Olive Oil For Heart Health: हार्ट रोगियों के लिए जैतून के तेल के फायदे, जानें जानें कैसे करता है आपके दिन की रक्षा

Which Oil Is Best For Heart Patient?: हर दिन आधे चम्‍मच के करीब जैतून के तेल के सेवन से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का जोखिम और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. यहां जैतून के तेल के गुण और फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Olive Oil For Heart Health: हार्ट रोगियों के लिए जैतून के तेल के फायदे, जानें जानें कैसे करता है आपके दिन की रक्षा

Olive Oil For Heart Health: यहां जैतून के तेल के गुण और फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Olive Oil For Heart Patients: जैतून के तेल को हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. खासकर हमारे दिल की सेहत के लिए तो ये बहुत ही अच्छा है. जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल कंपाउंड होते हैं जो दिल को कई सारी परेशानियों से लड़ने में मदद करते हैं. मेडिटेरियन डाइट को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इस डाइट का सबसे मुख्य हिस्‍सा होता है ऑलिव ऑयल. ऐसे में हर दिन आधे चम्‍मच के करीब जैतून के तेल के सेवन से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का जोखिम और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. यहां जैतून के तेल के गुण और फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

पूरे दिन आलस आता है तो नींद से निकलने के लिए सुबह करें ये 6 एक्सरसाइज

दिल के लिए कैसे फायदेमंद है ऑलिव ऑयल | How Olive Oil Is Beneficial For The Heart

एक बड़े चम्‍मच ऑलिव ऑयल में कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट, कैलोरी, फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट जबकि शून्य कार्बोहाइड्रेट और शुगर होते हैं. ऑलिव ऑयल में फेनोल्स के साथ ही विटामिन ई भी होता है जो कि दिल की सुरक्षा करता है. ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते है, साथ ही ये रक्त वाहिकाओं के कार्य में भी सुधार लाता है. ऑलिव ऑयल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है. मक्खन, डेयरी फैट और मेयोनीज को दिल की सेहत के मामले में ऑलिव ऑयल से कमतर माना जाता है.

बालों के लिए अचूक उपाय हैं अमरूद के पत्ते, बालों का झड़ना और डैंड्रफ रोकने के लिए जानें आसान तरीका

जैतून तेल के गुण (Properties Of Olive Oil)

  • ऑलिव ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि सूजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाने में सहायक होते हैं. जबकि दूसरे तेल में अनहेल्दी, सैचुरेटेड और ट्रांस-फैटी एसिड पाए जाते हैं.
  • ऑलिव ऑयल वैस्‍कुलर के कार्य और हृदय की सेहत के साथ ही कार्यक्षमता में भी विकास करता है. 
  • वहीं एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल में ज्यादा मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो बेहतर लिपिड प्रोफाइल और सूजन को कम करने में मददगार है.
  • ऑलिव ऑयल में मिलने वाले पॉलीफेनोल्स दिल के दौरे और स्ट्रोक की दर को कम कर सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com