Mushrooms Benefits: 6 अद्भुत कारण जो मशरूम को बनाते हैं सबसे बेस्ट वेजिटेरियन सुपरफूड

Mushrooms Health Benefits: मशरूम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप मशरूम को अनदेखा कर रहे हैं, तो आप शायद बड़ी गलती कर रहे हैं. मशरूम के ये अद्भुत स्वास्थ्य लाभ आपके मन को बदल देंगे.

Mushrooms Benefits: 6 अद्भुत कारण जो मशरूम को बनाते हैं सबसे बेस्ट वेजिटेरियन सुपरफूड

Mushrooms Benefits: मशरूम कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है.
  • मशरूम में विटामिन डी का सबसे बड़े स्रोत हैं.
  • यहां 6 कारण हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में मशरूको क्यों शामिल करना चाहिए.

Mushrooms Benefits For Health: क्या आपने कभी सोचा है कि इस मशरूम को सुपरफूड के रूप में क्यों पसंद किया जाता है? क्योंकि कई अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि मशरूम पोषण के साथ भरे होते हैं. मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करने से हमें विटामिन डी, पोटेशियम, फाइबर, तांबा और सेलेनियम सहित कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है. यह सब हमारे कैलोरी, वसा या सोडियम के सेवन को शामिल किए बिना हमें ये सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं. अगर आपको लगता है कि मशरूम के इतने ही फायदे हैं तो आप गलत हैं, तो यहां 6 कारण हैं कि आपको अपनी डेली डाइट में मशरूम को शामिल करना चाहिए.

मशरूम को डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण | Interesting Reasons To Include Mushrooms In The Diet

1. मशरूम में एंटीकैंसर गुण होते हैं

अमेरिकी राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, मशरूम के विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं के विकास चक्र को विनियमित करके फेफड़े, स्तन, प्रोस्टेट और अन्य प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं. इसके साथ ही मशरूम अल्जाइमर के जोखिम को भी कम कर सकता है.

2. मशरूम हृदय की रक्षा कर सकता है

मशरूम में फाइबर, पोटेशियम और एंजाइम हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोटेशियम युक्त भोजन का सेवन बढ़ाने की सलाह देता है.

mushroomsMushrooms Benefits: मशरूम हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है   

3. मशरूम एक बेहतरीन डायबिटिक फूड है

आप डायबिटिक होने पर भी मशरूम खा सकते हैं. मशरूम में बीटा-ग्लूकन की उपस्थिति ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करती है.

4. मशरूम आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है

मशरूम में पाया जाने वाला सेलेनियम, अल्फा- और बीटा-ग्लूकन सामग्री प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा दे सकती है और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है.

5. मशरूम आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है

मशरूम कैल्शियम और विटामिन डी से भरे होते हैं, जो आपको इन पोषक तत्वों के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करते हैं. इस वजह से मशरूम मजबूत हड्डियों में योगदान देता है.

6. वजन कम करने में मदद कर सकता है

मशरूम कैलोरी में कम होते हैं और आपके शरीर में चयापचय को नियंत्रित करके वसा को जलाने में मदद करते हैं. यह भोजन वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और सोडियम में कम होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.