Post-Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

What To Eat For Post Workout: यहां विशेषज्ञ के कुछ सुझाव दिए गए हैं जो व्यायाम करने के बाद आपकी मांसपेशियों को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं.

Post-Workout Meal: वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

Weight Loss: कसरत के बाद पौष्टिक भोजन मांसपेशियों को ठीक करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए कसरत के बाद का स्वस्थ भोजन महत्वपूर्ण है.
  • निर्जलीकरण को रोकने के लिए अपने कसरत के बीच और बाद में पानी पिएं.
  • अपने कसरत के बाद के भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता शामिल करें.

Meal Ideas For Post Workout: एक हेल्दी पोस्ट-वर्कआउट मील बेहद जरूरी है. व्यायाम करने के बाद आपकी मांसपेशियों और शरीर को सही पोषण ठीक होने में मदद करती है. यह आपको बाकी दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी प्रदान करता है, लेकिन बहुत से लोग अभी भी यह पता नहीं लगा पा रहे हैं कि क्या खाएं और पसीना बहाने के बाद क्या न खाएं? व्यायाम करने के बाद उचित भोजन और ड्रिंक का सेवन न करने से आप थके हुए हो सकते हैं, जिससे अगले दिन व्यायाम करना कठिन हो जाता है. कसरत के बाद के पोषण रहस्य को सुलझाने में आपकी मदद करने के लिए, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो आपको सही भोजन चुनने में मदद कर सकते हैं.

उनके वीडियो कैप्शन में लिखा है, "आप अपने वर्कआउट में बहुत प्रयास करते हैं, हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने और अपने टारगेट तक पहुंचने की तलाश में हैं. आपने अपने प्री-वर्कआउट मील के बारे में अधिक विचार किया होगा लेकिन आपके वर्कआउट के बाद के भोजन के बारे में क्या होना चाहिए?"

वर्कआउट के बाद हेल्दी खाने के टिप्स | Healthy Eating Tips After Workout

सबसे पहले अपने शरीर से लिक्विड की हानि को कम करना जरूरी है. कसरत के बाद और साथ ही पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद मिल सकती है. पानी के अलावा, शरीर को सही फ्यूल प्रदान करने से भी आपके फिटनेस टारगेट को पूरा करने में मदद मिलेगी.

hrpq303oWeight loss: भरने और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक रिकवरी में मदद कर सकता है

"जब आप व्यायाम करते हैं, तो यह आपके शरीर पर मामूली टूट-फूट डालता है, जिससे आपकी मांसपेशियों के ऊतकों, हाइड्रेशन की स्थिति और पोषक तत्वों की कमी होती है. व्यायाम करने के बाद सही पोषक तत्वों का सेवन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप पहले खाते हैं.

बत्रा अपने पोस्ट में लिखती हैं, अच्छी तरह से निष्पादित पोस्ट-वर्कआउट पोषण मांसपेशियों की व्यथा में सुधार कर सकती हैं, रिकवरी में तेजी ला सकती हैं, मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा दे सकती हैं और आपके इम्यून सिस्टम का समर्थन कर सकती हैं.

वर्कआउट के बाद ड्रिंक या स्नैक कब लें?

बत्रा आगे बताती हैं कि, अपना वर्कआउट खत्म करने के 30 मिनट के भीतर अपने पोस्ट-वर्कआउट स्नैक या ड्रिंक का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय है. उस समय अपने शरीर को फिर से भरना महत्वपूर्ण है.

इसलिए, एक गहन वर्कआउट सेशन के बाद, अपने शरीर को सही पोषण दें.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है