एक्सरसाइज करने के बाद ये 2 चीजें जरूर खाएं, मसल्स रिकवरी और एनर्जी वापस पाने में बेहद मददगार

Post Workout Diet: व्यायाम के बाद सही पोषण लेना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए यह एक बड़ा सवाल है. यहां हम एक्सरसाइज के बाद खाई जाने वाली 2 चीजों के बारे में बता रहे हैं.

एक्सरसाइज करने के बाद ये 2 चीजें जरूर खाएं, मसल्स रिकवरी और एनर्जी वापस पाने में बेहद मददगार

Post Workout Diet: व्यायाम करना शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

Exercise ke baad kya khana chahiye: एक्सरसाइज के बाद सही न्यूट्रिशन लेना बहुत जरूरी है. अगर आपने वर्कआउट कर लिया है तो आपके शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो उसे पुनर्जीवित करते हैं और मसल्स को ग्रो करने में मदद करते हैं. व्यायाम करना शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम के बाद खाया जाना वाला भोजन कितना जरूरी होता है? व्यायाम के बाद अपने शरीर को उसकी जरूरत के अनुसार पोषण देना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको बताएंगे कि व्यायाम के बाद आपको कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए.

वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए क्या खाना चाहिए? | What should be eaten for muscle recovery after workout?

1. प्रोटीन शेक

एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन की जरूरत बढ़ती है. यह मांस, अंडे, दूध, दही आदि में पाया जाता है जो शरीर की नसों को मजबूती प्रदान करता है. प्रोटीन शेक एक अच्छा विकल्प है जो तुरंत प्रोटीन प्रदान करता है और शरीर को ताजगी देता है. इससे व्यायाम के बाद की थकान को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज रोगियों को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए? जानिए ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर होता है और गन्ने जूस के फायदे

2. फल और सब्जियां

एक्सरसाइज के बाद फल और सब्जियां खाना बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. फल और सब्जियां आपको एनर्जी देते हैं और शरीर को रिफ्रेश करते हैं. इसके अलावा, ये आपको कई पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने में मदद करते हैं जो व्यायाम के दौरान खो जाते हैं.

इन दोनों चीजों को व्यायाम के बाद खाने से आपका शरीर हेल्दी और मजबूत रहेगा और एक्सरसाइज का रिजल्ट भी बेहतर होगा. इसलिए अपने वर्कआउट के बाद इन डाइट को अपने भोजन में शामिल करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल जिएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)