Best Foods For Constipation: पेट साफ नहीं होता और लगातार बनी रहती है अपच की समस्या तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स

Constipation Relieving Foods: कब्ज से परेशान व्यक्ति दिन भर असहज महसूस करता है और उसके लिए रोजमर्रा के काम भी मुश्किल हो जाते हैं. कब्ज का नेचुरल तरीके से इलाज करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके मल को नरम कर कब्ज से राहत दे सकती हैं.

Best Foods For Constipation: पेट साफ नहीं होता और लगातार बनी रहती है अपच की समस्या तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स

Foods For Constipation: फाइबर वाली चीजें ज्यादा मात्रा में खाएं.

खास बातें

  • प्लम में काफी मात्रा में फाइबर होता है.
  • चिया बीज भी कब्ज से राहत दिला सकते हैं.
  • यहां जानें कब्ज होने पर क्या खाना चाहिए.

Foods For Constipation Relief: कब्ज पाचन संबंधी एक गंभीर समस्या है. कम पानी पीने, कम फाइबर का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, कुछ दवाएं लेने, खराब पाचन और आपके आंत में जीवाणु असंतुलन के कारण कब्ज की समस्या (Constipation Problem) होती है. कब्ज से परेशान व्यक्ति दिन भर असहज महसूस करता है और उसके लिए रोजमर्रा के काम भी मुश्किल हो जाते हैं. कब्ज का नेचुरल तरीके से इलाज (Natural Treatment Of Constipation) करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके मल को नरम कर कब्ज से राहत दे सकती हैं.

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले प्रभावी फूड्स | Effective Foods To Get Rid Of Constipation

1) सेब

रोजाना एक सेब खाना, खासतौर पर इसके फाइबर से भरपूर छिलके के साथ आपके सेहत को भरपूर लाभ पहुंचाता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है. सेब स्किन में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों का एक सोर्स है जो आपके मल को नरम करने में सहायता कर सकते हैं, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है.

सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

2) आलू बुखारा

अगर आप रोजाना कब्ज से जूझते हैं तो 2-3 प्रून लेकर रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. आलूबुखारा में अघुलनशील फाइबर, सोर्बिटोल और क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिसका रेचक प्रभाव होता है.

3) अलसी

ये पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी है. फाइबर में उच्च होने के कारण, अलसी आंतों में पानी को अवशोषित करती है जिससे एक जेल बनता है जो आपके मल को नरम और पास करने में आसान बनाता है. अपने आहार में प्रतिदिन कम से कम 1-2 बड़े चम्मच अलसी के बीज शामिल करें.

तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

4) हेल्दी फैट

हेल्दी अनसैचुरेटेड-मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाचन संबंधी समस्याओं को कम करते हैं. आप अपने अपने दैनिक आहार में जैतून का तेल, एवोकैडो, नारियल, घी, मेवे और बीज शामिल करें, ये सभी आंतों में संकुचन को बढ़ावा दे सकते हैं और इससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.

5) हरी सब्जियां

अपनी डाइट में ज्यादा ये ज्यादा हरी और रंगीन सब्जियों को शामिल करें, इसमें मौजूद फाइबर आपके मल को बाहर निकालने में मदद करती है. पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि जैसे साग का सेवन करें. ये सभी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा सोर्स हैं.

Desi Ghee: देसी घी खाने से वजन घटता है या बढ़ता है? 1 दिन में कितना Ghee खाना है फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.