Foods For Acidity: एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 फूड्स, सेवन कर तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

Home Remedies For Acidity: सही प्रकार का भोजन खाने से एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के कारगर तरीकों (Ways To Get Rid Of Acidity) में आप कुछ हेल्दी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ फूड्स हैं जो एसिडिटी से तुरंत निजात पाने में मदद करते हैं.

Foods For Acidity: एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 फूड्स, सेवन कर तुरंत मिलेगी गैस से निजात!

Foods For Acidity: सही प्रकार का भोजन खाने से एसिडिटी और पेट की गैस से निजात मिल सकती है

खास बातें

  • Home Remedies For Acidity: एसिडिटी पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है.
  • एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन फायदेमंद है.
  • एसिडीटी पेट और दिल में जलन से असहज महसूस कराती है.

Food To Get Rid Of Acidity: एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट से अन्नप्रणाली में एसिड बैकफ्लो होता है. यह आमतौर पर होता है, लेकिन जटिलताओं या परेशानी के लक्षण पैदा कर सकता है, जैसे कि एसिडिटी और ब्लोटिंग. अगर एसिडिटी से राहत पाने के उपाय (Remedy For Relief From Acidity) नहीं किए गए तो यह पेट की कई और समस्याओं का भी कारण बन सकती है. पेट में भोजन को अन्नप्रणाली में ऊपर जाने से रोकने के लिए आम तौर कुछ चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यानि एसिडिटी से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स का सेवन आपको जल्द करना चाहिए. आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपके पेट में पैदा होने वाले एसिड की मात्रा को प्रभावित करते हैं और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में भी इनका बड़ा योगदान है. सही प्रकार का भोजन खाने से एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के कारगर तरीकों (Ways To Get Rid Of Acidity) में आप कुछ हेल्दी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. अम्लता कभी भी आघात कर सकती है, जिससे आप पेट और दिल में जलन से असहज महसूस होता है. एसिडिटी के कारण कई हो सकते हैं. गलत भोजन इस समस्या को ट्रिगर कर सकता है. रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ फूड्स का सेवन आपको एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने में मदद करते हैं.

एसिडिटी को दूर करने के लिए यहां है 7 अचूक उपाय | Here Are 5 Surefire Remedies To Get Rid Of Acidity

1. केला

केला शायद सबसे अच्छा प्राकृतिक एंटासिड है जो एसिडिटी से बचाता है. पोटेशियम से भरपूर, प्रतिदिन एक केला खाने की सलाह दी जाती है और अगर आप भोजन के बीच लंबे अंतराल रखते हैं, तो केला सबसे अच्छा स्नैक विकल्प है. इसलिए जब भी आपको असुविधा और एसिडिटी महसूस हो तो इस फल का सेवन करें.

vp45m6jgFood To Get Rid Of Acidity: केला खाने से पेट की गैस और एसिडिटी को दूर करने में मदद मिल सकती है 

2. तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्तों में आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाने के लिए सुखदायक गुण होते हैं. कुछ तुलसी के पत्तों को चबाएं या 3-4 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में उबालें और इसे कुछ मिनट के लिए उबलने दें. जब तक आप बेहतर महसूस न करें, तब तक इसे बार-बार चूसें.

3. छाछ

आयुर्वेद में सात्विक गुणों को देखते हुए, छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो वास्तव में पेट में अम्लता को नियमित करने में मदद करता है. याद रखें, भारी या मसालेदार भोजन खाने के बाद एक गिलास छाछ पीना और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसमें काली मिर्च या जीरा पाउडर छिड़कें. आप स्वाद के लिए करी पत्ते भी डाल सकते हैं.

4. ठंडा दूध

अगर आप लैक्टोज असहिष्णु नहीं हैं, तो ठंडा दूध पीने से पेट में गैस्ट्रिक रस को स्थिर करने में मदद मिल सकती है. चूंकि यह कैल्शियम में समृद्ध है, इसलिए यह पेट में अतिरिक्त एसिड के निर्माण को भी रोकता है. जब आप एसिडिटी का दौरा पड़ते हैं तो यह सबसे सरल उपचारों में से एक है. बस एक गिलास ठंडे दूध को लें और तुरंत पी लें.

acidity acidity home remedies

Food To Get Rid Of Acidity: ठंडा दूध पीने से पेट में गैस्ट्रिक रस को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.

5. इलायची


इलाइची पाचन को उत्तेजित करती है और पेट की अंदरूनी परत को सुखदायक करके पेट की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करती है. इस प्रकार यह पेट में उत्पन्न अतिरिक्त एसिड के बुरे प्रभावों को दूर करने में मदद करता है. जब भी आपको एसिडिटी का अहसास हो, तो दो इलायची लें और उन्हें पानी में उबालें. तुरंत राहत पाने के लिए जूस को ठंडा करके पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.