Kapalbhati Pranayama: डाइजेस्टिव सिस्‍टम से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें कपालभाति प्राणायाम करने से होने वाले अद्भुत फायदे

Kapalbhati Pranayama Benefits: शरीर को सेहतमंद और स्वस्थ रखने के लिए एक्‍सरसाइज और योग बहुत ही जरूर माना जाता है. अगर आप रोजाना योग करते हैं तो शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं.

Kapalbhati Pranayama: डाइजेस्टिव सिस्‍टम से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें कपालभाति प्राणायाम करने से होने वाले अद्भुत फायदे

Pranayama Benefits: हार्मोनल इंबैलेंस को दूर करता है कपालभाति.

Kapalbhati Pranayama Benefits: शरीर को सेहतमंद और स्वस्थ रखने के लिए एक्‍सरसाइज और योग बहुत ही जरूर माना जाता है. अगर आप रोजाना योग करते हैं तो शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं कि वो घंटों जिम में जाकर पसीना बहाएं, इतना ही नहीं कई लोगों को जिम जाना भी पसंद नहीं होता, तो अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और कुछ ऐसा तलाश रहे हैं जिसमें ज्यादा समय भी न लगे और शरीर को सेहतमंद भी रखा जा सके, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जिसे करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. कपालभाति प्राणायाम एक ऐसा योग है जो हार्मोनल इंबैलेंस से लेकर पाचन और स्किन तक में मददगार हो सकता है. 

कपालभाति प्राणायाम करने से होने वाले फायदे- Kapalbhati Pranayama Health Benefits: 

1. हार्मोंस बैलेंस-

कपालभाति योग रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इसे रोजाना करने से ब्‍लड की सप्‍लाई यूट्रस, फैलोपियन ट्यूब और ओवरीज में मदद मिल सकती है. 

2. दिल-

दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप कपालभाति प्राणायाम कर सकते हैं. रोजाना कपालभाति योग करने से फेफड़ों, स्प्लीन, लीवर, पैनक्रियाज के साथ-साथ दिल के कार्य में सुधार हो सकता है. 

Monsoon Hair Care: मानसून में बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

ipbu0t1

3. डाइजेस्टिव सिस्‍टम-

रोजाना इस योग को करने से पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. कपालभाति डाइजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूत बनाकर गैस, एसिडिटी, कब्‍ज जैसी समस्याओं में राहत दिला सकता है. 

शरीर में रहती है अक्सर Swelling, तो आपको हो सकती हैं ये 5 Disease, जानें सूजन के 5 खतरनाक कारण

4. स्किन-

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन भला किसे पसंद नहीं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी रहे तो आप रोजाना कपालभाति प्राणायाम को करना शुरू कर सकते हैं. 

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.