विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका

Hair care tips: अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं, तो चावल और मेथी के पानी से बने इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर लीजिए. यह आपके बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद करेगा.

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका
Hair Care Tips: हेल्दी, घने और लंबे बालों के लिए हम यहां आपको एक कारगर नुस्खा बता रहे हैं.

Regrow Hair Naturally: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों की भरमार है, लेकिन बिना जांचे परखे कुछ भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. हम में बहुत से लोग इसी उलझन में रहते हैं कि बालों पर क्या लगाएं और क्या न लगाएं. क्या आपको पता है कि घने और चमकदार बालों का राज आपकी रसोई में छिपा है. हेल्दी, घने और लंबे बालों के लिए हम यहां आपको एक ऐसा कारगर नुस्खा बताने जा रहे हैं जो नेचुरल है और इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है. ये है यह चावल का पानी है.

चावल और मेथी के पानी का एक DIY मिश्रण बालों के लिए कमाल कर सकता है. बालों को धोने के रूप में प्राकृतिक कॉम्पोनेंट का उपयोग स्कैल्प और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. अगर आपका टारगेट बालों का झड़ना कम करना और बालों को मजबूत बनाना है, तो यहां एक उपचार हैं जो बालों का कायाकल्प कर सकता है.

रात को बायीं करवट सोने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए ऐसा करना के 5 फायदे

बालों के लिए मेथी दाने के फायदे | Benefits of fenugreek seeds for hair

मेथी के बीज पहले से ही बालों के झड़ने को रोकने और हेल्दी हेयर ग्रोथ में योगदान देने की अपनी क्षमता के लिए काफी लॉकप्रिय हैं. मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, ये बालों की ग्रोथ के लिए दो जरूरी पोषक तत्व हैं. इसके अलावा मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी से भरपूर होते हैं और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों का भंडार होते हैं.

बालों के लिए चावल के फायदे

बालों की ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसे चावल का पानी हल नहीं कर सकता. इसके अलावा ये विटामिन, अमीनो एसिड और अन्य ट्रेस मिनरल जैसे जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी और सी आदि से भरपूर है. साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है. चावल के पानी का उपयोग करने से आपके बालों को सुलझाना बहुत आसान हो जाता है. चावल के पानी की बनावट हल्के कंडीशनर के समान होती है, इसलिए उपयोग के बाद इसे सुलझाना आसान हो जाता है.

पेट का मोटापा बढ़ने से हो जाती हैं ये 7 बीमारियां, जानिए लटकती पेट की चर्बी से जल्दी छुटकारा पाना क्यों जरूरी है

आपको किन चीजों की जरूरत है:

  • आधा कप चावल
  • 3 चम्मच मेथी के बीज
  • पानी

चावल और मेथी के पानी से हेयर रिंस कैसे बनाएं

1. मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगो दें.

2. सुबह आधा कप चावल में एक कप पानी मिलाएं. इसे कम से कम दो से तीन घंटे तक लगा रहने दें.

3. इसके बाद चावल और मेथी दोनों के पानी को अलग-अलग एक पैन में धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक गर्म करें ताकि वे हल्के गर्म हो जाएं.

4. अब चावल और मेथी के पानी को एक साथ छान लें.

5. मिश्रण के ठंडा होने तक इंतजार करें और इसे एक दिन के लिए छोड़ दें.

एसिडिटी होने पर इस देसी जड़ी बूटी को पानी में मिलाकर पी लीजिए, चुटकियों में दूर हो जाएगा सारा दर्द और जलन

इस प्राकृतिक हेयर टॉनिक का उपयोग कैसे करें:

  • अपने बालों को शैम्पू से धोएं.
  • अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि यह स्कैल्प पर छिद्रों को खोलने में मदद करेगा, जिससे बाल धोने का बेहतर अवशोषण हो सकेगा.
  • एक बार जब आप अपने बालों को शैंपू कर लें, तो इस घोल को अपने सिर और बालों पर लगाएं.
  • 5-10 मिनट तक अपने सिर की मालिश करें.
  • अब बालों को शॉवर कैप से ढक लें.
  • इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक प्रतीक्षा करें! अब इसे गर्म पानी से बालों से धो लें.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Self Care Day 2024: शरीर में होने वाले ये 8 बदलाव बताते हैं, आपको सेल्फ केयर की है बहुत ज्यादा जरूरत
चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल
Next Article
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;