विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2022

Summer Diet: गर्मियों में ललचा सकती हैं आपको ये चीजें, खाने का मन करेगा लेकिन खुद पर रखें काबू, इन फूड्स से फेर लें मुंह

Foods To Avoid in Summer Season: पानी पीना गर्मी को मात देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं, जिससे आप लो और अनहेल्दी महसूस करते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको गर्मियों में के दौरान नहीं खाना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Summer Diet: गर्मियों में ललचा सकती हैं आपको ये चीजें, खाने का मन करेगा लेकिन खुद पर रखें काबू, इन फूड्स से फेर लें मुंह
Summer Diet: गर्मियों में कौन से फूड्स खाने चाहिए और गर्मियों में क्या खाने से बचना चाहिए.

What Should Not Eat In Summer: गर्मियों का सीजन अपने साथ कई हेल्दी, टेस्टी और पानी से भरे फल और सब्जियां और फूड्स लाता है, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि गर्मियों में सब आपके लिए हेल्दी है. ये आपके चुनाव पर डिपेंड करता है कि आप क्या खाना पसंद करेंगे. हालांकि गर्मियों में कौन से फूड्स खाने चाहिए और गर्मियों में क्या खाने से बचना चाहिए इसके बारे में जानकारी होने से ही आप सही चुनाव कर पाएंगे. पारा बढ़ने से हम चिड़चिड़े हो जाते हैं और अक्सर भूख की कमी हो जाती है. जहां हमें लगता है कि यह गर्मी की वजह से हो रहा है, वहीं कुछ हद तक हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतें इस बदलाव के लिए जिम्मेदार हैं. हम सभी जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहना कितना जरूरी है. माना जाता है और आयुर्वेद भी कहता है कि गर्मी पित्त का मौसम है और इसलिए शरीर को ठंडा रखने की सिफारिश की जाती है.

इन 9 चीजों को कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, वर्ना चेहरा हो जाएगा खराब और पछताना पड़ सकता है

पानी पीना गर्मी को मात देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं, जिससे आप लो और अनहेल्दी महसूस करते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको गर्मियों में के दौरान नहीं खाना चाहिए.

गर्मियों में कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए | What Foods Should Not Be Eaten In Summer

1) अधिक मात्रा में आम

अति किसी भी चीज की बुरी होती है और यही नियम आम पर भी लागू होता है. आम नेचुरल शुगर से भरपूर होते हैं और इसकी अधिकता से त्वचा में संक्रमण हो सकता है, शरीर की गर्मी बढ़ सकती है और कई अनवांटेड लक्षण जैसे दस्त, पेट खराब, सिरदर्द आदि हो सकते हैं.

Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

2) गर्म पेय

पित्त दोष से बचने के लिए गर्मियों में चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय से बचने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बाहरी गर्मी के कारण शरीर का तापमान पहले से ही अधिक होता है और कमरे के तापमान से परे कुछ भी खाने से समग्र तापमान बढ़ जाता है और इसके परिणामस्वरूप पित्त की मात्रा बढ़ जाती है जो पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है और सूजन और कड़वे डकार का कारण बन सकती है.

3) मांस

हम सभी जानते हैं कि मांस आसानी से पचने वाला नहीं है. गर्मी के मौसम में मांस के अधिक सेवन से पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ जाता है. इसमें उच्च मात्रा में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पचते समय शरीर को गर्म करते हैं.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

4) मसालेदार भोजन

गर्मियों में मसालेदार भोजन से बचने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन पित्त दोष पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और शरीर की गर्मी को बढ़ाता है और इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक पसीना आता है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है.

5) तला हुआ खाना

तला हुआ भोजन पचाना आसान नहीं होता है, जो आपके पेट को फूला हुआ छोड़ देता है. साथ ही तला हुआ खाना भी उमस भरे दिनों में त्वचा को ऑयली बनाता है, जिससे मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं और पाचन तंत्र भी गड़बड़ा जाता है.

गर्मियों में होने वाली 5 कॉमन स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इन त्वचा समस्याओं से बचने के तरीके और इलाज

6) ज्यादा नमक

ज्यादा नमक सूजन, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. विशेष रूप से जब बहुत अधिक सोडियम शरीर में प्रवेश करता है, तो इससे किडनी खराब हो जाती हैं और डिहाइड्रेशन होता है. इसका मतलब है कि शरीर कोशिकाओं से पानी निकाल देगा. इसलिए अपने आहार में नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

7) अचार

अचार सोडियम से भरा होता है, जिससे वाटर रिटेंशन, सूजन हो सकती है. अगर आप ज्यादा अचार का जूस पीते हैं तो इससे अपच भी हो सकता है. सोडियम हाई इंफेक्शन और अल्सर को ट्रिगर कर सकता है.

घर में एक परसेंट भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मजे से खाते हैं पानी पुरी तो हो जाएं सावधान! इसे खाकर आप कैंसर जैसी दूसरी जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत- स्टडी
Summer Diet: गर्मियों में ललचा सकती हैं आपको ये चीजें, खाने का मन करेगा लेकिन खुद पर रखें काबू, इन फूड्स से फेर लें मुंह
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Next Article
World Music Day 2024: मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो म्यूजिक बनेगा सहारा, जानिए आपके मेंटल हेल्थ के लिए कैसे थेरेपी की तरह काम करता है म्यूजिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;