सर्दियों में इस तरीके से खाएंगे मूंगफली तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, पूरी सेहत का कर देगी कायापलट

Mungfali Ke Fayde: मूंगफली हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो भूख को कम करने, शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. सर्दियों में मूंगफली को इस तरीके से खाने से गजब का फायदा मिल सकता है.

सर्दियों में इस तरीके से खाएंगे मूंगफली तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, पूरी सेहत का कर देगी कायापलट

Roasted Peanuts Benefits: मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है.

Peanuts Health Benefits: मूंगफली एक बेहतरीन विंटर स्नैक्स है जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मूंगफली एक पौष्टिक नट्स है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड न सिर्फ हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है. सर्दियों में मूंगफली का खूब सेवन किया जाता है. हालांकि इसे किसी भी तरह खाया जा सकता है, लेकिन एक तरीका है जो लोगों को काफी पसंद आता है और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है.

सर्दियों में मूंगफली का सेवन कैसे करें?

विंटर सीजन में मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद है. ये न सिर्फ शरीर को गर्म रखता है बल्कि कई जबरदस्त फायदे भी देता है. सर्दियों में मूंगफली खाने का सबसे अच्छा और पौष्टिक तरीका जो माना जाता है वह है इस भूनकर खाना.

भुनी हुई मूंगफली के फायदे | Benefits of roasted peanuts

1. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकती है. वे छोटे ब्लड क्लॉट्स को बनने से भी रोक सकते हैं और दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के जोखिम को कम कर सकते हैं. हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने के लिए आप मूंगफली या पीनट बटर का भी सेवन कर सकते हैं.

2. मोटापा रहेगा कंट्रोल

मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. वे बादाम के बाद प्रोटीन स्रोतों में दूसरे नंबर पर हैं जो उन्हें वेट मैनेजमेंट के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. अपनी डाइट में मूंगफली शामिल करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. डायबिटीज का खतरा कम होता है

मूंगफली को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला नट माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हैं. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स वजन घटाने और ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं और टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

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4. कैंसर से बचाव

वृद्ध लोगों के लिए पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन-कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक प्रकार के पेट के कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. हेल्दी फैट

मूंगफली विटामिन बी3 और नियासिन से भरपूर होती है, जो झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं और स्किन डिजीज को दूर रखते हैं. भुनी हुई मूंगफली पर चुटकी भर नमक डालकर खाने से फाइन लाइन्स, झुर्रियों और हाइपरपिगमेंटेड धब्बों को कम करने में भी मदद मिल सकती है.



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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)