नसों में जम गया है कोलेस्ट्रॉल तो खा लीजिए इस फल के बीज, जल्द दिखने लगेगा फर्क, मक्खन की तरह हो जाएगा मेल्ट

Papaya Seeds For Cholesterol: डाइट में पपीते के बीजों को शामिल करने से हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए 5 कारण क्यों पपीता के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

नसों में जम गया है कोलेस्ट्रॉल तो खा लीजिए इस फल के बीज, जल्द दिखने लगेगा फर्क, मक्खन की तरह हो जाएगा मेल्ट

Cholesterol: पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है.

Cholesterol Kaise Ghataye: पपीता अपने रसदार और मीठे गूदे के साथ एक बेहतरीन फल है जो अपने स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. पपीता एक न्यूट्रिशियस पावरहाउस है. पपीता के बीजों के भी अनूठे फायदे हैं. खासकर जब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की बात आती है तो पपीता के बीज और फल किसी रामबाण से कम नहीं हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए फल के तौर पर पपीता काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीता खाने के फायदे कई हैं. यहां बताया गया है कि आप पपीता के बीज से कोलेस्ट्रॉल को कैसे काबू में कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए पपीते के बीज के फायदे | Benefits of Papaya Seeds For Cholesterol

1. नेचुरल कोलेस्ट्रॉल बस्टर

पपीते के बीज में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो डाइट प्रोटीन और फैट को तोड़ने में सहायता कर सकता है. ये एंजाइमेटिक क्रिया कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में योगदान कर सकती है, खासकर हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जो वेसल्स को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है और हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा सकता है.

आपका भी बढ़ गया है यूरिक एसिड तो करें ये 4 काम, महीनेभर में फिल्टर होकर खून से साफ हो जाएगा यूरिक एसिड

2. फाइबर से भरपूर होता है

फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. पपीते के बीज डायटरी फाइबर का एक आश्चर्यजनक स्रोत हैं, जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. हाई फाइबर वाली डाइट भी हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकती है.

bb7mmi1

3. एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

पपीते के बीज फेनोलिक और फ्लेवोनोइड यौगिकों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद कर सकते हैं. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके ये बीज सूजन को कम करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

4. पाचन में सहायक

कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने सहित ऑलओवर हेल्थ के लिए एक हेल्दी डायजेशन जरूरी है. पपीते के बीज को पारंपरिक रूप से पाचन समस्याओं के इलाज के रूप में उपयोग किया जाता है और एक अच्छी तरह से काम करने वाला पाचन तंत्र पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन और कोलेस्ट्रॉल रेगुलेशन को सपोर्ट कर सकता है.

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये चीज, बूढी हो रही स्किन एक बार फिर हो जाएगी जवां

5. डाइट में शामिल करना आसान है

अपनी डाइट में पपीते के बीज शामिल करना आसान है. पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप उन्हें पीसकर अपने ब्रेकफास्ट, दही या स्मूदी में मिला सकते हैं. इन्हें स्मूदी और कई तरह के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)