विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2022

Guava Leaves For Hair: बालों के लिए अचूक उपाय हैं अमरूद के पत्ते, बालों का झड़ना और डैंड्रफ रोकने के लिए जानें आसान तरीका

Hair Fall And Dandruff Solution: अमरूद विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. यहां बालों के लिए अमरूद के पत्तों के फायदों बारे में बताया गया है, साथ ही इसके पत्तों का उपयोग करने के तरीके भी बताए गए हैं.

Read Time: 5 mins
Guava Leaves For Hair: बालों के लिए अचूक उपाय हैं अमरूद के पत्ते, बालों का झड़ना और डैंड्रफ रोकने के लिए जानें आसान तरीका
Guava Leaves Benefits For Hair: अमरूद विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं.

Does Guava Leaves Stop Hair Loss: बालों की समस्याओं से कई लोग परेशान हैं. महिलाएं ही नहीं हर उम्र और लिंग के लोग बालों के झड़ने और डैंड्रफ से लड़ते रहते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपाय कई हैं. अगर आप छोटे बालों से परेशान हैं तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के नेचुरल तरीके भी आपके लिए कमाल कर सकते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद के पत्तों में सैपोनिन, टैनिन, फ्लेवोनोइड, यूजेनॉल और ट्राइटेनॉइड जैसे कई संभावित बायोएक्टिव घटक होते हैं. ये सभी अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. अमरूद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ दस्त को ठीक करने में मदद करने से लेकर हृदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे जैसी कई स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. दरअसल अमरूद की पत्तियों में ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बालों के झड़ने को रोकने की क्षमता के कारण अमरूद के पत्ते लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. अमरूद विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. यहां बालों के लिए अमरूद के पत्तों के फायदों बारे में बताया गया है, साथ ही इसके पत्तों का उपयोग करने के तरीके भी बताए गए हैं.

बालों के लिए अमरूद के पत्तों के गजब फायदे | Amazing Benefits Of Guava Leaves For Hair

1) अमरूद के पत्तों में मौजूद विटामिन सी आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे वे मजबूत होते हैं. अमरूद के पत्ते एनाल्जेसिक, रोगाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरे होते हैं.

2) अमरूद के अर्क की मालिश स्कैल्प में करने से बेहतर स्कैल्प को बनाए रखने और डैंड्रफ का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले विटामिन बी और सी बालों के रोम को पोषण देने और बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं.

इन 9 चीजों को कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, वर्ना चेहरा हो जाएगा खराब और पछताना पड़ सकता है

3) कई अन्य लाभों के अलावा, अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ सकते हैं, जिससे बालों को नुकसान होने से रोका जा सकता है.
अमरूद के पत्तों में लाइकोपीन भी होता है, जो आपके बालों को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है.

4) अमरूद के पत्ते एक प्राचीन ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, क्योंकि वे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरे होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोक सकते हैं और साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं.

5) यह आपके बालों से गंदगी और जमी हुई मैल को हटाकर ऑयलीनेस और डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है और आपके रोम छिद्रों को खोल सकता है.

Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

बालों पर अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Guava Leaves On Hair?

एक मुट्ठी अमरूद के पत्ते लें और उन्हें एक लीटर पानी में लगभग 20 मिनट तक उबालें. तरल को छान लें और ठंडा होने दें.

अब, इस घोल को अपने स्कैल्प में लगाएं और फिर इसे अपने बालों के सिरे तक लगाएं.

इसे कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें. या आप चाहें तो रात भर भी छोड़ सकते हैं. साफ, गुनगुने पानी से घोल को धो लें.

तो, महंगे अनहेल्दी केमिकल शैंपू पर अपना पैसा बर्बाद करने के बजाय, अपने बालों की समस्याओं से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए इस सुपरफूड की कुछ पत्तियों को लें.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
Guava Leaves For Hair: बालों के लिए अचूक उपाय हैं अमरूद के पत्ते, बालों का झड़ना और डैंड्रफ रोकने के लिए जानें आसान तरीका
ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?
Next Article
ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;