Benefits Of Mushroom: विटामिन डी की कमी को दूर करता है मशरूम, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे!

Mushroom Eating Benefits: क्या आप जानते हैं कि यह उन दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी (Vitamin D) का आहार स्रोत हैं? अगर इन्हें अपनी नियमित डाइट में शामिल किया जाए मशरूम के स्वास्थ्य लाभों (Mushroom Health Benefits) की लंबी फहरिस्त है. यहां जानें अपनी नियमित डाइट में मशरूम को शामिल करने के 5 बड़े कारण...

Benefits Of Mushroom: विटामिन डी की कमी को दूर करता है मशरूम, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे!

Mushrooms Benefits: मशरूम वजन घटाने के आहार में शामिल किया जा सकता है

खास बातें

  • मशरूम सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत हैं.
  • मशरूम आपको विटामिन डी प्रदान कर सकता है.
  • मशरूम आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

Health Benefits Of Mushroom: मशरूम का उपयोग उनके औषधीय उद्देश्यों और खाना पकाने में अद्वितीय स्वाद दोनों के लिए सदियों से किया जाता रहा है. मशरूम (Mushroom) को अक्सर सब्जी के लिए गलत माना जाता है जबकि वे वास्तव में खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, अमीनो एसिड और एंटीबायोटिक से भरे एक फायदेमंद कवक होते हैं. वास्तव में कोई नहीं जानता कि मशरूम कितने प्रकार के होते हैं. मशरूम सबसे मनोरम खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें शाकाहारी भोजन में शामिल किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि यह उन दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी (Vitamin D) का आहार स्रोत हैं? मशरूम खाने के फायदे (Mushroom Eating Benefits) कई हैं. अगर इन्हें अपनी नियमित डाइट में शामिल किया जाए मशरूम के स्वास्थ्य लाभों (Mushroom Health Benefits) की लंबी फहरिस्त है.

यह लो कैलोरी वाली सब्जी है जिसे आप वजन कम करने वाले आहार (Weight Loss Diet) के हिस्से के रूप में भी खा सकते हैं. यह प्रकृति में बहुमुखी है. इसका उपयोग करी, सलाद, सूप में किया जा सकता है और इसे नाश्ते के रूप में भी खाया जा सकता है. यहां जानें अपनी नियमित डाइट में मशरूम को शामिल करने के 5 बड़े कारण...

मशरूम खाने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे | These 5 Great Benefits Are From Eating Mushrooms

भले ही इस वेजी का स्वादिष्ट स्वाद उन्हें नियमित रूप से खाने के लिए पर्याप्त रूप से आश्वस्त कर रहा है, लेकिन यहां कुछ और कारण हैं जो आपको इसके प्यार में डाल देंगे!

1. विटामिन डी से भरपूर

हां, आप मशरूम से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. वेबएमडी के अनुसार, यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी बनाते हैं. एक पोर्टेबेला मशरूम, जब यूवी प्रकाश के साथ इलाज किया जाता है, तो आप एक दिन के लिए पर्याप्त विटामिन डी ले सकते हैं. मशरूम की सफेद बटन, भूरे सेरेमनी और पोर्टेबेला की किस्में आपको विटामिन डी प्रदान कर सकती हैं.

2. सेलेनियम का अच्छा स्रोत

सेलेनियम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है. इसके साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है. मशरूम सेलेनियम का एक बड़ा स्रोत हैं. इसलिए मशरूम को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

fd6po68Health Benefits Of Mushroom: मशरूम सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत हैं

3. वजन कम करने में मददगार

मशरूम में कैलोरी कम होती है. एक सेवारत या पांच सफेद बटन मशरूम या एक पूरे पोर्टेबेला मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है. यह आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है. जिससे आप अधिक जंग खाने से बच जाते हैं और वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

4. मशरूम स्वभाव से बहुमुखी हैं

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर का कहना है कि आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो प्रकृति में पारंगत हों. वर्सेटाइल खाद्य पदार्थ वे होते हैं जो आसानी से उपलब्ध होते हैं, पकाने में आसान होते हैं, और कई तरीके हैं जिनसे आप उन्हें खा सकते हैं. यह सलाद या करी या सब्ज़ी या सूप हो, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप मशरूम खा सकते हैं और आनंद ले सकते हैं!

5. दिल दिमाग के लिए फायदेमंद


कई प्रकार के मशरूम हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. कुछ नाम हैं जैसे शिटेक, सफेद बटन, क्रिमिनी और पोर्टेबेला हैं. मशरूम में फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम की उच्च सामग्री भी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और स्ट्रोक होने का जोखिम कम करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.