रोज कर लीजिए ये 6 काम ऑफिस में नहीं आएगी एक भी झपकी, पूरे दिन रहेंगे फूर्ती से लबरेज

How to control sleep in office: अगर आपको ऑफिस में नींद पर कंट्रोल रखना मुश्किल लगता है यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं. नींद की कमी लंबे समय में एनर्जी की कमी और शारीरिक या मानसिक कमजोरी का कारण बन सकती है.

रोज कर लीजिए ये 6 काम ऑफिस में नहीं आएगी एक भी झपकी, पूरे दिन रहेंगे फूर्ती से लबरेज

How to control sleep in office: ऑफिस में बेअसर करने के लिए आपको कुछ उपाय करने की जरूरत है

How to get rid of sleep in office: ऑफिस में लंच के बाद नींद महसूस होना या झपकी आना आम बात है. आपको अकेले नहीं हैं, ये शायद सभी के साथ होता है. हालांकि ये हमारी प्रोडक्टिविटी को कम कर सकता है और हमारी एनर्जी को डाउन करने वाला होता है. क्या आप जागते रहने के लिए ऑफिस में अनगिनत कप कॉफी पीते रहे हैं? या क्या आपका बॉस आपसे कह रहा है कि उनके सामने जम्हाई लेना बंद करो? अगर हां, तो आपको उस समस्या को बेअसर करने के लिए आपको कुछ उपाय करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में ये चीज मिलाकर पी लीजिए, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर, बढ़ने लगती है आंखों की रोशनी 

आपको ऑफिस टाइम के दौरान नींद क्यों आती है?

हमारे शरीर की अपनी इंटरनल क्लॉक होती है जो दिन और रात के बीच अंतर करने में मदद करती है, जिन लोगों को नींद की कमी होती है या वे देर रात तक सोते हैं, उन्हें ऑफिस टाइम में थकावट का अनुभव हो सकता है और नींद आ सकती है. इससे लंबे समय में एनर्जी की कमी और शारीरिक या मानसिक कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऑफिस में नींद को कैसे कंट्रोल करें? | How to control sleep in office?

ज्यादातर लोगों को औसतन 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में सामने आए एक अध्ययन में कहा गया है कि पर्याप्त नींद न लेने से हार्ट डिजीज या स्ट्रोक की संभावना दोगुनी हो सकती है.

रात को लैपटॉप और मोबाइल फोन सहित ध्यान भटकाने वाली किसी भी चीज को बिस्तर से दूर रखें. एक्टा पेडिएट्रिका नाम के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि सोशल मीडिया के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से सोने के घंटों की संख्या कम हो सकती है.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लीजिए इस फल का सिरका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ होंगे ये फायदे, बदल जाएगी जिंदगी

देर रात किसी भी हैवी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल न हों क्योंकि इससे आप सतर्क महसूस कर सकते हैं और नींद में खलल पड़ सकता है.

ध्यान रखें कि रोशनी कम हो क्योंकि इससे नींद के हार्मोन मेलाटोनिन के स्राव में मदद मिलती है. हर दिन लगभग एक ही समय पर उठें और सो जाएं. इससे रूटीन बनाने में मदद मिलेगी. ये उन लोगों के लिए खासतौर से सच है जिन्हें नींद की समस्या है.

सोते से पहले स्नान, ध्यान या बस अच्छा संगीत सुनने जैसी आदतें अपनाएं. यह आपको आराम महसूस करने और नींद लाने में मदद कर सकती हैं.

सोने से ठीक पहले भारी भोजन न करें. रात के खाने और सोने के बीच कम से कम दो से तीन घंटे का अंतर रखना जरूरी है. हेल्दी खाना खाएं और समय पर भोजन करें क्योंकि इससे दिन के दौरान एनर्जी की कमी को रोका जा सकता है जिससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)