस्था के दौरान पोषण की कमी के दुष्परिणामों में एनीमिया, थकान, संक्रमण और तंत्रिका संबंधी जटिलताओं के विकास का संभावित जोखिम भी शामिल है.

Pregnancy Tips: गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट प्लान, हेल्दी फूड्स की लिस्ट और 5 जरूरी पोषक तत्व, इन गलतियों से भी बचें

गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों की कमी से बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है प्रतिकूल प्रभाव.

Nutrients For Pregnant Woman: गर्भावस्था एक महिला और उससे जुड़े सभी लोगों के लिए एक जबरदस्त अनुभव हो सकता है. इस दौरान शरीर में शारीरिक और मानसिक रूप से काफी बदलाव आते हैं. आपको बेहद सावधान रहना होगा कि आप अपने जीवन के इस चरण के दौरान अपने शरीर के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं. आपको अपनी डाइट के बारे में बेहद सावधान रहना चाहिए और ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपको और आपके बच्चे को हेल्दी रखें. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने मातृ पोषण के बारे में बात करती हैं, जो मां और भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. इस महत्वपूर्ण समय में उचित पोषण की कमी से गर्भावधि एनीमिया, हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, भ्रूण की मृत्यु और मातृ मृत्यु जैसे कुछ समस्या का खतरा बढ़ सकता है.

PCOS क्या है, महिलाओं में किस वजह से होता है ये विकार? कारण और इससे बचने के उपाय जानें

पोषक तत्वों की कमी का मां के स्वास्थ्य पर प्रभाव:

लवनीत के अनुसार, गर्भवती महिलाएं जो उचित पोषण का सेवन नहीं करती हैं, उन्हें गर्भावस्था की कई जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है. वह कहती हैं, "गर्भावस्था के दौरान पोषण की कमी के दुष्परिणामों में एनीमिया, थकान, संक्रमण और तंत्रिका संबंधी जटिलताओं के विकास का संभावित जोखिम भी शामिल है."

पोषक तत्वों की कमी का भ्रूण या नवजात शिशु पर प्रभाव

गर्भवती होने पर महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. लवनीत कहती हैं, "पोषण की कमी के परिणामस्वरूप अंतर्गर्भाशयी विकास मंदता (IUGR), प्रसवकालीन मृत्यु दर, जन्म दोष, कुछ अंगों का अविकसितता, विकार (न्यूरोलॉजिकल, संचार, आंतों और श्वसन) और क्रेटिनिज्म (एक जन्मजात स्थिति जो थायरॉयड को प्रभावित करती है) जैसे प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं.”

हार्ट रोगियों के लिए जैतून के तेल के फायदे, जानें जानें कैसे करता है आपके दिन की रक्षा

यहां प्रेगनेंसी डाइट प्लान के लाभ दिए गए हैं:

1) एक अच्छी डाइट प्लान गर्भवती महिलाओं को यह जांचने में मदद करेगा कि वे क्या खा रही हैं. साथ ही सभी अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों को छोड़ना हेल्दी प्रेगनेंसी की ओर पहला कदम है.

2) हेल्दी फूड्स खाने और यह सुनिश्चित करने से कि आपके शरीर को आवश्यक मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मिल रहे हैं, गर्भवती महिलाओं को हेल्दी रहने और भ्रूण की देखभाल करने में मदद मिलेगी.

3) हेल्दी खाने की आदतें भी महिलाओं को अत्यधिक वजन बढ़ने से रोकने में मदद करती हैं और उन्हें तनाव मुक्त रखती हैं.

गर्भावस्था के दौरान हेल्दी डाइट क्या होती है? | What Is A Healthy Diet During Pregnancy?

1) आसान गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान आपको जंक फूड खाने की इच्छा होना आम बात है और कभी-कभी इसका थोड़ा सा सेवन करने से आपको कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि, सीमा के भीतर रहना और मात्राओं का ध्यान रखना सुरक्षित है.

