विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

करी पत्ता की मदद से कितना आसान है बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ बढ़ाना, आप भी जान लीजिए यूज करने का तरीका

Hair Care Tips: बालों के लिए करी पत्ते के फायदे जगजाहिर हैं. बालों के झड़ने, सफेद होने और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता से आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
करी पत्ता की मदद से कितना आसान है बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ बढ़ाना, आप भी जान लीजिए यूज करने का तरीका
Curry Leaves For Hair: बालों के लिए करी पत्ता किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है.

Curry Patta For Hair: आजकल हर किसी को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा बढ़ते प्रदूषण, खरब लाइफस्टाइल की आदतों के कारण हो सकता है. बालों के झड़ने, सफेद होने और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं, इस खास जड़ी-बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आप अपने खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल करते होंगे. खैर अब समय आ गया है कि आप इन्हें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना शुरू करें. करी पत्ता या कड़ी पत्ता औषधीय गुणों वाली एक जड़ी बूटी है. बालों के लिए करी पत्ते के फायदे जगजाहिर हैं. दुनिया भर के लोग बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं. करी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और एल्कलॉइड का एक बेहतरीन स्रोत है. बालों का झड़ना रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने तक करी पत्ता कई फायदों के लिए जाना जाता है. यहां जानिए इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

चावल के पानी में इन बीजों का पाउडर मिला लीजिए, कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ देख हो जाएंगे हैरान, ये रहा इस्तेमाल का तरीका

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे | Benefits of curry leaves for hair

करी पत्ते बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं, सफ़ेद बालों को रोकते हैं और बालों की ग्रोथ में सुधार करते हैं. यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और हार्मोन को भी बैलेंस करता है.

क्या करी पत्ता बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है?

करी पत्ता स्कैल्प को नमी देकर और डेड हेयर के रोम को हटाकर तेजी से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. वे बालों को जरूरी पोषक तत्व, मिनरल और विटामिन प्रदान करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. जब करी पत्ते का उपयोग आंवला और मेथी के साथ किया जाता है, तो यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

रात को बायीं करवट सोने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए ऐसा करना के 5 फायदे

कैसे करें उपयोग?

सुबह पानी पीने के बाद कुछ करी पत्ते चबाएं और कम से कम आधे घंटे के लिए कोई भी भोजन न करें. आप या तो कुछ पत्तियों को चबा सकते हैं और फिर थोड़ा पानी पी सकते हैं या बस पत्तियों को एक कप पानी में 5-7 मिनट के लिए उबालें, छान लें और गुनगुना गर्म होने पर पी लें.

दूसरा तरीका

  • अपने मिक्सर ग्राइंडर में आधा कप ताजी करी पत्तियां, एक आंवला का गूदा और आधा कप मेथी की पत्तियां डालें.
  • पेस्ट जैसी स्थिरता पाने के लिए सामग्री को पीस लें.
  • जरूरत के अनुसार पानी डालें.
  • हेयर बूस्टर पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं.
  • 30 मिनट के बाद पेस्ट को कमरे के तापमान पर पानी से धो लें.

करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभ

  • जी मिचलाना : इन्हें भून लें धोकर सुखा लें और आधा चम्मच घी में भूनकर ठंडा करके खा लें चबाकर खा लें.
  • सांसों की दुर्गंध: ताजी करी पत्तियां 5 मिनट तक चबाएं, फिर पानी से मुंह धो लें.
  • दस्त: करी पत्ते का पेस्ट छाछ में मिलाकर पी लें.
  • डायबिटीज: करी पत्ते की चटनी बनाएं, जिसे खाने के साथ, रोटी रोल में या किसी भी चीज में मिलाकर खा सकते हैं.
  • मुंह के छाले: करी पत्ते के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों पर लगाएं. 2-3 दिन की दवा से स्टामाटाइटिस से राहत मिल सकती है.

Hair Transplant: कितने साल टिकेंगे ये बाल, कैसे करें Care, क्‍या होगी Cost | Dr Pradeep Sethi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद
करी पत्ता की मदद से कितना आसान है बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ बढ़ाना, आप भी जान लीजिए यूज करने का तरीका
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Next Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;