विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 12, 2023

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

Weight Loss Snacks: कई प्रकार के पौष्टिक, स्वादिष्ट सर्दियों के स्नैक्स हैं जो आपकी भूख को कम करने और आपके शरीर को एक्टिव करने में मदद कर सकते हैं. कुछ वेट लॉस स्नैक्स भी हैं जिन्हें सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी
Weight Loss Snacks: घर का बना हॉट चॉकलेट वास्तव में एक हेल्दी विंटर स्नैक्स है.

Winter Weight Loss Snacks: सर्दियां बढ़ने से पेट भरने वाले फूड्स तक पहुंचना लुभावना हो सकता है. ठंडे तापमान के कारण हम पूरे मौसम में सोने और कम्फर्टेबल फूड्स खाने की इच्छा व्यक्त करते हैं, जिससे कारण वजन बढ़ने लगता है और आज कई लोग पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं. कई प्रकार के पौष्टिक, स्वादिष्ट सर्दियों के स्नैक्स हैं जो आपकी भूख को कम करने और आपके शरीर को एक्टिव करने में मदद कर सकते हैं. कुछ वेट लॉस स्नैक्स (Weight Loss Snacks) भी हैं जिन्हें सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. यहां हम कुछ हेल्दी और वेट लॉस फ्रेंडली स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो प्रभावी वेट लॉस उपाय (Effective Weight Loss Remedy) हो सकते हैं.

इफेक्टिव और हेल्दी वेट लॉस फ्रेंडली स्नैक्स | Effective And Healthy Weight Loss Friendly Snacks

1) दलिया

फाइबर के सेवन में सुधार करने के साथ-साथ भूख पर अंकुश लगाने के लिए ओट्स का सेवन करें. ये फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के कॉम्बिनेशन के लिए आप ओट्स के ऊपर से एक कटा हुआ केला और थोड़ी मात्रा में पीनट बटर और शहद मिला सकते हैं. आप गरमागरम नमकीन ओट्स भी ट्राई कर सकते हैं.

किस तरह का डिस्चार्ज Vaginal Cyst का संकेत है? वेजाइनल सिस्ट और वॉर्ट्स में अंतर, जानें बचने के तरीके

2) मेवे

हमें अक्सर कहा जाता है कि बहुत अधिक नट्स का सेवन न करें खासकर गर्मियों में. हालांकि, नट्स आपकी विंटर डाइट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं क्योंकि वे भूख पर अंकुश लगाने में मदद करते हैं और आपके पोषक तत्वों का सेवन भी बढ़ाते हैं. हालांकि उन्हें अभी भी मॉडरेशन में सेवन करना चाहिए. बादाम, अखरोट और मूंगफली सर्दियों के स्वादिष्ट व्यंजन हैं. वे स्वादिष्ट हैं और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो प्रोटीन, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों सहित सूजन और दिल के दौरे के जोखिम को कम करते हैं.

3) हॉट चॉकलेट

हॉट चॉकलेट नाश्ते के लिए एक अनहेल्दी विकल्प की तरह लग सकता है लेकिन ऐसा नहीं है. हालांकि, हॉट चॉकलेट घर पर तैयार होना चाहिए. होममेड हॉट चॉकलेट दूध, कोको पाउडर, वेनिला और अपनी पसंद के स्वीटनर को मिलाकर तैयार की जा सकती है. कोको एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका आप इस सर्दी में फायदा उठा सकते हैं.

तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

4) पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक पेट भरने वाला और आसानी से बनने वाला स्नैक है जो सर्दियों के लिए एकदम सही है. पॉपकॉर्न में बहुत अधिक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. हालांकि, पैक्ड पॉपकॉर्न में अनहेल्दी फैट और हाई सोडियम से बचने के लिए कुछ ऑलिव ऑयल और नमक मिलाकर अपने पॉपकॉर्न को घर पर बनाएं.

सबसे कॉमन Vaginal Cyst और उसके रिस्क फैक्टर क्या हैं? जानिए क्यों बन जाती हैं वेजाइना में सिस्ट

5) ग्रिल्ड अनानास

ग्रिल्ड पाइनएप्पल हर किसी के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप कुछ गर्म और रसदार का आनंद लेना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन विंटर स्नैक है. अनन्नास के स्लाइस को एक पैन, माइक्रोवेव, या एयर फ्रायर में गरम किया जा सकता है. मसालेदार किक के लिए दालचीनी या मिर्च पाउडर का हल्का छिड़काव करें.

6) बनाना ब्रेड

सर्दियों में बनाना ब्रेड से ज्यादा महक या स्वादिष्ट कुछ भी नहीं. हालांकि यह स्नैक इस सूची में दूसरों की तुलना में अधिक समय लेने वाला हो सकता है लेकिन वे समय और प्रयास के लायक हैं. बनाना ब्रेड को अधिक पके केले को मिलाकर बनाया जा सकता है. दालचीनी और अन्य सर्दियों के मसालों को मिलाने से यह एक बेहतरीन विंटर स्नैक्स बन जाता है.

6 बेस्ट विंटर सुपरफूड जो ब्रेन पावर और याददाश्त को बढ़ाने में हैं बेहद प्रभावी, देखिए पूरी लिस्ट

7) सूप

यह पूरे सर्दियों में भोजन के बीच एक मिनी मील के रूप में बहुत अच्छा काम करता है. सूप में अक्सर पौष्टिक सब्जियां, अंडे, चिकन और अन्य पौष्टिक फूड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. अपने सूप को घर पर बनाएं और पैक्ड सूप न बनाएं क्योंकि उनमें अक्सर पोषक तत्वों की कमी होती है.

8) भुना हुआ चना

भुना हुआ चना सर्दियों का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक्स है. चना उर्फ छोले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं, पुरानी बीमारियों को रोकते हैं, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और हेल्दी बालों को भी बढ़ावा देते हैं.

अगर आप इस सर्दी के मौसम में गिल्ट फ्री स्नैकिंग करना चाहते हैं तो इन पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Next Article
गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;