पूरे दिन आलस आता है तो नींद से निकलने के लिए सुबह करें ये 6 एक्सरसाइज

2) एनर्जी लेवल में वृद्धि: भारी भोजन के बजाय, आपको गर्भावस्था के दौरान एक हेल्दी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. इससे आप थकान, थकान और गैस्ट्रिक ब्लोटिंग से भी निजात पा सकेंगे.

3) हेल्दी भ्रूण विकास: अगर आप सही मात्रा में पौष्टिक भोजन खाते हैं जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज शामिल हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके भ्रूण के विकास में सुधार करेगा.

4) बेहतर नींद: कैफीन से दूर रहने और उचित नींद लेने से गर्भावस्था में मदद मिलती है.

5) बीमार होने का कम जोखिम: एक हेल्दी डाइट में ताजे फल और सब्जियों से लेकर अन्य फूड्स तक सब कुछ शामिल होता है जो अंततः बीमार पड़ने के जोखिम को कम करता है.

बालों के लिए अचूक उपाय हैं अमरूद के पत्ते, बालों का झड़ना और डैंड्रफ रोकने के लिए जानें आसान तरीका

गर्भावस्था के दौरान 5 सबसे जरूरी पोषक तत्व | 5 Most Important Nutrients During Pregnancy

1) फोलिक एसिड: यह एक विटामिन बी पोषक तत्व है जो पोषक तत्वों की कमी के कई प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है.

2) कैल्शियम: हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और अगर मां को इसकी कमी है, तो स्थिति भ्रूण के विकास को प्रभावित करेगी.

3) आयरन: हरी पत्तेदार सब्जियां गर्भवती महिलाओं को आयरन की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

4) प्रोटीन: यह घटक मांसपेशियों के विकास में मदद करता है तो, मांसाहारी इसे मांस से प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि, अगर आप शाकाहारी हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दालों के साथ इसकी भरपाई करते हैं.

गर्मियों में ललचा सकती हैं आपको ये चीजें, खाने का मन करेगा लेकिन खुद पर रखें काबू, इन फूड्स से फेर लें मुंह

5) विटामिन डी: यह विटामिन कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और इस प्रकार, बच्चे की हड्डियों और दांतों की ग्रोथ में मदद करता है.

गर्भवती होने पर आपको किन गलतियों से बचना चाहिए:

1) यह न सोचें कि आपको दो लोगों के लिए खाना ही खाना है. विचार संतुलित भोजन करना और हाइड्रेटेड रहना है. खाने के मामले में कभी भी ओवरबोर्ड न जाएं.

2) जब भी आपको जी मिचलाना या कब्ज हो, तब भी आयरन सप्लीमेंट लेना बंद न करें.

3) कभी भी फोलिक एसिड का सेवन कम न करें और इसके कुछ प्राकृतिक स्रोतों में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, संतरे का रस और दूध शामिल हैं.

4) कैल्शियम की मात्रा पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इसकी कमी या अधिकता दोनों के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं.

5) खाना न छोड़ें

6) शुगर और कार्ब्स के साथ अति न करें. आपको गर्भावस्था की लालसा हो सकती है, हालांकि, बहुत अधिक चीनी या कार्ब्स का सहारा न लें.

7) भूख की पीड़ा को सही तरीके से मैनेज करें.

घर में एक परसेंट भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

यहां 8 प्रेगनेंसी फूड्स के बारे में जानें | Learn About 8 Pregnancy Foods Here:

1) शकरकंद

2) पत्तेदार सब्जियां और अन्य सब्जियां

3) ताजे फल

4) दूध और डेयरी उत्पाद

5) दालें और फलियां

6) अंडे

7) ड्राई फ्रूट्स और नट्स

8) केले

आशा है कि जब भी आप बेबी प्लानिंग बनाएंगी तो ये बिंदु आपकी मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com