Foods For Acidity: इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

Natural Remedies For Acidity: अगर एसिडिटी से राहत पाने के उपाय नहीं किए गए तो यह पेट की कई और समस्याओं का भी कारण बन सकती है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीकों में आप कुछ चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकता है.

Foods For Acidity: इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

Foods For Acidity: एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी के रूप में जाना जाता है

खास बातें

  • एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीकों में कुछ चीजों का सेवन भी कर सकते हैं.
  • एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी के रूप में जाना जाता है.
  • ऐसे कई फूड्स हैं जो आपके पेट में एसिड के निर्माण को कम कर सकते हैं.

Home Remedies For Acidity: एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही असहज और दर्दनाक स्थिति है. हममें से ज्यादातर लोग अपने जीवन में कभी न कभी इससे पीड़ित हुए हैं. अगर आप गलत फूड्स खाते हैं तो स्थिति खराब हो सकती है. हालांकि, स्मार्ट डाइट ऑप्शन कुछ ही समय में इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. ऐसे कई फूड्स हैं जो आपके पेट में एसिड के निर्माण को कम कर सकते हैं और पेट में पीएच लेवल को बैलेंस कर सकते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स दिए गए हैं जो एसिडिटी के लक्षणों को कम करने के लिए लाभ प्रदान कर सकते हैं और आप आसानी से एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं. अगर एसिडिटी से राहत पाने के उपाय नहीं किए गए तो यह पेट की कई और समस्याओं का भी कारण बन सकती है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के तरीकों में आप कुछ चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकता है.

एसिडिटी से निजाप पाने के उपाय | Remedies To Get Rid Of Acidity

1. ठंडा दूध

एसिडिटी से निपटने के लिए ठंडा दूध सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है. अगर आप लैक्टोज-असहिष्णु नहीं हैं, तो दूध में कैल्शियम की प्रचुरता हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अतिरिक्त स्राव को नियंत्रित करती है, जिससे पेट में एसिड अवशोषित हो जाता है. ठंडा दूध एसिडिटी के लिए अचूक मारक है, क्योंकि यह पेट में जलन से तुरंत राहत देता है.

2. अजवाइन

अजवाइन किसी भी प्रकार की पेट की परेशानी का इलाज करने के लिए अच्छा है जो आमतौर पर अपच के कारण होता है. एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं के लिए यह एक प्राकृतिक उपचार है. अजवाइन में सक्रिय एंजाइम और बायोकेमिकल थाइमोल किसी भी तरह की गैस्ट्रिक समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.

ajwainNatural Remedies For Acidity: एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं के लिए यह एक प्राकृतिक उपचार है.

3. सेब का सिरका

एसिड रिफलक्स अक्सर अपच के कारण होता है, भोजन से पहले सेब साइडर सिरका पीने से रिफलक्स को कम करने में मदद मिल सकती है. यह पेट के एसिड को निष्क्रिय करके आपके पेट में पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है.

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी को सभी कारणों से सही जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है, और अम्लता कोई अपवाद नहीं है. इसमें सुखदायक गुण होते हैं जो पेट में जलन और एसिड के गठन से तुरंत राहत प्रदान करते हैं.

5. सौंफ

यह उपाय आपको एसिडिटी और हार्ट बर्न से राहत दिलाने में मदद करेगा, जिससे सूजन और पेट दर्द के लक्षण कम हो सकते हैं. पाचन में मदद के लिए आप सौंफ और मिश्री का मिश्रण ले सकते हैं.

6. गैर-खट्टे फल

गैर-खट्टे फल जैसे केला, सेब, और सभी प्रकार के खरबूजे जैसे तरबूज और खरबूजा, सभी कम एसिड वाले फल हैं. उन्हें एसिड रिफ्लक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये पेट की परेशानी से निपटने में मदद करते हैं.

8. नारियल पानी

एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए बिना मीठा नारियल पानी एक और बढ़िया विकल्प है. जब आप नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर का पीएच लेवल अम्लीय से मूल हो जाता है. यह पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइटिक गुणों के कारण है, जो एसिड रिफलक्स को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

9. अदरक

अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अपच और हार्ट बर्न को दूर करने में मदद करते हैं. यह अन्नप्रणाली में बहने वाले पेट के एसिड को कम कर सकता है, और पेट को शांत करता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.