विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2022

How can I stop my falling hair? बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Monsoon Hair Care:मौसम में बालों का झड़ना (Hair Fall) भी एक सबसे बड़ी समस्या बन जाती है, और इस प्रॉब्लम (Hair Problem) से हर कोई परेशान रहता है. विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के मौसम में हेयरफॉल (Hair Fall) एक आम समस्या बन गई है. इस सीजन में स्कैल्प में उमस के कारण नमी बढ़ जाती है और जिसकी वजह से फॉलिकल्स बंद हो जाते हैं, और इसी कारण बालों का टूटना (hair loss or hair shedding), झड़ना, खुजली और इंफेक्शन जैसी समस्याएं सामने आती है.

How can I stop my falling hair? बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Monsoon Hair Care: मानसून सीजन में बालों का टूटना, झड़ना बन गई है आम समस्या, तो जानें इससे बचाव के उपाय.

Hair care tips : बरसात का मौसम आते ही ठंडी हवा, पानी की बौछारों और मिट्टी की सौंधी खुशबू से दिन बन जाता है, लेकिन बारिश अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लेकर आती है. इस मौसम में बालों का झड़ना (Hair Fall) भी एक सबसे बड़ी समस्या बन जाती है, और इस प्रॉब्लम (Hair Problem) से हर कोई परेशान रहता है. विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के मौसम में हेयरफॉल (Hair Fall) एक आम समस्या बन गई है. इस सीजन में स्कैल्प में उमस के कारण नमी बढ़ जाती है और जिसकी वजह से फॉलिकल्स बंद हो जाते हैं, और इसी कारण बालों का टूटना (hair loss or hair shedding), झड़ना, खुजली और इंफेक्शन जैसी समस्याएं सामने आती है.

Hair Loss (Alopecia): इस गंभीर समस्या से निजात पाने के लिए आप बेस्ट नेचुरल हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं मानसून में बालों को टूटने झड़ने से बचाने के लिए आप कौन कौन से तरीके इस्तेमाल कर बालों की सेहत बेहतर कर सकते हैं.

Hair Fall रोकने के लिए इन घरेलू उपायों से  मजबूत होंगे बाल, झड़ना होगा कम । How can I make my hair thick and long naturally?

नारियल और बादाम तेल का करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में नारियल का तेल टूटते, झड़ते बालों को रोकने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. नारियल के तेल में प्रोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं, यह पोषक तत्व बालों को टूटने, झड़ने से बचाते हैं और बालों को मजबूती मिलती है. वहीं बादाम तेल में भी विटामिन ई पाया जाता है जो ड्राई बालों से परेशान लोगों के लिए खासा असरदार होता है. बादाम का तेल भी बरसात के मौसम में एक अच्छा ऑप्शन है. 

शरीर में रहती है अक्सर Swelling, तो आपको हो सकती हैं ये 5 Disease, जानें सूजन के 5 खतरनाक कारण

rek7lb2

Hair loss or hair shedding?  बादाम का तेल भी बरसात के मौसम में एक अच्छा ऑप्शन है. 

हेयर पैक बनाने का तरीका | Hair Masks for Hair Fall

  • मानसून सीजन में दूध और शहद का मिश्रण एक बेस्ट हेयर पैक माना जाता है. आप दूध और शहद को मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें. इससे बाल क्लीन और हेल्दी हो जाते हैं..
  • दो कच्चे अंडों का पीला भाग लें, और एक अंडे का सफेद भाग, इसमें नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और बालों पर लगाएं. इस मिश्रण के सूखने के बाद बालों पर शैंपू कर लें.
  • बारिश के मौसम में अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए केले को मैश करें और उसमें मेयोनीज़ मिला लें. अब इस मिश्रण को 10 मिनट तक स्कैल्प पर लगाकर रखें और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. बता दें कि, मेयोनीज़ में फैटी एसिड होता है और केले में मॉइश्चराइज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो हमारे बालों को सॉफ्ट बना सकते हैं..
  • अंडे में बालों को पोषण देने वाले विटामिन ए, विटामिन बी12 और पौटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. अंडे के पीले भाग, शहद और ऑलिव ऑयल को अच्छे से मिक्स कर लें और स्कैल्प पर लगाकर रखें, और कुछ समय बाद बालों को धो लें..
  • बालों में आंवले का रस, समान मात्रा में नींबू रस और नारियल तेल मिला लें और स्काल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद बालों में शैंपू कर लें.

Neck Darkness Remedies: गर्दन का कालापन और झुर्रियों को कुछ ही दिनों में दूर करेंगे ये उपाय, शाइनी बन जाएगी स्किन

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट के लिए कौन सा योग सबसे सही होता है? जानिए 5 बेहतरीन योग आसनों के बारे में
How can I stop my falling hair? बालों को टूटने और झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Next Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com