विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

7 दिनों तक आधा घंटा कर लीजिए ये एक्सरसाइज, लटकती तोंद हफ्तेभर में होने लगेगी फुस्स

Weight Loss Tips: वजन घटाना चाहते हैं तो पसीना तो बहाना पड़ेगा. हम यहां आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं जो सीधा पेट के आसपास की चर्बी को टारगेट करती हैं और तेजी से फैट कम करने में मददगार हैं.

Read Time: 5 mins
7 दिनों तक आधा घंटा कर लीजिए ये एक्सरसाइज, लटकती तोंद हफ्तेभर में होने लगेगी फुस्स
Belly Fat Loss Exercise: माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज पेट को कम करने में मदद कर सकती है.

Exercise For Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी होगी इसका कोई विकल्प नहीं है. पेट की चर्बी बढ़ने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, स्ट्रोक और कुछ घातक बीमारियां होने की संभावना ज्याद होती है. बेशक ये याद रखना जरूरी है कि आप खराब आहार से बच नहीं सकते हैं. या पौष्टिक, विटामिन वाली चीजें खाने और बैलेंस डाइट को फॉलो करने से फायदा मिलेगा, लेकिन एक्सरसाइज करना भी जरूरी है. यहां ऐसी 4 एक्सरसाइज हैं जो लटकती तोंद को गायब करने में मदद कर सकती है.

फेस पर हफ्ते में 2 दिन लगा लीजिए ये होममेड फेस पैक, चेहरे की चिपचिपाहट को करेगा साफ मिलेगी चमक और निखार

पेट की चर्बी घटाने वाली कारगर एक्सरसाइज | Effective exercise to reduce belly fat

1. बर्पीज

ये वर्कआउट आपके कोर के साथ-साथ आपकी छाती, कंधों, लैट्स, ट्राइसेप्स और क्वाड्स को भी मजबूत बनाता है. बर्पीज भी आपके दिल की धड़कन बढ़ा देंगे क्योंकि उनमें विस्फोटक प्लायोमेट्रिक क्रिया शामिल होती है.

कैसे करें

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर खड़े हो जाएं और अपने शरीर को नीचे झुकाते हुए अपने हिप्स को पीछे की ओर झुकाएं. फिर, अपने हाथों को अपने पैरों के ठीक बाहर रखें और पीछे की ओर कूदें जब तक कि आपकी छाती फर्श को न छू ले. एक फ्लैंक पॉजिशन बनाने के लिए अपने हाथों को फर्श पर दबाएं, फिर अपने पैरों को अपने हाथों के ठीक बाहर उछालें. अपना वजन अपनी एड़ियों पर रखते हुए, अपनी आर्म्स को ऊपर उठाकर हवा में कूदें.

रोज करते हैं ये 5 काम तो जल्दी ही आपका हार्ट हो जाएगा कमजोर, आज से ही हमेशा के लिए छोड़ दें

burpees 625

2. माउंटेन क्लाइंबर

ये आपके कोर के साथ-साथ शरीर की कई अन्य मसल्स को भी टारगेट करती है. ये वर्कआउट पेट के आसपास की मसल्स पर दबाव डालती है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है.

कैसे करें

अपने हाथों को सीधे अपने कंधों के नीचे एक हाई-प्लैंक स्थिति में रखें. अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर लाकर एक चुस्त कोर बनाए रखें. अपने दाहिने पैर को अपनी छाती की ओर ले जाएं, फिर फ्लैंक पर वापस आ जाएं. फिर अपने बाएं घुटने को अपनी छाती की ओर ले जाएं और इसे शुरुआती स्थिति में लौटा दें.

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका

.com/

3. मेडिसिन बॉल बर्पीज़

आपके बर्पी की इंटेंसिटी में सुधार करने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए कोर मसल्स को मजबूत करते हुए इसमें एक मेडिसिन बॉल एड करने की सलाह दी जाती है.

कैसे करें

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए खड़े होकर दोनों हाथों से मेडिसिन बॉल को पकड़ें. बॉल को ऊंचा उठाएं, फिर उसे जमीन पर जितना जोर से पटक सकें, पटकें, टकराते समय झुकें और अपने बट को पीछे की ओर रखें. जैसे ही आप झुकें, अपने घुटनों को मोड़ें. अपने हाथों को अपने पैरों के बाहर जमीन पर रखते हुए एक हाई प्लैंक वाले रुख में वापस जाएं. अपने शरीर के साथ एक सीधी रेखा बनाए रखें. फिर, अपने पैरों को अपनी हथेलियों के बाहर की ओर उछालते हुए बैठें. खड़े होकर और अपने शरीर को फैलाते हुए बॉल को उठाएं और ऊपर दबाएं.

pilates

4. साइड-टू-साइड मेडिसिन बॉल स्लैम

इस अभ्यास में हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स, बाइसेप्स और कंधे टारगेट होते हैं. साइड-टू-साइड बॉल स्लैम में ओवरहेड स्लैम की तुलना में ज्यादा तिरछी एब एक्टिविटी होती है.

कैसे करें

अपने पैरों को लगभग कंधे की चौड़ाई पर रखकर खड़े हो जाएं और मेडिसिन बॉल आपके शरीर के एक तरफ हो. बॉल उठाएं और इसे अपने छोटे पैर के अंगूठे से कुछ इंच की दूरी पर पटकते हुए अपने शरीर को घुमाएं. एक उछाल पर गेंद को पकड़ने के लिए अपने पैरों को घुमाएं और स्प्लिट स्क्वाट रुख में जाते समय अपने पिछले घुटने को मोड़ें. जब आप बॉल को ऊपर और किनारे पर लाते हैं तो अपना कोर टाइट रखें.

करी पत्ता की मदद से कितना आसान है बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ बढ़ाना, आप भी जान लीजिए यूज करने का तरीका

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
7 दिनों तक आधा घंटा कर लीजिए ये एक्सरसाइज, लटकती तोंद हफ्तेभर में होने लगेगी फुस्स
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;