अगर आप भी करते हैं ये 6 काम, तो कमर दर्द से नहीं हो पाएंगे खड़े, बहुत कम लोग दे पाते हैं ध्यान

Back Pain: क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ गलतियों के कारण कमर दर्द शुरू हो सकता है. अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं. यहां कुछ कारण हैं जिन्हें आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए.

अगर आप भी करते हैं ये 6 काम, तो कमर दर्द से नहीं हो पाएंगे खड़े, बहुत कम लोग दे पाते हैं ध्यान

Causes of Back Pain: कमर दर्द मुलायम गद्दे पर सोने से भी हो सकता है.

Back Pain Causes: अक्सर बहुत से लोग पीठ दर्द से परेशान रहते हैं. इसका एक कारण हमारा खराब रूटीन भी हो सकता है. किसी भी बीमारी को जड़ से ठीक करने के लिए उसके कारणों का पता लगाना काफी जरूरी होता है. कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय कई हो सकते हैं. कमर दर्द या तो उन लोगों को होता है दिनभर बैठकर काम करते रहते हैं या उन लोगों को जो दिनभर सोते रहते हैं. इसके अन्य कारणों में सर्जिकल डिलीवरी, गलत तरीके से सोना, उठना-बैठना हो सकता है, लेकिन सिर्फ यहीं नहीं कमर के दर्द के पीछे ऐसे कारण भी हो सकते हैं जिनसे आप आज भी अनजान हो सकते हैं. पीठ के दर्द के लक्षणों में पीछे या कूल्हों के आसपास दर्द, बैठने, खड़े होने या सोने के लिए आरामदायक स्थिति न मिल पाना जैसी समस्‍याएं होती है. यहां हमारी कुछ गलतियों के बारे में जानें जो कमर दर्द का कारण बन सकती हैं.

कमर दर्द क्यों होता है? | Why does back pain occur?

1. लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठना

लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठते हैं तो कमर में दर्द हो सकता है. ये पीठ में दर्द होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. ज्यादातर लोग ऑफिस में घंटो कंप्यूटर के सामने एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं. जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती है और इसमें दर्द होने लगता है.

ये भी पढ़ें: सिर को तौलिए से ढककर गर्म पानी से निकलती भाप के ऊपर रखें अपना चेहरा, हफ्तेभर में दमकती नजर आएगी स्किन

2. गलत तरीके से बैठना

गलत तरीके से बैठना भी आपको पीठ दर्द का रोगी बना सकता है. कई बार आप घर में टीवी देखते समय या अपने लेपटॉप-फोन चलाते समय अपने शरीर की पोजीशन पर ध्यान नहीं देते हैं और काफी देर तक गलत तरीके से बैठे रहते हैं. यह भी बैक पेन का कारण बन सकता है.

3. भारी चीजें उठाना

अक्सर आप पानी से भरी बाल्टी या भारी बैग उठाते हैं उस समय तो आप उठा लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह आपके कमर दर्द का कारण बन सकता है.  कभी भी एक हाथ से भारी चीजें न उठायें और किसी भी भारी चीज को सही तरीके से उठाएं. 

4. गलत तरीके से व्यायाम करना

कई लोग जिम या घर में ही गलत तरीके से व्यायाम करते हैं जिससे कि पीठ में दर्द होने लगता है. योगा करना आपके स्वास्थ्य के लिए तो बहुत फायदेमंद है लेकिन कई लोग योग करते समय या स्ट्रेचिंग करते समय गलत तरीका अपनाते हैं जिसके कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है.

ये भी पढ़ें: रोज कर लीजिए ये 6 काम ऑफिस में नहीं आएगी एक भी झपकी, पूरे दिन रहेंगे फूर्ती से लबरेज

6. मुलायम गद्दे पर सोना

बहुत ज्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोने से भी स्पाइन की पोजीशन ख़राब हो जाती है जिससे आपके पीठ में दर्द हो सकता है. कई लोग सुबिधा की वजह से मुलायम गद्दे पर सोना पसंद करते हैं लेकिन ये आपकी पीठ दर्द का भी कारण बन सकता है. ऐसे में ज्यादा सॉफ्ट गद्दे का इस्तेमाल न करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)